त्योहारों का मौसम यानी रोशनी, उत्साह, दोस्तों और परिवारजनों का साथ और खूबसूरत दिखने का नशा. चाहे दीवाली की पार्टी हो या फिर भैयादूज की गैटटुगैदर हर लड़की इस अवसर पर स्टाइलिश और सुंदर दिखना चाहती है. तभी तो त्योहारों के सीजन में लड़कियां और

महिलाएं अपनी खूबसूरती और फैशन स्टाइल के लिए कितने ही टिप्स आजमाती हैं. ऐसे में सही ज्वैलरी कैरी करने का स्टाइल उन्हें दूसरों से बेहतर बनाने में मदद करता है. आप भी गौर्जियस दिखना चाहती हैं तो इन ज्वैलरी फैशन टिप्स पर ध्यान दें:

ड्रैस के हिसाब से पहनें ज्वैलरी

साड़ी के साथ कैसी हो ज्वैलरी: साड़ी के साथ सही ज्वैलरी पहनी जाए तो आप किसी अप्सरा से कम नजर नहीं आएंगी. साड़ी के साथ नजाकत भी बहुत जरूरी है. ज्वैलरी का चुनाव साडि़यों के टैक्स्चर व रंगों पर निर्भर करता है. हलके रंगों की साड़ी के साथ हलकी व भारी ज्वैलरी दोनों चल जाती हैं. मगर गहरे रंगों की साड़ी के साथ ज्वैलरी बहुत सावधानी से मैच करनी चाहिए.

मोतियों की यानी पर्ल ज्वैलरी सभी प्रकार की साडि़यों के साथ पहनी जा सकती है. साड़ी के साथ बहुत सारी ज्वैलरी एकसाथ न पहनें. भारी नैकपीस के साथ बहुत ही हलके इयर स्टड्स कैरी करें या फिर स्टड्स न ही पहनें. भारी झुमकों यानी डैंगलर्स के साथ खाली गला भी अच्छा लगता है. बस ध्यान रखें कि डिजाइनर ब्लाउज होना चाहिए.

साड़ी के साथ कभीकभी सिर्फ एक ज्वैलरी भी पहनी जा सकती है जो हाईलाइट हो जाती है. हैंडलूम कौटन साडि़यों के साथ अर्टिफिशियल ज्वैलरीज या फिर कोरल डैंगलर्स और ब्रेसलेट्स काफी सुंदर दिखते हैं.

हाथ से बुनी हुई बोमकाई साड़ी के साथ ब्लैक मैटल के गहने बहुत सुंदर दिखते हैं. इसी तरह चंदेरी कौटन या सिल्क के साथ रंगों के हिसाब से सोने या चांदी के गहने ट्राई कर सकती हैं

बनारसी सिल्क, कांचीपुरम सिल्क व असम मोगा सिल्क के साथ स्वर्णाभूषण या चांदी के आभूषण साड़ी को बहुत अच्छा लुक देंगे. असम सिल्क व बनारसी साड़ी के साथ मोती व प्रेशस स्टोंस की ज्वैलरी भी बहुत जंचेगी.

इसी तरह भागलपुरी साड़ी के साथ साड़ी के रंग से मैच करते हुए कान के झुमके और दूसरी ज्वैलरीज अच्छी लगती हैं. हलके रंग की हैंडलूम साड़ी के साथ डायमंड ज्वैलरीज बहुत ही अच्छा कंट्रास्ट मैच है.

सिल्क की साड़ी: सिल्क की साडि़यों का निखार तब आता है जब उन के साथ अच्छी ज्वैलरी भी कैरी की जाए. अगर आप भी सिल्क की साड़ी पहनने का सोच रही हैं तो इस साड़ी के मुताबिक गहने भी पहनें ताकि आप सब से हट कर नजर आएं.

चोकर पहनें: सिल्क की साड़ी के साथ चोकर पैंडैंट और बड़ेबड़े इयररिंग्स खूबसूरत लगते हैं.

सिल्क की हलकी साड़ी के साथ भारी पैंडैंट: किसी पार्टी या फैस्टिवल पर जब आप सिल्क की हलकी साड़ी पहन रही हों तो उस के साथ भारी पैंडैंट कैरी करें. इंडियन ड्रैस के साथ भारी पैंडैंट में आप और भी खूबसूरत दिखेंगी. इस के साथ आप मैचिंग इयररिंग्स, ब्रेसलेट और रिंग्स कैरी कर सकती हैं.

सिल्क की साड़ी के साथ मांगटीका: साड़ी का लुक और सुंदर तब लगता है जब उस के साथ मांगटीका भी पहना जाए. अगर आप  सिल्क की साड़ी पहन रही हैं तो उस के साथ मांगटीका जरूर कैरी करें. यह आप को और भी खूबसूरत और डिफरैंट लुक देगा.

शरारा के साथ कैसी हो ऐक्सैसरीज: त्योहारों के लिए पसंद की जाने वाली ट्रैडिशनल ड्रैसेज में शरारा क्लासी लुक पाने का बैस्ट औप्शन है. शरारा के साथ खास ज्वैलरी स्टाइल ट्राई कर के आप गौर्जियस लुक पा सकती हैं.

झुमके और मांगटीका: शरारा सूट के साथ झुमके काफी फबते हैं. अगर आप कैजुअल शरारा सूट पहनती हैं तो ऐसे में आप शरारा के साथ सिल्वर झुमके भी ट्राई कर सकती हैं. लाल या मैरून शरारा पर सिल्वर झुमकों का कंट्रास्ट काफी अच्छा लगता है. वहीं शरारा के साथ मांगटीका का कौंबिनेशन आप को हैवी लुक देने में मदद करता है.

चोकर: अगर आप गोल गले का शरारा सूट पहन रही हैं तो सूट के साथ चोकर भी कैरी कर सकती हैं. इस के अलावा डीप नैक सूट के लिए कुंदन का सैट पहनना अच्छा औप्शन हो सकता है.

नोज पिन: शरारा में परफैक्ट ट्रैडिशनल लुक पाने के लिए नोज पिन कैरी करना बेहतर विकल्प हो सकता है. इस के लिए आप शरारा से मैचिंग डिजाइनर नोज पिन पहन सकती हैं.

ड्रैस के कलर के अनुसार ऐक्सैसरीज चुनें ऐक्सैसरीज को ड्रैस के कलर के साथ मैच करें: अगर आप कोई ऐसी एक्सैसरीज चुनते हैं जो आप की ड्रैस के कलर की हों तो इस से आप को एक बैलेंस्ड लुक मिलेगा और आप आकर्षक लगेंगी.

उदाहरण के लिए अगर आप कोई लाइट पिंक कलर की ड्रैस पहन रही हैं तो इस के साथ पिंक या रोज कलर की ऐक्सैसरीज चुनें. कलर के शेड में अंतर हो तो भी अच्छा लगता है. मसलन, लाइट पिंक ड्रैस के साथ डार्क पिंक कलर की जूतियां या ब्रेस्लेट खूबसूरत लगता है. इस से आप की मैचिंग भी थोड़ी फैशनेबल लगेगी.

आप ड्रैस के ओवरऔल कलर से ऐक्सैसरीज को मैच करने के बजाय सैकंडरी कलर से भी मैच कर सकती हैं. यह खासतौर पर पैटर्न ड्रैस के साथ बहुत अच्छा लगता है क्योंकि इन में मैच करने के लिए एक से ज्यादा कलर होते हैं. अगर आप पिंक और ब्लू फूलों वाली व्हाइट ड्रैस पहन रही हैं तो पिंक ऐक्सैसरीज भी पहन सकती हैं और ब्लू भी.

अगर ड्रैस बहुत ज्यादा ब्राइट कलर की हो तो न्यूट्रल ऐक्सैसरीज पहनें. उदाहरण के लिए अगर आप अपनी चमकदार गोल्डन ड्रैस के ऊपर उस जैसी ही ब्राइट ऐक्सैसरीज पहनेंगी तो आकर्षक दिखने के बजाय अजीब सा लुक आएगा.

औफ व्हाइट, ब्लैक या ब्राउन जैसे न्यूट्रल कलर की ज्वैलरी लगभग सभी कलर के कपड़ों के साथ अच्छी लगती है. इसी तरह गोल्ड या सिल्वर ज्वैलरी हर ड्रैस के साथ अच्छी लगती है.

अगर आप की ड्रैस सफेद, बेज या ब्राउन जैसे न्यूट्रल कलर की है तो ब्राइट ऐक्सैसरीज पहनें. इस से ड्रैस का लुक ही बदल जाएगा. अपनी ड्रैस की टोन से भी ज्वैलरी को मैच करें. प्रत्येक कलर की अपनी टोन होती है. लाल, नारंगी और पीले ये सभी वार्म टोन वाले कलर हैं जबकि ग्रीन, ब्लू और पर्पल कूल टोन वाले होते हैं.

अब ज्वैलरी की बात की जाए तो गोल्ड एक वार्म टोन वाला कलर है जबकि सिल्वर को आप कूल टोन वाली ज्वैलरी कह सकती हैं.

ड्रैस के कट के आधार पर ऐक्सैसरीज चुनें

वी या यू नैक वाली ड्रैस के साथ नैकलैस पहनें. यह नैकलैस ड्रैस की नैकलाइन के कर्व से मैच करता हुआ होना चाहिए. आप चाहें तो  सिंपल पैंडैंट वाला नैकलैस भी पहन सकती हैं.

इस के विपरीत हौल्टर नैक वाली ड्रैस के साथ नैकलैस पहनने से बचें क्योंकि ऐसी ड्रैस में पहले से ही नैक लाइन में काम होता है. ऐसे में नैकलैस या बड़ेबड़े इयररिंग्स पहनने से आउटफिट बहुत भरा हुआ लगेगा. इसलिए जब भी हौल्टर नैक वाली ड्रैस के साथ ऐक्सैसरीज पहननी हो तो ब्रेसलेट्स पहनें. इस से आप के हाथों पर ज्यादा ध्यान जाएगा और ड्रैस के ऊपरी हिस्से का लुक बैलेंस हो जाएगा.

अगर आप हाई नैक वाली ड्रैस पहन रही हैं तो लंबे नैकलैस पहनने से और भी आकर्षक लुक पाया जा सकता है.

स्ट्रैपलैस ड्रैस के साथ इयररिंग्स पहनें क्योंकि स्ट्रैपलैस ड्रैस आप के हाथों और कंधों को हाईलाइट करती है. नैकलैस पहनने से ड्रैस की चमक फीकी पड़ जाती है. इस के बजाय स्ट्रैपलैस ड्रैस के साथ हैवी इयररिंग्स पहने जा सकते हैं.

मैचिंग ऐक्सैसरीज पहनें अगर आप बहुत सारी ज्वैलरी पहनने वाली हैं तो उसे अपनी मैटल वाली ज्वैलरी के साथ मैच करें. उदाहरण के लिए सभी सिल्वर या फिर सारी गोल्ड ज्वैलरी पहनें. आप मैटल को दूसरी तरह की ज्वैलरी के सैट से भी मिक्स और मैच कर के पहन सकती हैं. उदाहरण के लिए आप लंबे पर्ल वाले नैकलैस के साथ एक छोटा सिल्वर नैकलैस पहनेंगी तो आकर्षक लुक आएगा.

अपनी ऐक्सैसरीज के लिए 1 या 2 ब्राइट कलर ही चुनें. अगर आप एक से ज्यादा भड़कीले रंगों वाली ऐक्सैसरीज पहनना चाहती हैं तो ध्यान रखें कि ऐक्सैसरीज एकसमान कलर की होनी चाहिए.

डायमंड ऐवरग्रीन है…

अभिषेक, अवामा के फाउंडर

ज्वैलरी जनरली जब नैक खाली रहे तब यानी जहां गला खाली हो वहां अच्छी लगती है. अगर नैक पर बहुत ज्यादा हैवी वर्क है तो उस का लुक ज्यादा अच्छा नहीं आता है. ऐंटीक ज्वैलरी औक्सिडाइज्ड होती है. आजकल पुरानी ज्वैलरी का मौडर्न वर्जन आ गया है. वह फिनिशिंग, स्टोन के कौंबिनेशन, मीनाकारी और अलगअलग टैक्स्चर आदि से औथैंटिक लुक के साथ मौडर्न फीलिंग देती है. यह सभी तरह की ड्रैस पर चलती है.

डायमंड ऐवरग्रीन है जो सब की पहली पसंद है. इस के अलावा टैंपल ज्वैलरी जो साउथ में पहले ज्यादा चलती थी अब पैन इंडिया चल रही है. इस में कुछ नक्काशी होती है और कुछ मोर बगैरा के काम होते हैं.

ऐंटीक ज्वैलरी जो कुंदन, स्टोन आदि के होती है आजकल बहुत चल रही है. आजकल पुराने जमाने का नक्काशी वाले काम भी चल रहा है जो पुरानी हैवी काम वाली ज्वैलरी का फील देता है. यह आप को रौयल लुक देता है. फिनिशिंग जितनी अच्छी होगी ज्वैलरी उतनी ही अच्छी लगेगी. पुरानी डिजाइन की ज्वैलरी की बात ही अलग होती है. यह ज्वैलरी दिखती हैवी है मगर होती लाइट है.

बाल खुले हैं तो उन में तो नैकलेस भी ढक जाता है जबकि जूड़ा बना हुआ है तो ईयररिंग्स विजिबल रहेंगे. बाल जितने नीट और क्लीन बंधे हुए होंगे ज्वैलरी उतनी ही बेहतर दिखेगी.

साड़ी पर कैसी ज्वैलरी

साड़ी पर हमेशा ट्रैडिशनल ज्वैलरी ही अच्छी लगती है. आप डायमंड का नैकलैस पहनें या गोल्ड की ऐंटीक लाइट शेड की ज्वैलरी पहनें. अगर आप सिल्क की या प्लेन साड़ी पहन रही हैं तो उस पर टैंपल ज्वैलरी अच्छी लगती है. अगर आप औफ व्हाइट साड़ी पहन रही हैं तो उस के साथ ऐंटीक ज्वैलरी अच्छी निखर कर आती है. कुछ मीनाकारी भी हो तो लुक खूबसूरत आता है. ज्वैलरी हमेशा कंट्रास्ट में खिलती है. औफ व्हाइट के साथ थोड़ी औक्सिडाइटेड की हुई या स्टोन वाली ज्वैलरी अच्छी लगेगी.

रैड कलर की साड़ी के साथ पन्ना, ग्रीन कलर की साड़ी के साथ लाइट ग्रीन कलर के स्टोन वाली ज्वैलरी वैस्टनाइटेड भी लगेगी और यह मौडर्न लुक भी देगी. हाथों में बड़े साइज के रिंग भी पहन सकती हैं जिस से हाथ भी भरेभरे दिखते हैं.

लहंगाचोली के हैवी लुक के साथ चोकर कंप्लीट लुक देगा. नैक हैवी हो गया और आउटफिट भी हैवी है तो बीच में जो थोड़ा गैप रह जाता है वह अच्छा लुक देता है. सूट के साथ इयररिंग्स, ब्रेसलेट और रिंग का कौंबिनेशन अच्छा लगता है. गले में ज्वैलरी का लंबा सैट भी अच्छा लगेगा.

जब कभी आप का हैवी आउटपुट हो तो आप केवल इयररिंग्स और मांगटीका भी पेयरिंग कर के पहन लें तो स्मार्ट लुक मिल जाएगा.

 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...