शोभा मुखर्जी 39 साल की है. वह दिल्ली के रोहिणी इलाके के आनंदा अपार्टमैंट में अपने हसबैंड के साथ रहती है. उन का 1 बेटा है. बेटे आरव की उम्र 7 साल और बेटी शोभा की शिकायत है कि जब भी वह उसे खाना देती है तो वह उसे खाने में बहुत नखरे करता है. कभीकभी तो वह खाना खाता ही नहीं है. आलूमेथी की सब्जी अकसर अपनी प्लेट में ही छोड़ देता है. लेकिन वह जंक फूड बड़े चाव से खाता है खासकर पिज्जा और बर्गर. उस के खाना न खाने पर कई बार मु?ो उसे जंक फूड देना पड़ता है. जबकि मैं नहीं चाहती कि आरव ज्यादा जंक फूड खाए. मैं चाहती कि वह ज्यादा से ज्यादा हैल्दी फूड खाए ताकि फिट रह कर बीमारियों से दूर रहें.’’

यह प्रौब्लम सिर्फ शोभा की ही नहीं है. इस समस्या से तमाम मांएं जू?ा रही हैं. बच्चों को तो बस बर्गर, पिज्जा, पास्ता, फ्रैंच फ्राइस, मोमोस, रोल आदि पसंद होते हैं. लेकिन जंक फूड से पोषण नहीं मिलता. इस से सिर्फ मोटापा और बीमारियां मिलती हैं.

बच्चे खासकर हरी सब्जियां जिन में घीया, तोरी और पालक शामिल हैं, खाने से कतराते हैं. वहीं फलों की बात करें तो चीकू, केला उन्हें पसंद नहीं आते. दूध पीने के नाम पर तो बच्चे मुंह बनाने लग जाते हैं. ऐसे में उन्हें हैल्दी और पोषणयुक्त खाना खिलाना किसी चैलेंज से कम नहीं होता है.

अगर आप बच्चों को न्यूट्रिशन से भरपूर खाना खिलाना चाहती हैं तो आप को खाना बनाने और बच्चों को खाना खिलाने के तरीकों में कुछ बदलाव कर के नए तरीकों को अपनाना होगा. कुछ ऐसे स्मार्ट तरीके हैं जिन्हें अपना कर आप बच्चों को न्यूट्रिशन से भरपूर खाना खिला सकती हैं. आइए, जानते हैं उन स्मार्ट तरीकों को:

अपने फूड का नाम खुद रखें

खाने को अपना नया नाम दें. बच्चे खाने का वही बोरिंग सा नाम सुन कर थक जाते हैं इसलिए खाने का नया नाम रखें. कोशिश करें कि नाम कुछ फनी और इंट्रस्टिंग हो जैसे नौर्मल से ब्रैडआमलेट का नाम बदल कर एग्गी ब्रैड रख सकती हैं.

इस का नाम सुन कर बच्चे सोचेंगे कि कोई नई डिश है और वे इसे बड़े चाव से खाएंगे. इसी तरह ब्रोकली से बनी डिश को आप बेबी ट्री नाम दे सकती हैं. ब्रोकली माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का बेहतरीन सोर्स हैं. इस से विटामिन के, बी6, बी2, बी9 और सी पाया जाता है.

चेंज करें फूड की शेप

बच्चों को खाना खिलाने का एक अन्य तरीका उस की शेप को बदलना है. बच्चे सैंडविच को ट्राइऐंगुलर शेप में देखदेख कर बोर हो गए होंगे. उन्हें सैंडविच नई शेप में परोसें. इस के लिए आप उसे स्टार, हार्ट और सर्कल शेप में ट्राई कर सकती हैं. इस के लिए मार्केट में डिफरैंट टाइप के शेप कटर मिलते हैं. ध्यान रहे कि सैंडविच ब्राउन ब्रैड का ही बनाएं. इसे और अट्रैक्टिव बनाने के लिए इस पर टोमैटो सौस से आंखें और मुंह बना सकती हैं. इस पर पतलीपतली मूली या गाजर से मूंछें भी बना सकती हैं. ऐसा क्रिएटिव सैंडविच देख कर बच्चे बारबार इसे खाने की फरमाइश करेंगे.

इसी तरह अलगअलग तरह के फेस पैनकेक बना सकती हैं जैसे स्माइली फेस. यह बच्चों को बहुत पसंद आएगा. इसी तरह आप टोस्ट और इडली को भी अलगअलग शेप में तैयार कर सकती हैं, जिन्हें खा कर बच्चे आप के खाने के फैन हो जाएंगे.

रंगों का खेल

बच्चों को फ्रूट्स खिलाना बिलकुल आसान नहीं है. लेकिन उन्हें न्यूट्रिशन से भरपूर डाइट देनी है तो यह सब तो खिलाना ही होगा. आप फलों के साथ रंगों का खेल नहीं खेल सकती हैं जैसे अगर बच्चे फल खाने से इनकार करते हैं तो आप फल को अलगअलग शेप में काट कर सकती है जैसे मंकी और खरगोश का फेस. आप अलगअलग फलों को काट कर घर या ट्री की शेप दे कर बच्चों को खाने के लिए तैयार कर सकती हैं.

नो स्टोर जंक फूड

जब घर में जंक फूड रखा होता है तो बच्चे उसे खाने की जिद्द करते हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप घर में जंक फूड न के बराबर ही स्टोर करें. कोशिश करें कि घर में ज्यादा से ज्यादा हैल्दी फूड रखें. अगर वे इस में से कुछ खाएंगे भी तो आप बेफिक्र हो जाएं क्योंकि यह हैल्दी फूड ही होगा.

बच्चों के फ्रैंडस को इन्वाइट करें

बच्चों के फ्रैंडस को घर पर इन्वाइट करें. उन्हें खाने के लिए वे चीजें दें जो उन्हें पसंद हों, लेकिन हैल्दी और डिफरैंट स्टाइल में. इस के लिए आप ड्राई फ्रूट्स को पीनट बटर में कोट कर के दे सकती हैं. इस के अलावा मखाने रोस्ट कर के भी दे सकती हैं.

सब्जियों को दें ड्रैसिंग का साथ

बच्चों को कुछ कच्ची सब्जियां जैसे गाजर और खीरा खाने को दें. टेस्ट के लिए ऊपर थोड़ी सी ब्राउन शुगर लगा दें. कुछ सब्जियों पर दही की भी ड्रेसिंग की जा सकती है. एक रिसर्च के मुताबिक, रोजाना फल या सब्जियां खाने से कार्डियोमैटाबोलिक बीमारी का खतरा 6 से 7% तक ही रहता है.

बच्चे मफिन खाना बेहद पसंद करते हैं. ऐसे में आप मफिन को हैल्दी बनाने के लिए केले या सेब का इस्तेमाल सकती हैं.

आप इस में ड्राई फ्रूट्स भी पीस कर या काट कर डाल सकती हैं. ओट्स, औरेंज और किशमिश से भी मफिन तैयार कर सकती हैं. ओट्स पोषक तत्त्वों से भरपूर होता है. इस में विटामिन ई और फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है. इस तरह से बच्चे टेस्टी और हैल्दी मफिन खा सकेंगे.

फलों का कबाब

बच्चों को फल खिलाना आसान नहीं. लेकिन उन्हें हैल्दी बनाने के लिए फल तो खिलाने ही होंगे. इस के लिए आप फलों का कबाब बना सकती हैं. कबाब बनाने के लिए 3 या 4 तरह के फलों को एक स्टिक में डाल लें और फिर उन पर नमक और चाट मसाला बुरक दें. फ्लों का कसाब तैयार हो गया. आप के बच्चे इसे खेलखेल में ही खा जाएंगे और उन्हें फलों का पोषण मिल जाएगा.

हैल्दी ऐंड टेस्टी बीटरूट रोल

अगर आप के बच्चे हैल्दी खाना खाने में नखरे करते हैं तो आप उन्हें  कौर्न और पनीर से बना बीटरूट रोल दे सकती हैं. बीटरूट रोल बनाने के लिए आटे में उबले बीटरूट पल्प डाल कर गूंध लें और परांठा बना लें.  इस की फिलिंग मनपसंद मसाले से तैयार कर सकती हैं. इस के बाद परांठे को रोल की शेप दे दें.

सेब को दें जैम का रूप

सेब को हैल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. लेकिन बच्चे इसे आसानी से नहीं खाते. अगर आप बच्चों को सेब खिलाना चाहती हैं तो सेब का जैम इस्तेमाल कर सकती हैं. आप इसे बच्चों को रोटी या ब्रैड के साथ दे सकती हैं. यकीन मानिए आप के बच्चे इसे बड़े चाव से खाएंगे.

बच्चे हैल्दी फूड से ज्यादा टेस्टी फूड की भाषा सम?ाते हैं, इसलिए बच्चों को हैल्दी और टेस्टी दोनों ही तरह के फूड का कौंबिनेशन दें. इस से उन्हें टेस्ट और न्यूट्रिशन दोनों मिलेंगे.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...