डांडिया नाइट्स का क्रेज़ हर किसी को होता है जिस की  तैयारी में हम सब कई दिनों पहले से ही जुट जाते हैं कौन सी  ड्रेस हमें पहननी  है, उसकी मैचिंग ज्वेलरी, मेकअप केसा करना है,डांडिया स्टिक डेकोरेशन, जैसे सभी काम हम पहले से ही तय कर चुके होते हैं लेकिन फिर भी एक चिंता हमें सताती रहती हैं कि गरबा करते समय कहीं मेकअप खराब ना हो जाए. इसलिए आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपको लॉन्ग लस्टिंग मेकअप करने में मदद करेंगे. अच्छा मेकअप  सिर्फ अच्छे प्रोडक्ट को खरीदने से नहीं मिलता बल्कि जरूरी हैं उनका सही तरिके से प्रयोग करना. और सुन्दर दिखने के लिए जरूरी हैं आपके मेकअप का बेस बेहतर हो  क्योंकि जब तक नीव अच्छी नहीं होती घर को मजबूती नहीं मिलती इसी तरह यदि हमारे बेस अच्छा नहीं होगा तब तक हमारा ओवर आल मेकअप भी अच्छा नहीं होगा.

बेस मेकअप करने के लिए हमें कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए, जिससे कि आप लॉन्ग लस्टिंग मेकअप व सबसे सुंदर लुक पा सकें. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में…

  1. प्रेप जरूर करें

जब भी आप तैयार हों तो अपनी स्किन को प्रेप करना ना भूले अक्सर महिलाएं जल्दबाज़ी में तैयार होती हैं और इस स्टेप को स्किप कर जाती हैं जब कि यह अच्छे बेस व लॉन्ग लस्टिंग मेकअप के लिए  बेहद जरूरी हैं स्किन प्रेप का अर्थ  है पहले स्किन को अच्छे से क्लीन करें जिसके लिए आप फेस वाश, क्लीनसिंग मिल्क की मदद लें सकती हैं मार्किट में आयूर, हिमालया, लोटस, लक्मे आदि  कम्पनी के ये सभी प्रोडक्ट आसानी से मिल जाते हैं आप किसी भी एक प्रोडक्ट से स्किन प्रेप कर सकती हैं.

2. प्राइमर स्किप न करें

प्राइमर बेस मेकअप का एक अहम हिस्सा होता है इसे करने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं,स्किन स्मूद होती हैं, एजिंग फैक्टर्स को कम करता  है,रेडनेस को छिपाता है. लेकिन  ज्यादातर महिलाएं प्राइमर को ही स्किप कर देती हैं. जिसके कारण उनका बेस मेकअप ज्यादा देर तक नहीं टिकता और मेकअप कुछ ही देर में भद्दा दिखने लगता है.

इसके लिए आप मार्किट से लोटस, लक्मे, एल ऐ गर्ल, मय्बेलेन के प्राइमर खरीद सकते हैं. इस्तेमाल के बाद फर्क आपको खुद दिखने लगेगा.

3.  ब्लॉटिंग पेपर का करें प्रयोग

यदि ओयली स्किन पर हम मेकअप करते हैं तो मेकअप जल्दी खराब होने लगता हैं इसलिए  एक्सेस ऑयल को कम करने के लिए ब्लॉटिंग पेपर का प्रयोग करें पेपर को चेहरे पर लगाएं और चेहरे के जिन हिस्सों पर पसीना ज्यादा आता है वहाँ अच्छे से प्रेस करें, ऐसा करने से अतिरिक्त ऑयल अपने आप पेपर सोख लेता है.

4.  टिप्स जो हमेशा याद रखें

  • जब भी आप मेकअप करें तो मेकअप के बाद ब्रशेस को सही तरीके से धोना न भूलें. क्योंकि गंदे ब्रशस से स्किन तो खराब होती ही है साथ में मेकअप बेस भी कुछ ही देर में फटा हुआ दिखने लगता है.
  • ज्यादा मेकअप की लायर्स ना लगाएं क्योंकि इससे मेकअप की तह बनने लगेंगी, जिससे  मेकअप में क्रैक आने लगते हैं.
  • अपनी मेकअप किट  शेयर करने से बचें.
  • एक्सपायरी डेट चेक कर के ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...