दीवाली यूं तो खुशी और उल्लास का प्रतीक है.. पर महिलाओं के लिए दीवाली के ये दिन बेहद थकान और व्यस्तता भरे होते हैं. बारिश के बाद घरों की डीप क्लीनिंग, पेंट, रंगरोगन व सजावट दीवाली के दिन तक चलती ही रहती है और जब यह साफ सफाई समाप्त होती है तो शुरू हो जाता है मिठाईयां और नाश्ता बनाने का सिलसिला जिसमें घर की गृहिणी इतनी अधिक व्यस्त हो जाती है कि महिलाओं को अपने लिए जरा भी वक़्त नहीं मिल पाता. आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनसे आप अपने चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो पा सकतीं हैं. इन दिनों चूंकि ब्यूटी पार्लर जाने का समय आपके पास होता नहीं है इसलिए आप इन घरेलू टिप्स को आजमाकर दीवाली की व्यस्तता में भी कुछ ही समय में अपने चेहरे पर ब्यूटी पार्लर जाए बिना भी इंस्टेंट ग्लो देकर खूबसूरत दिख सकतीं हैं-

1-पपीता जहां स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है वहीं सुंदरता के लिए भी पपीता एक वरदान होता है. पपीते के 1 चम्मच गूदे को 1/2 चम्मच शहद में मिलाकर चम्मच से अच्छी तरह मैश कर लें फिर इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धोकर कोई भी क्रीम लगा लें.

2-1 चम्मच शहद को 1 चुटकी दालचीनी पाउडर और 1/2 चम्मच नींबू के रस में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. चेहरा एकदम ग्लोइंग और शाइनी हो जाएगा.

3-1 चम्मच ओट्स को 1चम्मच दूध में 15 मिनट के लिए भिगोएं और फिर इस पेस्ट से अपने चेहरे की हल्के हाथ से 10 मिनट तक मसाज करें चेहरा एकदम साफ और चमकदार हो जाएगा.

4-1चम्मच बेकिंग सोडा में इतना पानी मिलाएं कि यह एक पेस्ट जैसा बन जाये अब इसे चेहरे पर 5 मिनट लगाकर छोड़ दें. 5 मिनट बाद चेहरे को धो लें.

5-पके केले के 2 इंच टुकड़े को एक बाउल में अच्छी तरह मैश करके चेहरे पर 20 मिनट तक  लगाएं फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें चेहरा एकदम चमक जाएगा.

6-पुदीने की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरा दाग धब्बे रहित और चमकदार हो जाता है.

7-गुलाब की ताजी पत्तियों को 1 चम्मच शहद के साथ पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरा एकदम ग्लो करने लगता है.

8-यदि आपको चेहरे की त्वचा एकदम रूखी, चटकी और बेजान सी लग रही है तो 1 चम्मच ताजी मलाई में 1/2 चम्मच नींबू का रस और 1/2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे 20-25 मिनट चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धोकर सॉफ्ट टॉवेल से पोंछ लें.

9-एक चम्मच कच्चे दूध में कुछ केसर के धागे डालकर 10 मिनट के लिए रख दें और इसमें एक रुई का फाहा भिगोकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें.

10-एक चम्मच फ्रेश एलोवीरा गूदा या जेल में 4-5 बून्दे नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक  लगाएं और फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...