दिल्ली मैट्रो हो या मुंबई की लोकल ट्रेन, हर जगह भीड़ ही भीड़ है. इस भीड़ में एक चीज कौमन है, वह है इस भीड़ के हाथों में मोबाइल का होना. ट्रेन व बस का गेट पकड़े हुए हर शख्स के मोबाइल फोन की स्क्रीन पर शौर्ट रील्स ही स्क्रौल हो रही होती है. ऐसा लगता है मानो लोगों को कोई काम ही न हो.

इस खाली वक्त में वह अपनी स्टडी, अपने वर्क से रिलेटिड कंटैंट पढ़ या देख सकते हैं लेकिन वे घुसे होते हैं फैशन, लाइफस्टाइल, मेकअप, कपड़े या प्रोडक्ट के रिव्यू देने वाली रील्स में, जो कि उन का वक्त बरबाद करती हैं. फिर भी युवा धड़ल्ले से इन रील्स को देख रहे हैं.

ऐसा कर वे न सिर्फ अपना कीमती समय बेकार की चीजों में बरबाद कर रहे हैं बल्कि इन कंटैंट क्रिएटर का बैंक अकांउट भी अपने पैसों से भर रहे हैं.

कंटैंट क्रिएटर आखिर ऐसा क्या पेश करते हैं कि युवा दिनभर उन की रील्स देखने में लगे रहते हैं. इस का जवाब यह है कि कंटैंट क्रिएटर कंटैंट के नाम पर कुछ भी पोस्ट कर देते हैं और उन के फोलोअर्स सिर्फ उन की रील्स पर ढेरों व्यूज और लाइक देने का काम करते हैं.

ऐसे ही कुछ कंटैंट क्रिएटर हैं जो अपनी रील्स में अलगअलग शौपिंग साइट से कपड़े और प्रोडक्ट खरीद कर उन के बारे में बताते हैं. कहीं घूमने जाते हैं तो उस की रील्स बना लेते हैं और कुछ क्रिएटर तो इतने महान हैं कि उन्हें कोई कंटैंट नहीं मिलता तो वे गानों पर डांस या लिपसिंग करते हुए रील्स अपलोड कर देते हैं और यंगस्टर्स इन्हें बड़ी संख्या में देखते हैं.

राशि प्रभाकर- यूजफुल और नौट

इंस्टाग्राम पर ऐसे ही कुछ कंटैंट क्रिएटर्स हैं जो इसी तरह का कंटैंट पेश करते हैं जैसे राशि प्रभाकर. जिस की इंस्टटाग्राम आईडी है . इस के इंस्टाग्राम पर 3 लाख 28 हजार फौलोअर्स हैं. इस की बायो में डिजिटल क्रिएटर लिखा है. यह फैशन और ट्रायल की रील्स बनाती है, जिस में यह डिफरैंट शौपिंग साइट से कपड़े मंगा कर उन्हें ट्राय करती है. इस के यूट्यूब पर 1 लाख 33 हजार के आसपास सब्सक्राइबर हैं, जिस पर अब तक 233 वीडियोज पोस्ट किए जा चुके हैं.

राशि ने 4 जनवरी को एक रील अपलोड की, जिस का टाइटल था- ‘यूजफुल फाउंड अंडर 300 रुपीज’. इस में वह एक पोर्टेबल स्विच मशीन दिखाती है जिस की कीमत 300 रुपए थी. उस के बाद एक सैल्फी स्टिक जो 226 रुपए की थी. उस में 3 स्टिक थीं. फिर 262 की 3 ब्रा सैट दिखाई. उस की इस रील पर 9,610 लाइक्स और 1,026 कमैंट थे.

इसी तरह 3 जनवरी को मीशो बूट्स हौल अंडर 500 रुपए के नाम से एक रील बनाई. इस रील में 4 बूट्स दिखाए जो काले रंग के थे. ये सभी बूट्स विंटर के लिए थे.

उस ने 16 दिंसबर, 2023 को एक पोस्ट की. उस में वह ब्लू कलर की लौंग ड्रैस पहन कर खड़ी थी. जिस का टाइटल था ‘फेवरेट आउटफिट’. इस पर 11,260 लाइक्स और 187 कमैंट थे.

इसी तरह 4 दिसंबर को भी उस ने एक रील बनाई जिस में दिखाया कि किस तरह स्वेटर को जींस में टक किया जाता है. जिस से कि आउटफिट स्टाइलिस्ट लगे. रील का टाइटल था- टक इन स्वेटर. इस में 3 तरीके से स्वेटर को जींस में टक करना दिखाया गया था. जैसे, स्वेटर को ब्रा में फंसा लो, बैल्ट लगा कर अंदर की तरह स्वैटर को मोड़ लो और तीसरा स्वेटर के कोने में खड लगा कर अंदर की तरफ फोल्ड कर लो. इस पर 58,512 लाइक और 298 कमैंट थे.

अब सोचने वाली बात यह कि क्या लोग इतने फ्री हैं कि वे स्वेटर टक कर ने के तरीके पर हजारों लाइक दे रहे हैं या वे यह देखना चाहते हैं कि राशि की फेवरेट ड्रैस कौन सी है या 300 रुपए में मीशो से हम क्याक्या खरीद सकते हैं.

रौनक में कंटैंट की कमी

इस लिस्ट में सिर्फ राशि ही नहीं है बल्कि कुछ और कंटैंट क्रिएटर भी है जैसे रौनक माथुर. रौनक माथुर ने अपनी हालिया इंस्टाग्राम रील पर पार्टी वियर ब्लैक ड्रैसेज दिखाई हैं, जिस में वह 3 ब्लैक ड्रैसेस पहनी नजर आई. जिस का टाइटल था- ‘मस्ट हैव अ ब्लैक ड्रैसे अंडर 350 रुपीज’. ये सभी ड्रैसेस मीशो से और्डर की गई थीं. जिन में से एक का प्राइस 346 रुपए था. दूसरी का प्राइस 277 और तीसरी का 350 रुपए था. रौनक की इस रील पर 18 हजार लाइक्स और 3,500 हजार कमैंट थे, जिसे 3 हजार 700 लोगों ने शेयर किया था.

दूसरी वीडियो का टाइटल था, ‘स्किन केयर हैबिट दैट वर्कड फौर मी.’ इस में उस ने अपना स्किन केयर दिखाया था. जिस में पानी पीना, हाइड्रोनिक सीरम, सनस्कीन लगाना और मेकअप रिमूव करना (डबल शीट से) था. इस रील को 3 हजार 602 लोगों ने लाइक और 199 लोगों ने शेयर किया.

तीसरी वीडियो में वायरल रिबन हैक दिया था. जिस में रौनक रिबन की हैल्प से ईयररिंग बनाना सिखाती है. हालांकि एक हैक वह किसी दूसरे इन्फ्लुएंसर का ट्राई करती है और दूसरा हैक उस का खुद का होता है. इस रील पर 5 हजार 703 लोगों ने लाइक किया. वहीं 663 लोगों ने इस रील को शेयर किया.

आयशा धुले की धुली रील्स

राशि और रौनक की ही तरह आयशा धुले भी एक इन्फ्लुएंसर है. आयशा फोटो खींचने के आइडियाज देती है. वह मुंबई की है. उस की बायो में लिखा है-  आयशा ने 6 जनवरी को एक पोस्ट की जिस का टाइटल था- .

इस पर उस ने 6 फोटो अपलोड कीं. जिन पर उस ने नकली बटरफ्लाई को फेस पर लगाया है. साथ ही, लाइट पिंक मेकअप और ड्रैस का यूज किया है. इस पोस्ट पर 3 हजार 895 लाइक्स थे और हजारों लोगों ने इसे शेयर किया था.

आयशा की दूसरी पोस्ट थी-  इस में वह शीशे पर किस कर के सैल्फी क्लिक करने के आइडियाज देती है. यह एक रील थी. इस में उस ने रैड कलर की लिपस्टिक लगाई थी और ब्लैक ड्रैस पहनी थी. इस में 11 सैल्फी थीं. इस रील पर 1 लाख 21 हजार लाइक थे और 20 हजार लोगों ने इसे शेयर किया था.

तीसरी पोस्ट का टाइटल था-  इस में 5 फोटो आइडियाज थे. इन पर 15 हजार 392 लाइक्स हैं. इस पोस्ट को 13 हजार से ज्यादा लोगों ने शेयर था. यह एक रील फौर्म में पोस्ट थी.

सोशल मीडिया की दुनिया कितनी दिखावटी है, इस का एक उदाहरण हाल ही में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई एक फिल्म ने दिया. जिस का नाम था- ‘खो गए हम कहां.’  इस फिल्म में दिखाया गया है कि सोशल मीडिया की लाइफ कितनी दिखावटी होती है. इस का असल जिंदगी से कोई लेनादेना नहीं होता.

मूवी में यह भी बताया गया है कि सोशल इनफ्लुएंसर जो लाइफ दिखाते हैं वह उन की रियल लाइफ नहीं होती. वे जिस होटल में जाते हैं, रैस्टोरैंट में खाते हैं या जो भी कपड़े पहनते हैं उन की वे ब्रैंडिंग कर रहे होते हैं. वे उन के खुद के पैसों के नहीं होते. इन इनफ्लुएंसर को देखदेख कर यंगस्टर उन की तरह बनने की चाह रखते हैं जबकि उन्हें यह नहीं पता कि वे इनफ्लुएंसर, बस, दिखावा कर रहे हैं.

ये इनफ्लुएंसर चाहते हैं कि आम लोग उन्हें देखते रहें. उन की पोस्ट और रील्स पर लाइक और कमैंट करते रहें ताकि वे इन से पैसे कमा सकें. इन्हें फौलो करने वाले लोगों को यह लगता है कि वे उन के लिए काम कर रहे हैं जबकि यह सच नहीं है, वे सिर्फ अपने लिए काम कर रहे होते हैं.

सोशल इनफ्लुएंसर की एक कड़वी सचाई यह भी है कि वे जो कपड़े पहनते हैं, उन के फौलोअर्स सोचते हैं कि हम भी वही कपड़े पहनें. उन की जैसी लाइफस्टाइल रखें. जबकि हमारे और उन की लाइफस्टाइल में काफी डिफरैंस होता है. लेकिन हम उन से इनफ्लुएंस हो जाते हैं और उन की बनाई दुनिया को अपनी दुनिया समझ लेते हैं और फिर हम उन की एक के बाद एक पोस्ट और रील्स को लाइक करते जाते हैं. यह कहीं न कहीं हमारी लाइफ को बैड इन्फ्लुएंस कर रहा है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...