रागिनी की 2 माह बाद शादी होने वाली है. अपने परिवार में सबसे बड़ी रागिनी पर पिता के जाने के बाद घर की सारी जिम्मेदारी आन पड़ी. छोटे भाई बहनों की पढाई फिर शादी करते करते कब वह 42 की हो गयी उसे ही पता नहीं चला. कुछ दिनों पूर्व जब रोहित उसकी जिन्दगी में आया तो कुछ दिनों की डेटिंग के बाद दोनों ने शादी के बंधन में बंधने का फैसला ले लिया. जब से उसकी शादी तय हुई है वह अपनी शादी की शोपिंग को लेकर परेशान है कि शादी वाले दिन के लिए कैसा लहंगा खरीदे,  कि उसकी पर्सनेलिटी पर अच्छा भी लगे और ऐसा भी हो कि उसे आगे भी पहना जा सके, साथ ही अब इस उम्र में वह कैसा मेकअप करवाये कि उसकी उम्र भी छिप जाए और वह सुंदर भी लगे.

45 साल की सिमोना दूसरी बार शादी के बंधन में बंधने जा रही है. 22 वर्ष की उम्र में उसकी शादी माता पिता ने कर दी थी परन्तु शादी के 3 साल बाद ही एक सड़क दुर्घटना में उसके पति का देहांत हो गया. सास ससुर ने उसे ही अपनी बेटी माना और उसे आगे पढने के लिए प्रेरित किया. जब बैंक में उसकी नौकरी लग गयी तो अब वे उसके हाथ पीले करना चाहते हैं. रागिनी की तरह ही सिमोना के सामने अपनी वार्डरोब, मेकअप और शादी के जोड़े को लेकर अनेकों समस्याएं हैं कि वह उनका चयन कैसे करे.

यह केवल सिमोना और रागिनी की ही नहीं बल्कि ऐसी अनेकों महिलाओं की समस्या है जिनकी किसी कारण से शादी की उम्र निकल गयी और वे 40 के दशक को पार कर गईं क्योंकि पहले के मुकाबले आज लडकियाँ आत्मनिर्भर होकर शादी करना चाहतीं हैं इसके अतिरिक्त कई बार मनचाहा केरियर बनाते बनाते ही उनकी उम्र चालीस के पार कब हो जाती है उन्हें ही पता नहीं चल पाता. कई बार कुछ घरेलू और विषम परिस्थितियों के कारण भी आजकल 40 की उम्र के बाद लडकियों की शादी होती है. ऐसे में वे कैसे वे अपने लहंगे  का चयन करें, कैसे तैयार हों और कैसे तैयार करें अपनी फ्यूचर वार्डरोब को. आपकी इस समस्या को काफी हद तक सॉल्व करने में निम्न टिप्स मददगार साबित होंगे-

कैसा हो लहंगा

-लहंगे का चयन करते समय सबसे जरूरी है आपकी स्किन और बॉडी टोन. यदि आपकी बॉडी टोन हैवी है तो टिश्यू, ऑरगेंजा, जैसे फूलने वाले फेब्रिक के स्थान पर बनारसी, सिल्क, क्रेप जैसे कम फूलने वाले फेब्रिक के लहंगे का चुनाव करें. दुबली पतली बॉडी पर किसी भी प्रकार के फूलने वाले फेब्रिक वाले लहंगे का चयन किया जा सकता है ताकि शरीर कुछ हैवी दिखे.

-अब 40 की उम्र में हल्के रंग कैसे पहनूं वाली पुरातन सोच को त्यागकर मेजेंटा, गोल्डन और व्हाइट, शिमरी ब्लैक जैसे ब्राइट रंगों को प्राथमिकता दें इससे आपकी उम्र कम दिखेगी.

-बहुत अधिक महंगे लहंगे के स्थान पर मध्यम रेंज का ऐसा लहंगा खरीदें जिसे आप भविष्य में किसी भी प्रोग्राम में आसानी से केरी कर सकें और जिसका रखरखाव आसान हो.

-लहंगा खरीदने से पहले अपनी और अपने मंगेतर की हाइट जरूर चैक करें कि आपको फुटवेयर  में हील पहननी है या फ्लैट उसके अनुसार ही लहंगे की लंबाई रखवाएं.

-बहुत अधिक भारी और हैवी वर्क वाले लहंगे की जगह हैवी चुन्नी और कम वर्क वाला लहंगा खरीदें ताकि आप आसानी से इसे कैरी कर पाएं और चुन्नी को भविष्य में आप किसी भी प्लेन सूट के साथ और लहंगे को स्कर्ट के रूप में प्रयोग कर सकतीं हैं.

कैसी हो वार्डरोब

-इस उम्र तक आते आते आप अपनी बॉडी को काफी कुछ एक्सप्लोर कर चुके होते हैं यानी आपको यह पता हो चुका होता है कि आपकी बॉडी को क्या सूट करता है और क्या नही इसलिए अपनी वार्डरोब में ऐसे कपड़ों को प्राथमिकता दें जिन्हें पहनकर आप खुद को कम्फर्टेबल फील करतीं हों.

-नेट और साटन के 2 पीस ब्राइट रंग की नाईट वीयर खरीदें जिनका रंग आप पर फबता हो और आप आकर्षक दिखतीं हों.

-रेगुलर वीयर और कैजुअल वीयर के लिए अलग अलग कपड़े खरीदें. रेगुलर वीयर के लिए कुछ हल्की फुल्की कढ़ाही वाले सूट्स और लोअर टीशर्ट आदि को प्राथमिकता दें.

-आजकल अजरख, पटोला, बांधनी, टाई एंड डाई जैसे ट्रेडिशनल प्रिंट बहुत फैशन में हैं और बाजार में इनसे बने सूट्स, ड्रेसेज, साड़ी आदि आसानी से उपलब्ध हैं यदि सम्भव हो तो इन्हें अपनी वार्डरोब का हिस्सा जरूर बनाएं ये आपकी वार्डरोब को क्लासी लुक देंगे.

-शिफॉन, बनारसी, जॉर्जेट, हैंडलूम जैसे फेब्रिक की हल्की फुल्की, लाल, मैरून, पीले रंग की कुछ साड़ियां अवश्य खरीदें ताकि पूजा अन्य किसी फेमिली गेदरिंग में आवश्यकता पड़ने पर आप इन्हें पहन सकें.

-शॉर्ट्स, मिडी, जीन्स, स्विमिंग सूट जैसे परिधानों को भी अपनी वार्डरोब का हिस्सा बनाना न भूलें क्योकि इस तरह की ड्रेसेज आपको हनीमून ट्रिप के समय बहुत काम आएंगी.

-अपनी वार्डरोब को तैयार करते समय एकदम बहुत सारे कपड़ों का ढेर लगाने की जगह चुनिंदा, क्लासी और कम कपड़ों को तरजीह दें ताकि पहनते समय आपको कोई कन्फ्यूजन न हो.

कैसा हो मेकअप

-उम्र के साथ साथ मेकअप की आवश्यकताएं भी बदल जातीं हैं इस उम्र में आँखों के नीचे, होठों के आसपास तथा माथे पर झुर्रियां अपनी दस्तक देने लगतीं है इसलिए इस उम्र में ऐसे मेकअप की आवश्यकता होती है जो आपकी फाइन लाइन्स को छिपाकर आपको जवां दिखा सकें.

-होठों के आसपास की झुर्रियों को छिपाने के लिए अपनी स्किन टोन के अनुसार लिप लाइनर अवश्य लगायें क्योंकि लिप लाइनर के बिना लगाई गयी लिपस्टिक कुछ देर बाद फैलने लगती है. लिप लाइनर लिपस्टिक को होठों पर फैलने नहीं देता.

-ब्लशर को आमतौर पर गालों के ऊपर लगाया जाता है परन्तु उम्र बढने पर इसे चिक्बोन के ऊपर इस तरह लगाना चाहिए जिससे आपके चिक के आसपास की झुर्रियां कवर हो जायें. ब्लश का रंग अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ चुनें ताकि वह आपकी स्किन में समा जाये.

-बढती उम्र में पाउडर वाले प्रोडक्ट चेहरे की झुर्रियों को और अधिक उभार देते हैं इसलिए इस उम्र में मेकअप के लिए तरल और मोइश्चराइजर युक्त सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग करना चाहिए साथ ही बहुत भडकीले मेकअप के स्थान पर हल्के फुल्के मेकअप को प्राथमिकता दें.

-उम्र बढने के साथ साथ त्वचा की नमी समाप्त हो जाती है जिससे होठ भी रूखे से हो जाते हैं. मेट लिपस्टिक से होंठ जहां और अधिक सूखे लगने लगते हैं वहीँ न्यूड लिपस्टिक आपकी उम्र को और अधिक बढ़ा देते हैं इसलिए ब्राईट और ग्लॉसी लिपस्टिक का चयन करें जिससे आप जवां और खूबसूरत दिखेंगी.

-आई लाइनर और काजल का प्रयोग अवश्य करें इससे आपकी आँखें काफी सुंदर और युवा दिखेंगी. परन्तु लॉन्ग लास्टिंग काजल और आई लाइनर का ही प्रयोग करें ताकि वह लम्बे समय तक भी फैले नहीं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...