धूल, गंदगी, सनबर्न, टैनिंग ये ऐसी दिक्कतें हैं जिन का सामना हर किसी को समर सीजन में करना ही पड़ता है, फिर चाहे वह महिला हो या पुरुष. ऐसे में अपनी स्किन का खास खयाल रखना बहुत जरूरी हो जाता है. मार्केट में ऐसे बहुत से प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जिन्हें अपने डेली रूटीन में शामिल करने से आप के फेस पर एक अलग ही चमक देखने को मिलेगी.

ये प्रोडक्ट्स कौनकौन से है, आइए जानते हैं: बैस्ट क्लींजिंग ब्रैंड बायोटिक बायो बेरीबेरी का हाइडे्रटिंग क्लींजर- इस से स्किन चमकदार, साफ, मुलायम और कोमल बनती है. इस का मार्केट प्राइस क्व210 है. इस में 120 एमएल क्लींजर होता है. प्लम क्लींजिंग लोशन- इस क्लींजिंग लोशन से स्किन चमकदार और सौफ्ट बनती है, साथ ही स्किन को पोषण भी मिलता है. इस की 200 एमएल बोतल की कीमत क्व370 है. वीएलएलसी सैंडल क्लींजिंग मिल्क- यह स्किन से गंदगी को साफ कर के उसे औयल फ्री बनाने में हैल्प करता है. इस की कीमत क्व205 है.

औक्सीग्लो ऐलोवेरा क्लींजिंग मिल्क- यह भी बैस्ट क्लींजर की लिस्ट में शामिल है, जो साइट्रस और ऐलोवेरा से मिल कर बना है. ऐलोवेरा से स्किन मौइस्चराइज और सौफ्ट होती है. साइट्रस स्किन को अंदर तक साफ करता है. इस की 120 एमएल वाली बोतल की कीमत क्व140 है. लोरियल पैरिस ग्लाइकोलिक ब्राइट फेस क्लींजर- इस का यूज कर के स्किन को ब्राइट, ग्लोइंग और हैल्दी बनाया जा सकता है. यह स्किन को डीप क्लीन कर के डार्क स्पौट्स को कम करता है. यह पिंपल्स जैसी प्रौब्लम से भी छुटकारा दिलाता है. इस की 100 एमएल की बोतल की कीमत क्व329 है. इन के अलावा कुछ और बहुत से बेहतरीन क्लीजिंग प्रौडक्ट्स मार्केट में उपलब्ध हैं. मौइस्चराइजर पौंड्स सुपर लाइट जैल मौइस्चराइजर: इस में नौनऔयली जैल फौर्मूला है. यह लाइटवेटेड है.

यह स्किन को 24 घंटे मौइस्चराइज रखता है. इस की कीमत क्व119 हैं. न्यूट्रोजेना औयल फ्री फेशियल मौइस्चराइजर: यह अल्कोहाल फ्री है, साथ ही ऐलर्जी टैस्टेड भी. इस की कीमत क्व367 है. बायोटिक बायो मौर्निंग नैक्टर सनस्क्रीन अल्ट्रा सूदिंग फेस लोशन: यह लोशन एसपीएफ 30 के साथ आता है. यह नैचुरल है. यह सनस्क्रीन का भी काम करता है. इस की 120 एमएल की बोतल की कीमत क्व148 है. लैकमे पीच मिल्क मौइस्चराइजर: यह बहुत लाइट होता है और एसपीएफ 24 के साथ आता है. यह मौइस्चराइजर स्किन में ऐब्जौर्ब हो जाता है. इसे लगाने के 12 घंटे बाद तक आप को दोबारा मौइस्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं होती. इन के अलावा और भी कई मौइस्चराइजर मार्केट में उपलब्ध हैं. सनस्क्रीन ब्रिंटन यूवी डौक्स सनस्क्रीन लोशन: यह आप को यूवीए/यूवीबी किरणों से बचाता है.

इस की कीमत क्व1,080 है. न्यूट्रोजेना अल्ट्रा शीयर ड्राईटच सनब्लौक: यह एसपीएफ 50+ के साथ आता है. इस सनस्क्रीन में ड्राईटच फीचर एक मैट फिनिश देता है. यह सनस्क्रीन उम्र बढ़ने के संकेतों और धूप से होने वाले नुकसान को भी रोकने में हैल्प करता है. इस की कीमत क्व299 है. ला शील्ड सनस्क्रीन जैल: यह जैल बेस्ड सनस्क्रीन है. इस में यूवीए और यूवीबी फिल्टर शामिल हैं. यह एसपीएफ 50+ पीए+++ सुरक्षा की एक अच्छी रेंज प्रदान करता है. इस की कीमत क्व988 है. मामाअर्थ हाइड्राजेल इंडियन सनस्क्रीन: यह सनस्क्रीन एसपीएफ 50 और जैल बेस्ड फौर्मूला वाला है. यह स्किन को हाइड्रेट भी करता है.

इस की कीमत क्व399 है. इन के अलावा और भी बहुत से सनस्क्रीन मार्केट में उपलब्ध हैं. ये सभी समर्स ब्यूटी प्रौडक्ट्स किसी भी मैडिकल और कौस्मैटिक शोप पर आसानी से मिल जाएंगे. इस के अलावा ये औनलाइन भी उपलब्ध हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...