समय के साथ मेकअप ट्रैंड में काफी तरह के बदलाव हुए हैं, फिर चाहे वह साधारण मेकअप हो, रैंप मेकअप या फिर ब्राइडल मेकअप. आजकल ब्राइडल मेकअप का जो ट्रैंड है उस में रंग को निखारने से ज्यादा नैननक्श को हाईलाइट किया जा रहा है.

मेकअप ट्रैंड

मेकअप में भी कई तरह के मेकअप होते हैं, लेकिन ब्राइडल मेकअप में सिमर वाला या ग्लौसी मेकअप ज्यादा फबता है. इस बारे में ब्यूटी ऐक्सपर्ट डा. वीना का कहना है, ‘‘किसी भी मेकअप का अच्छा परिणाम मेकअप करने के तरीके पर निर्भर करता है. अधिकतर ब्राइडल मेकअप की शुरुआत बेस से करती हैं, लेकिन यदि आई मेकअप से इस की शुरुआत की जाए तो अच्छी फिनिशिंग आती है.

ब्राइडल आई मेकअप में आजकल कैंची आई मेकअप का काफी ट्रैंड है. आंखों के मेकअप की शुरुआत आईबेस से करनी चाहिए ताकि मेकअप करने के बाद आंखों पर रेखाएं न पड़ें. आईबेस बाजार में कुछ ही ब्रैंडों में मौजूद है.

‘‘आईबेस के बाद आइब्रो के नीचे वाले हिस्से को लाइट कलर के आईशैडो से हाईलाइट करना चाहिए. कलर का चुनाव ड्रैस में मौजूद रंगों के हिसाब से करें. इस के बाद आईलिड पर डार्क कलर का आईशैडो और कलर पैसिंल से आईलाइनर लगाएं. फिर हाईलाइटिंग के लिए इस्तेमाल किए गए कलर को लाइनर के ऊपर भी लगाएं, थोड़ा सा आईलिड के बीच वाले हिस्से में नैचुरल कलर का आईशैडो लगा कर उसे भी मर्ज करें. फिर लाइनर के ऊपर ब्लैक आईलाइनर लगा कर उसे डार्क करें. आंखों के नीचे के हिस्से में काजल लगाने के बाद उस के ऊपर कलरफुल पैंसिल भी चलाएं और अंत में मसकारा लगाएं.

‘‘आई मेकअप के बाद आंखों को छोड़ कर बाकी पूरे चेहरे को क्लींजिंग मिल्क से साफ करें. फिर टोनर और मौइस्चराइजर लगाने के बाद बेस लगाएं. बेस को ब्रश की सहायता से लगाना चाहिए. इस से रेखाएं नहीं पड़ती हैं. चेहरे और गरदन के रंग में फर्क होने पर स्किन टोन के हिसाब से अलगअलग बेस कलर का इस्तेमाल करना चाहिए.

उस के बाद आवश्यक जगहों में कंसीलर लगाना चाहिए. नैननक्श को शेप देने के लिए भी कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए. उस के बाद आवश्यक जगहों में कंसीलर लगाना चाहिए. इस के बाद कौंपैक्ट लगाएं. उसे गीला कर के भी लगाया जा सकता है.

‘‘ब्राइड्स को मैट लिपिस्टक लगाने की जगह शाइनिंग वाली लिपस्टिक लगाएं. केक को रूई के माध्यम से चेहरे पर लगाएं. अब स्पंज से उसे पूरे चेहरे पर अच्छे से मिलाएं. लिप मेकअप के लिए लिप लाइनर से होंठों के ऊपर आउटलाइन बनाएं और अंदर शाइनिंग वाली लिपस्टिक लगाएं. लिपस्टिक के बाद गालों पर ब्लश लगा कर फाइनल टच दें.

‘‘बिंदियों में आजकल स्टर्ड और गोल डिजाइनर बिंदियां ज्यादा फैशन में हैं और ये अच्छी भी लगती हैं. चेहरा चौड़ा है तो आप गोल की जगह लंबी डिजाइनर बिंदी लगाएं. आईब्रो के ऊपर बिंदी न लगाएं. आजकल यह फैशन में नहीं है.

हेयरस्टाइल: ब्राइडल मेकअप तभी पूरा होता है जब उस के साथ सही हेयरस्टाइल हो. दुलहन के ऊपर हाई बन ज्यादा अच्छा लगता है. लेकिन अगर समय की कमी या बाल छोटे हैं तो आप राउंड फ्लौवर बन भी बना सकती हैं. इस के लिए आगे के बालों में पफ बनाया जाता है. पीछे के बालों में पोनी बना लें और उस के ऊपर नकली बाल लगा कर बैंड के साथ बांध दें.

फिर बालों को 2 भागों में बांट कर ढीलीढीली चोटी बना लें, नीचे 2 इंच बाल छोड़ दें. इस के बाद बालों के एक सिरे को पकड़ कर दूसरे सिरे को ऊपर की ओर ले जाएं. उस से एक बंच तैयार हो जाएगा. उसे राउंड शेप में फोल्ड कर के चारों और अच्छे से पिनअप कर दें. बचे हुए बालों को बीच में एस शेप में फोल्ड करते हुए पिनअप करें.

मेकअप और हेयरस्टाइल कंप्लीट होने के बाद ज्वैलरी पहनें. अच्छा रहेगा यदि पल्लू को जूड़े के ऊपर पिनअप करें.

ग्लौसी पाउट: आजकल ब्राइड्स लिप्स को नैचुरल ग्लौसी लुक देना ज्यादा पसंदकर रही हैं. पीच, पिंक और रैड कलर ग्लौसी लुक के लिए पहली पसंद बने हुए हैं. मेकअप आर्टिस्ट ग्लौसी पाउट लुक इसलिए भी दे रही हैं ताकि होंठों की नमी लंबे समय तक बरकरार रहे.

स्किन बेस मेकअप: शाइन फ्री और पाउडरी मेकअप अब उतना पसंद नहीं किया जाता. इन की जगह अब ग्लोई, क्रीमी मेकअप ने ले ली. ऐसा मेकअप पसंद किया जा रहा है जो स्किन टोन से मैच करता हो. इस में खास बात यह है कि फाउंडेशन मौइस्चराइजिंग होना चाहिए.

मिनिमलिस्टिक लुक: कुछ ब्राइड्स को मिनिमलिस्टिक लुक पसंद आ रहा है. इस में हैवी मेकअप, भारी ज्वैलरी आदि से ब्राइड्स बचती हैं.

सौ बातों की एक बात यह है कि लुक चाहे जो अपना लें लेकिन यदि आप ने अपनी फिटनैस पर काम नहीं किया है तो इन लुक्स का पूरा फायदा नहीं मिल पाएगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...