चमकीलें, बिना उलझन वाले बाल हर किसी की चाहत होती है. अच्छे स्मूद बाल जहां आपकी ब्यूटी को बढ़ाते हैं, वहीं उलझे बेजान बाल इसे खराब भी कर सकते हैं. ऐसे में शैंपू के बाद कंडीशनर को बालों के लिए जरूरी माना गया है. हालांकि अधिकांश लोग कंडीशनर की अहमियत को नहीं समझते. विशेषज्ञों के अनुसार प्रदूषण, गंदगी और वातावरण में मौजूद धूल के कणों के साथ ही स्कैल्प से नेचुरल ऑयल निकलता है, जिसके कारण सिर गंदा हो जाता है. शैंपू आपकी स्कैल्प को साफ करता है. वहीं कंडीशनर स्कैल्प में नमी बनाए रखता है और बालों को पोषण देकर उन्हें स्मूथ और शाइनी बनाता है. शैंपू के बाद कंडीशनर लगाने के कई अन्य फायदे भी हैं.

बाल रहते हैं हाइड्रेट

शैंपू के बाद बालों को कंडीशनर करने से आपका स्कैल्प हाइड्रेट रहता है. इससे नमी आपके स्कैल्प में लॉक हो जाती है. जिससे बाल चिकने और स्मूथ रहते हैं.

उलझन होती है कम

कंडीशनर में सिलिकोन और एमोलिएंट्स जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. ये तत्व बालों की उलझन कम करते हैं. जब आपके बाद स्मूद होते हैं तो वो कम झड़़ने लगते हैं. घर्षण कम होने के कारण दोमुंहे बालों का खतरा भी कम होता है.

बालों पर आती है चमक

हर किसी की चाहते होती है कि उनके बालों में ऐसी शाइनिंग हो, जो हर किसी को इंप्रेस करे. कंडीशनर इस काम को आसान बनाता है. कंडीशनर आपके बालों के क्यूटिकल्स को चिकना बनाते हैं. इससे बाल मजबूत होते हैं और कम टूटते हैं.

सुधारता है बालों की बनावट

कंडीशनर का नियमित रूप से उपयोग करके आप बालों की बनावट में भी सुधार कर सकते हैं. इससे बाल ज्यादा लचीले बनते हैं. और कई प्रकार की क्षति से बच पाते हैं.

बालों की जड़ों को मिलती है मजबूती

विशेषज्ञों के अनुसार कंडीशनर आपके बालों की जड़ों को मजबूती देता है. इसकी मदद से प्रोटीन की कमी दूर होती है. जिससे बालों को सुरक्षा मिलती है.

इन नुकसानों से भी होगा बचाव

आजकल लोग हेयर स्टाइलिंग को काफी महत्व देते हैं. हालांकि इससे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. कंडीशनर आपको इस परेशानी से बचाता है. इसी के साथ प्रदूषण, यूवी किरणों के कारण भी बाल क्षतिग्रस्त होते हैं, लेकिन कंडीशनर इनसे भी बालों का बचाव करता है.

स्कैल्प होगी हेल्दी

कंडीशनर सिर्फ आपके बालों को ही सुरक्षा नहीं देता, बल्कि आपकी स्कैल्प को भी पोषण देता है. यह स्कैल्प का पीएच लेवल संतुलित रखता है और उसका सूखापन दूर करता है. इससे स्कैल्प में नेचुरल नमी बनी रहती है. इससे डैंड्रफ जैसी परेशानियां भी कम होती हैं.

हेयर कलर के लिए लाभदायक

इन दिनों हेयर कलर करवाना काफी आम बात है, लेकिन ये कलर कुछ ही समय बाद फीके पड़ने लगते हैं और कैमिकल के कारण बालों को भी रूखा कर देते हैं. कंडीशनर इन परेशानियों को दूर करने में काफी हद तक मदद करता है. यह आपके बालों से कलर निकलने से रोकता है और उनमें कंडीशनिंग बनाए रखता है, जिससे बालों में चमक आती है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...