साल का अंत नजदीक है और अगर आप नए साल पर या अगले साल के लिए कुछ वेकेशन प्लान कर रहे हैं तो आप को साउथ इंडिया में स्थित कुछ परफेक्ट लोकेशंस के बारे में पता होना चाहिए. अगर आप इस शहरी वातावरण से दूर कहीं अकेलापन और शांति ढूंढ रहे हैं तो साउथ इंडिया में ट्रिप प्लान करना आपके लिए बेस्ट रहने वाला है. यहां जा कर आप दोनों को ही काफी रिलेक्स और शांत महसूस होगा. आइए जानते हैं दक्षिण भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में जिन पर आज तक ज्यादा प्राथमिकता नहीं दी गई है लेकिन यह जगहें वाकई में काफी सुंदर हैं.

मुन्नार, केरल : अगर आप नए साल पर नॉर्थ इंडिया के हिल स्टेशन को छोड़ कर किसी शांति भरे स्थान पर जाना चाहते हैं तो आप को केरल में मुन्नार में जाना चाहिए जो काफी लोकप्रिय हिल स्टेशन है. यहां पर आने के बाद आप को स्वादिष्ट खाना, अच्छे लोग, बहुत ही बजट में कोसी होम स्टे से लेकर लग्जरी होटल भी मिल जायेंगे. आप जंगल में लेक साइड की ओर लंबी वॉक कर सकते हैं और पहाड़ों के आस पास खूबसूरत पहाड़ों के रास्ते में ड्राइविंग भी कर सकते हैं.

अंडमान और निकोबार : अगर आप थोड़ी रोमांटिक ट्रिप प्लान करने की सोच रहे हैं तो आप अंडमान निकोबार आइलैंड पर जा सकते हैं. यहां पर करने के लिए आप को बहुत कुछ मिल जायेगा जैसा आप लग्जरी क्रूज की यात्रा कर सकते हैं. आइलैंड हॉपिंग से लेकर स्कूबा डाइविंग तक बहुत सारी चीजों के अनुभव आप यहां प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए इस बार गोआ छोड़ कर किसी नई बीच वाली जगह का आनंद उठाएं.

वायनाड, केरल : अगर हरी भरी किसी जंगल वाली जगह में आप अपने पार्टनर के साथ हॉलीडे प्लान करना चाहते हैं तो केरल में वायनाड में जा सकते हैं. यह एक ऑफ बीट जगह मानी जा सकती है क्योंकि यह बाकी हॉलीडे डेस्टिनेशन के जितनी भीड़ भरी नहीं होती है. अगर आप प्रकृति, पहाड़ों पर चढ़ना और हरी भरी जगहों से प्यार है तो आप को इस जगह को ही हॉलीडे डेस्टिनेशन के रूप में चुनना चाहिए.

पुडुचेरी : अगर आप एक रोमांटिक ब्रेक लेना चाह रहे हैं तो पुडुचेरी में आपको हर वह चीज मिलेगी जिस चीज की आपको आरजू है. अगर आप सैंडी बीच पर जाना पसंद करते हैं या फिर आपको हेरिटेज लेन में घूमना फिरना पसंद है तो यहां जरूर आएं. इसके अलावा यह जगह फ्रेंच और कोंकणी संस्कृति का एक मिश्रण आपके सामने पेश करती है। यहां दोनों ही जगह की खाने पीने की चीजें उपलब्ध होंगी.

हम्पी, कर्नाटक : हम्पी, कर्नाटक की एक प्रसिद्ध हॉलीडे डेस्टिनेशन है। साइक्लिंग और अकेले में रिलैक्स करने वाले लोगों के लिए यह जगह एकदम परफेक्ट है. यह शहर तुंगभद्रा नदी के किनारे पर बसा हुआ है इसलिए आप यहां पर इस नदी के किनारे पर बैठ कर खुद को शांत और चिंता मुक्त कर सकते हैं. अपने और अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए यह जगह आप के लिए बेस्ट रहने वाली है. इसलिए यहां पर दो तीन दिन की ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

दक्षिण भारत में और भी बहुत सारी खूबसूरत जगहें हैं जहां जा कर आप उत्तरी भारत की प्रसिद्ध डेस्टिनेशन को एकदम भूल जाने वाले हैं. उत्तर भारत के लोगों के लिए दक्षिण भारत में जाना थोड़ा ज्यादा समय खाने वाला और ज्यादा खर्चीला हो सकता है लेकिन एक बार के लिए आप यहां की ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...