हर महिला की चाहत होती है की उनके बाल काफी सुंदर, लंबे और घने दिखें. आजकल कोरियन स्किन केयर और हेयर केयर काफी ज्यादा ट्रेंड में चल रहे हैं. अगर आप कोरियन लड़कियों के बाल देखती हैं तो उनके बालों में एक अलग ही चमक होती है. उनके बाल काफी ज्यादा काले और ग्लॉसी होते हैं। हम भारतीय महिलाओं को भी ऐसे ही बाल पाने की चाहत होती है. आप अपने बालों की अच्छे से देख भाल करके और घरेलू रेमेडीज का प्रयोग करके उन्हें मजबूत और खूबसूरत बना सकती हैं लेकिन अगर आप काले और ग्लॉसी बाल पाना चाहती हैं तो आपको इस कोरियन ऑयल का प्रयोग लगातार करते रहना चाहिए.

घर पर ही कैसे बनाएं यह कोरियन हेयर ऑयल?

सामग्री

जोजोबा ऑयल : आपको दो चम्मच जोजोबा ऑयल का प्रयोग करना है. इस तेल में विटामिन और मिनरल होते हैं जो आपके बालों को पोषण प्रदान करते हैं और एक हेल्दी स्कैल्प प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे. यह एक बहुत अच्छे मॉश्चराइजर का काम करता है.

आर्गन ऑयल : दो चम्मच आर्गन ऑयल ले लें। इसे लिक्विड गोल्ड भी कहा जाता है। इसमें विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट और जरूरी फैटी एसिड होते हैं. यह आपके बालों को हाइड्रेट करने का काम करेगा। इससे बालों में फ्रिज कम होगी और बाल शाइन ज्यादा करेंगे.

दो चम्मच मीठे बादाम का तेल : यह आपके बालों को पोषण प्रदान करने का काम करता है और यह बालों को मॉइश्चर भी प्रदान करता है. इसमें विटामिन ई होता है जो बालों को मजबूत करता है और बालों का टूटना कम करता है.

कैमेलिया ऑयल : दो चम्मच कैमेलिया ऑयल ले लें. यह आपके बालों में शाइन एड करता है, बालों को सॉफ्ट बनाता है और दो मुंहे बाल होने से बचाता है.

एसेंशियल ऑयल : आप अपनी पसंद का कोई भी एसेंशियल ऑयल जैसे रोजमेरी, लैवेंडर आदि अच्छी खुशबू के लिए प्रयोग कर सकती हैं. यह पूरी तरह से ऑप्शनल स्टेप है.

एक चम्मच कैस्टर ऑयल : कैस्टर ऑयल अपने मॉश्चराइज करने वाले और कंडीशन करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. यह बालों का गिरना कम करता है.

विधि

सबसे पहले अपने सभी इंग्रेडिएंट्स को अच्छे से इकट्ठा कर लें और अच्छी गुणवत्ता वाले तेलों का ही प्रयोग करें ताकि बालों को अच्छे से लाभ मिल सकें.

इसके बाद सारे तेलों को आपस में मिक्स कर लें और एक बेस ऑयल बना ले। इसे अच्छे से मिलाते रहें ताकि एक गाढ़ा मिश्रण बन कर तैयार हो सके.

आप चाहें तो अन्य लाभों और खुशबू के लिए एसेंशियल ऑयल का प्रयोग कर सकती हैं.

मिश्रण तैयार होने के बाद इसे एक डार्क और ग्लास वाली बॉटल में स्टोर करके रख लें. इसे लाइट के संपर्क में आने से बचाएं ताकि यह तेल लंबे समय तक प्रयोग किया जा सके.

जब भी आप इसे प्रयोग करना चाहें तो थोड़ी सी मात्रा में अच्छे से सिर में इस तेल की मालिश करें. अच्छे नतीजे पाने के लिए हफ्ते में दो बार इस तेल का प्रयोग कर सकती हैं. इसे धोने से पहले कम से कम आधे घंटे तक अपने बालों में लगा रहने दें.

बालों में तेल का प्रयोग करने से पहले थोड़ा सा तेल को गर्म कर लें ताकि बाल अच्छे से तेल के गुणों को अब्जॉर्ब कर सकें. आप अपने लाइफस्टाइल के हिसाब से इसे प्रयोग करने की अवधि को बढ़ा भी सकती हैं

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...