इशिता को अपने घर के लिए एक ए सी खरीदना था आज कल करते करते कब फरवरी मार्च निकल गया उसे ही पता न चला, अप्रेल के प्रारम्भ में जब वह ए सी लेने पहुंची तो दुकानों पर इतनी अधिक भीड़ थी कि दुकानदार को ढंग से ए सी दिखाने तक का समय नहीं था.

मिसेज गुप्ता ने समय रहते एसी की सर्विसिंग नहीं करवाई अब एसी की सर्विसिंग करवाने वालों का ट्रेफिक इतना बढ़ गया कि दोगुने दाम पर सर्विसिंग करवानी पड़ी.

फरवरी माह के समाप्त होते होते सर्दियां विलुप्त होने लगतीं हैं और गर्मियां धीरे धीरे अपना प्रकोप दिखाना प्रारम्भ कर देती हैं. इस समय तक सर्दियों के कपड़ों को बोक्सेज में रखने की तैयारी प्रारम्भ हो जातीं है और गर्मियों के हल्के कपड़ों को निकालना शुरू हो जाता है. यह एकदम सही और उपयुक्त समय होता है जब हमें अपने घर को समर फ्रेंडली बनाने की तैयारी प्रारम्भ कर देनी चाहिए ताकि एकदम से किसी भी अनचाही स्थिति का सामना न करना पड़े.

1-पर्दे से दें नया लुक

सर्दियों में जहां घर को गर्मी की आवश्यकता होती है और हम घर में हवा को कम से कम आने देने के लिए भारी भारी पर्दे लगाते हैं वहीँ गर्मियों में घर को ठंडा रखने की आवश्यकता होती है ताकि हम गर्मी के प्रभाव से बचे रहें. अब समय है भारी पर्दों को हल्के नेट जैसे फेब्रिक के पर्दों से रिप्लेस करने का.

2-गार्डन को करें सुरक्षित

गर्मी की तेज धूप से एग्लोनिमा, पाम, एलोवीरा, सिंगोनिंयम जैसे इनडोर प्लांटस तेज धूप के प्रभाव से मुरझाने लगते हैं या फिर इनके पत्ते काले पड़ने लग जाते हैं इसलिए इन्हें खुले से हटाकर छाया में रखने का प्रबंध करें. आपका बालकनी गार्डन हो या टेरेस गार्डन दोनों को ही तेज धूप के प्रभाव से बचाने के लिए ग्रीन नेट लगवाने की व्यवस्था करें.

3-कारपेट को रिमूव करें

सर्दियों में फर्श बहुत ठंडा हो जाता है इसलिए हम सर्दियों में फर्श को कारपेट से कवर कर देते हैं परन्तु गर्मियों में पैरों को ठंडक अच्छी लगती है इसलिए इन दिनों में फर्श कारपेट को साफ़ करके रोल करके रखना बेहतर होता है. कारपेट को रखने से पहले पूरे कारपेट पर नमक स्प्रे करके आधा घंटे के लिए छोड़ दें फिर ब्रश से रगड़कर साफ़ करके रख दें.

4-किचन भी करें समर फ्रेंडली

इन दिनों में चाय, कॉफ़ी जैसी गरम खाद्य पदार्थों का स्थान सॉफ्ट ड्रिंक, ज्युसेज, आदि लेने लगते हैं इसलिए अपनी पेंट्री को इन चीजों से फुलफिल कर लीजिये साथ ही फ्रिज की बोटल्स, कांच के ग्लासेज और ट्रे को भी अपडेट कर लीजिये ताकि आप समय रहते आवश्यकतानुसार खरीददारी भी कर सकें.

5-ठंडक के साधनों की सर्विसिंग

गर्मियों में ठंडक के प्रमुख साधन ए सी, फ्रिज, कूलर और पंखे होते हैं यह सही समय इन सभी की सर्विसिंग करने का, यदि आप स्वयं करते हैं तो धीरे धीरे करना प्रारम्भ कर दीजिये और यदि कम्पनी से करवाते हैं तो भी या उपयुक्त समय है क्योंकि मार्च के अंत तक सर्विसिंग कम्पनियों पर लोड बहुत अधिक हो जाता है जिससे वे अनचाहे टेक्सेज लगाकर अपने रेट बढ़ा देतीं हैं, साथ ही इन चीजों की शोपिंग करने का भी यही सही समय है.

6-इनडोर प्लांटस को दें जगह

गर्मियों में हरे और सफेद रंग आँखों को शीतलता प्रदान करते हैं आप लिविंग रूम, बेडरूम और ड्राइंग रूम में हरे, नीले, पिंक जैसे हल्के पेस्टल रंगों का प्रयोग कर सकतीं हैं. घर के अंदर विविध इनडोर प्लांट्स को जगह दें ये भरी गर्मी में भी आंखों को शीतलता प्रदान करेंगे.

7-भोजन में बदलाव की तैयारी

सर्दियों के दिनों में जहां हमारी पाचन क्षमता अच्छी खासी स्ट्रोंग हो जाती है वहीँ गर्मियों में हमारा पाचनतंत्र काफी कमजोर हो जाता है इसीलिए आहार विशेषग्य इन दिनों दलिया, खिचड़ी, पोहा जैसे हल्के और सुपाच्य भोजन की सलाह देते हैं. अपने परिवार की पसंद अनुसार आप अपने मेन्यू में बदलाव की तयारी करें साथ ही वीकली मेन्यू तैयार करें ताकि आपको हर दिन क्या बनाऊ की समस्या से दो चार न होना पड़े.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...