अंजली कल भोपाल के प्रसिद्ध डी बी मॉल के सुपर मार्केट में ग्रोसरी खरीदने पहुंची तो देखा एक दंपत्ति ने अपने 5 वर्षीय बेटे को खुला छोड़ दिया है और स्वयं शोपिंग करने में व्यस्त हैं वह बच्चा प्रत्येक कार्ट में से सामान उठाकर इधर उधर भाग रहा है जिससे दूसरे कस्टमर्स को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था.

इसी प्रकार रीता अक्सर सुपर मार्केट में अपनी दोस्त के साथ जाती है और फिर वहां दोनों जोर जोर से दुनिया जहांन की बातें करतीं हैं जिससे दूसरे कस्टमर्स को डिस्टर्ब होता है.

आजकल हर शहर में सुपर मार्केट और माल कल्चर डवलप हो चुका है और अधिकांश लोग ग्रोसरी से लेकर कपड़ों और ज्वेलरी तक की खरीददारी यहीं से करते हैं. क्योंकि यहां पर एक ही छत के नीचे आपको सारा सामान मिल जाता है. पर अक्सर हम वहां शोपिंग करने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने और अपने बच्चों के व्यवहार के बारे में विचार करना ही भूल जाते हैं आज हम आपको कुछ सुपर मार्केट हैक्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी सुपर मार्केट जाते समय काफी मदद करेंगें.

कार्ट लिए बिना ही प्रवेश करना

अक्सर लोग दनदनाते हुए सुपर मार्केट में प्रवेश कर जाते हैं और फिर अपने हाथों में सामान लेकर इधर उधर घूमते हैं जब कि प्रत्येक सुपर मार्केट के गेट पर ही कार्ट और बैग्स रखे रहते हैं. आप अपनी खरीददारी के अनुसार बैग या कार्ट का चयन करें, अधिक खरीददारी के लिए कार्ट या ट्राली और कम खरीददारी के लिए बैग्स का उपयोग करें.

कार्ट को यहां वहां छोड़ देना

अक्सर देखा जाता है कि लोग कार्ट को बीच में कहीं पर भी छोडकर फिर इधर उधर से सामान लाकर कार्ट में रखते जाते हैं जिससे अन्य कस्टमर्स को मूविंग में परेशानी होती है. आप कार्ट को अपने साथ ही रखें और सामान खरीदकर कार्ट में ही डालते जायें इससे आपको तो आसानी होगी ही साथ ही दूसरे कस्टमर्स भी असुविधा से बचे रहेंगे.

बच्चों का ध्यान न रखना

छोटे बच्चों को अपने साथ ही रखें ताकि वे एक तो इधर उधर भागें नहीं दूसरे रेक्स में करीने से लगे सामान को डिस्टर्ब न करें. आप चाहें तो बहुत छोटे बच्चे को बैठाने के लिए अलग से भी कार्ट ले सकते हैं जिससे आपको बच्चे को अलग से उठाना भी नहीं पड़ेगा.

लाइन को तोड़ देना

कई बार लोग बिलिंग करवाने के लिए लगी लाइन को तोडकर अपना बिल पहले करवाने का प्रयास करते हैं जिससे एक तो माल की व्यवस्था भंग होती है दूसरे इस पर अन्य कस्टमर्स भी आपत्ति लेते हैं इसलिए बिलिंग करवाते समय माल में बनाई गयी व्यवस्था का पालन अवश्य करें.

सामान चुनने का गलत तरीका

सुपर मार्केट में सामान बहुत करीने से जमा होता है अक्सर लोग सामान को उठाकर देखते हैं और फिर उसे कहीं भी रख देते हैं जिससे पूरा सामान ही बेतरतीब हो जाता है आप जहाँ से जो सामान उठायें उसे उसी जगह पर रखने का प्रयास करें.

वर्कर्स के साथ अनुचित व्यवहार

कुछ लोग वर्कर्स के साथ बहुत मिस बिहेव करते हैं उनसे गाली गलौज और तू तड़ाक से बात करते हैं इसकी अपेक्षा आप वर्कर्स के साथ सभ्यता से पेश आयें साथ ही उनसे बात करते समय भी थैंक यू और सॉरी जैसे शब्दों का प्रयोग करने में कंजूसी न करें.

ट्रायल का गलत तरीका

प्रत्येक मॉल में कपड़ों के स्टोर में ड्रेसेज को पहनकर ट्राय करने का नियम होता है जिससे आपको अपनी ड्रेस को चुनने में काफी मदद मिलती है परन्तु अक्सर लोग ड्रेसेज को ट्राय करने के बाद उन्हें बिना सीधे किये फ्लोर पर पड़ा छोडकर या फिर हुक पर टंगा छोडकर ही बाहर आ जाते हैं इसकी अपेक्षा आप कपड़ों को सीधा करके ट्रायल रूम के बहर रखी बास्केट में लाकर रखें क्योंकि आपके द्वारा रिजेक्ट किये गए कपड़ों को दूसरे लोग भी ट्राय करते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...