शादी तय होते ही हर युवा के मन में खुशियों की लहर दौड़ पड़ती है क्योंकि उन्हें एक जीवनसाथी मिल रहा है, जो उन की हर खुशी और गम में साथ रहने वाला एक दोस्त और साथी है. इस दौरान दोनों अपनी लाइफ को ले कर एक प्लानिंग करते हैं और इस में एक कड़ी होती है फिटनैस यानी वैडिंग वर्कआउट प्लान, जो दूल्हे और दुलहन दोनों के लिए जरूरी होता है ताकि वैडिंग डे पर वे दिखें कुछ खास और अलग.

असल में वैडिंग वर्कआउट का मुख्य उद्देश्य कौन्फिडैंस पाना, उस खास दिन पर खुद को हंसीखुशी और हैल्दी रखना होता है. सही तरह से किया गया वर्कआउट प्लान, मसल्स के विकास के साथसाथ मानसिक स्थिरता भी देता है.

फिटनैस ऐक्सपर्ट संदीप रामचंद्र वालावलकर का इस बारे में कहना है कि वैडिंग वर्कआउट प्लान रिएलिटी के साथसाथ अचीव करने वाला भी होना चाहिए. इसे अधिकतर लड़का और लड़की दोनों ही प्लान करते हैं, जो अधिकतर 3 महीने का होता है, जिस में लड़के अधिकतर अपनी टमी को कम करना चाहते हैं, जबकि लड़कियां पतली दिखना चाहती हैं. फिटनैस की दिशा में यह एक सही कदम अवश्य है और इसे आगे भी ले जाना अच्छा होता है क्योंकि अगर बौडी फिट है तो आप की लाइफ भी फिट रहती है.

संदीप कहते हैं कि वर्कआउट के साथसाथ सही डाइट का होना भी इस में बड़ी भूमिका निभाता है, जिस में फैटी और जंक फूड को न कहने की जरूरत होती है. ऐसा देखा गया है कि शादी तय होते ही आज के लड़के और लड़कियां सैलिब्रेट करने के लिए होटल्स और पब का रुख करते हैं या परिवार के लोग उन्हें खास निमंत्रण के साथ खाने पर बुलाते रहते हैं. इस से उन के वर्कआउट पर असर पड़ता है, जो उन के लिए परेशानी का सबब बनता है.

वैडिंग वर्कआउट प्लान के फायदे

संदीप कहते हैं कि वैडिंग वर्कआउट प्लान से पहले लड़के और लड़की को कमिटमैंट के साथ सप्ताह में 5 दिन अच्छे रिजल्ट के लिए वर्कआउट करना जरूरी होता है, जिसे वे कई बार काम की व्यस्तता की वजह से नहीं कर पाते और उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता. वैडिंग वर्कआउट प्लान से व्यक्ति में आत्मविश्वास बढ़ता है और उस स्पैशल दिन पर वे खुश और स्वस्थ रह सकते हैं. इसलिए टारगेटेड वैडिंग वर्कआउट प्लान होना चाहिए, जो आप की खुशी को बढ़ा कर आप को मजबूत रख सकें.

इस बारे में कुछ सुझाव निम्न हैं:

  •  डेली वर्कआउट रूटीन आप के मोटिवेशन को बढ़ाता है और आप खुद में शक्ति का अनुभव कर पाते हैं, जिस से आप एक टोन्ड और मजबूत बौडी पाते हैं. इस से आप का लुक कौन्फिडैंस और ग्रेसफुल होता है और उस पार्टी में सब की निगाहें आप पर ही टिक जाती हैं.
  • शारीरिक फिटनैस के अलावा माइंड और बौडी के कनैक्शन में भी मजबूती मिलती है. लगातार वर्कआउट करने से केवल खुशी ही नहीं मिलती, बल्कि किसी भी तनाव के समय इमोशनल मैनेजमैंट करना भी आ जाता है.
  •  विवाह से पहले खुद को शेप में रखना बहुत जरूरी होता है ताकि आप अच्छा दिखने के साथसाथ अच्छा महसूस भी करें. इस के लिए आप जीवन के सब से बड़े दिन को सैलिब्रेट करने के लिए एक अच्छे वैडिंग वर्कआउट का प्लान करें. अगर आप ने जल्दी शुरू किया है तो आप को प्रोग्रेस का काफी समय मिलेगा, जिस में आत्मविश्वास और हैल्दी आदतों को अपना सकते हैं, जो आगे भी आप को एक अच्छी लाइफ लीड करने में मदद करेंगी. वर्कआउट प्लान लेने से पहले डाक्टर का परामर्श अवश्य लें ताकि आप अपनी फिटनैस के आधार पर प्लान ले सकें.
  •  फिटनैस प्लान में कार्डियो और मसल्स स्ट्रैंथ को अवश्य शामिल करें ताकि आप को रिजल्ट जल्दी मिले. इस में मेजर मसल्स गु्रप को स्ट्रैंथ देने वाले व्यायाम मसलन चैस्ट, बैक, आर्म्स, शोल्डर्स, लैग्स आदि. इस में उन ऐक्सरसाइज को चुनें जो आप की बौडी को टोन्ड कर शेप में लाती हों. इन्हें भी किसी ऐक्सपर्ट के अनुसार ही चुनें, जिस में बाइसैप्स, ट्राइसैप्स, स्क्वाट्स, प्लैक्स, पुश अप्स और पुल अप्स आदि शामिल हों.
  • वर्कआउट प्लान में कार्डियो को शामिल करना बहुत जरूरी होता है. कार्डियो ऐक्सरसाइज जैसे रनिंग, सीढि़यां चढ़ना, जौगिंग, साइकिल चलाना, तैरना आदि सभी उपयोगी व्यायाम हैं, जो कैलोरी को बर्न करने के अलावा हार्ट को भी मजबूत बनाते हैं.
  • हमेशा रिएलिस्टिक गोल्स को अपने वर्कआउट प्लान में सैट करें, अगर बात कम समय में जल्दी वजन घटाने की हो तो इसे अवौइड करें क्योंकि समय से वजन का घटना आप की सेहत के लिए अच्छा होता है. अनरियलिस्टिक गोल्स होने पर कई बार हताशा होती है, जो गलत है.
  • अगर आप को कोई वर्कआउट पार्टनर मिलता है, तो इस से आप का उत्साह बना रहता है. इस में खयाल रखें कि उस की वर्कआउट की सूची और गोल्स आप की तरह ही हों.
  • वैडिंग वर्कआउट को हमेशा सीरियसली लें, समय पर वर्कआउट करें और रैस्ट के दिन शरीर को पूरी तरह रैस्ट दें ताकि आप की मसल्स किसी भी इंजरी से ठीक हो सकें.
  • किसी भी वर्कआउट को प्लान करने से पहले डाक्टर की सलाह अवश्य लें और जानें कि आप इस वर्कआउट को कर सकती हैं या नहीं. वर्कआउट में सही पोशाक, सही उपकरण और व्यायाम से पहले सही वार्मअप करना न भूलें. अंत में अपने शरीर की सुनें और जहां जरूरत हो ब्रेक लेने की कोशिश करती रहें.
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...