Quick Recipes: हम सभी का खाने के साथ एक अनोखा रिश्ता है. खाना तैयार करना यानी कुकिंग एक आर्ट है. कलिनरी स्किल्स में खाना बनाना, गैस्ट्रोनौमी, तैयारी, प्लेटिंग, प्रेजैंटेशन व बहुतकुछ और शामिल है. कुछ लोग स्वादिष्ठ डिसेज बनाना पसंद करते हैं और कुछ लोग स्वादिष्ठ खाना खाने का लुत्फ उठाना पसंद करते हैं.

भोजन सिर्फ एक बेसिक जरूरत ही नहीं है, बल्कि यह एक लाइफस्टाइल चौइस भी है. आज के डिजिटल युग में खाना दुनियाभर में क्रिएटर्स, शेफ और आम लोगों द्वारा बनाया जा रहा है, वहीं, इस के बनाने, परोसने व खाने की प्रक्रिया भी खूब देखी जा रही है.

कोविड 19 महामारी के दौरान जब पूरी दुनिया सीमित सी हो गई थी, तब भोजन लोगों के जीवन का और भी अहम हिस्सा बन गया. डालगोना कौफी बनाने से ले कर ओरियो मगकेक बनाने, पैनकेक तलने से ले कर तवापिज्जा तक के कंटैंट से सोशल मीडिया चैनल भरे हुए थे.

दिल्ली की अंकिता का 18वां बर्थडे था. कोरोना की वजह से सभी बेकरी शौप्स बंद थीं. किराने की दुकानों पर केवल जरूरत का सामान मिल रहा था. अंकिता ने सोचा, इस बार तो उस का बर्थडे सैलिब्रेट नहीं होगा. तभी उस की बड़ी बहन आकृति ने यूट्यूब पर एक वीडियो का टाइटल पढ़ा जिस में लिखा था- ‘सिर्फ दो चीजों से 2 मिनट में बिना गैस जलाए बनाएं मार्केट से भी अच्छा सौफ्ट, स्पंजी, टैस्टी चौकलेट केक’. फिर क्या था, आकृति ने रैसिपी को फौलो करते हुए अंकिता के लिए केक बना दिया. अंकिता इसे देख कर बहुत खुश हुई. आकृति बोली, “आल थैंक्स टू दिस रैसिपी.”

सोशल मीडिया अब सिर्फ मनोरंजन का माध्यम नहीं रहा, बल्कि यह एक ऐसा प्लेटफौर्म बन गया है जहां लोग नएनए ट्रैंड्स को फौलो करते हैं और अपनी रुचि के अनुसार कंटैंट देखते हैं. भारत में सोशल मीडिया पर सब से ज्यादा देखे जाने वाले कंटैंट में आजकल ‘क्विक फूड रैसिपी’ हैं.

चाहे इंस्टाग्राम हो, यूट्यूब हो या फेसबुक, हर जगह फूड व्लौगर्स और कंटैंट क्रिएटर्स तेजी से बढ़ रहे हैं और अपने दर्शकों को झटपट बनने वाली स्वादिष्ठ रैसिपी दिखा रहे हैं.

 

फूड कंटैंट क्रिएटर्स का बढ़ता प्रभाव

सोशल मीडिया प्लेटफौर्म्स पर फूड व्लौगर्स और कंटैंट क्रिएटर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है. ये क्रिएटर्स न केवल स्वादिष्ठ और आकर्षक रैसिपी साझा करते हैं, बल्कि नएनए फूड ट्रैंड्स भी सेट कर रहे हैं.

 

कंटैंट क्रिएटर्स के लिए बढ़ते अवसर

सोशल मीडिया ने कई नए शेफ और फूड एंथुसियस्ट को पहचान दिलाई है. बीते कई सालों से कुकिंग रिऐलिटी शो चल रहे हैं, जिन में पार्टिसिपैंट्स को फिनाले में पहुंचने के बाद ही उन की कुकिंग को पहचान मिलती है. ऐसे शोज में आने के लिए भी कई जगह हाथपैर मारने पड़ते हैं. लेकिन सोशल मीडिया ने इस जरूरत को भी खत्म कर दिया है.

अब किसी को बड़े रैस्तरां या टीवी शो की जरूरत नहीं, वे सिर्फ एक स्मार्टफोन व अच्छी कुकिंग स्किल के जरिए लाखों दर्शकों तक अपनी पहुंच बना रहे हैं. इस से वीमेन को बड़ा एक्सपोजर मिला है. बचपन से लड़कियों को कहा जाता रहा कि उन की जगह सिर्फ किचन में है. उन्होंने इस बात को पौजिटिवली लेते हुए किचन के रास्ते अपनी अलग पहचान बनी ली है. आज ऐसी कई फीमेल फूड कंटैंट क्रिएटर हैं जो वीडियोज बना कर लाखोंकरोड़ों रुपए कमा रही हैं.

इन में सब से पहला नाम फूड कंटैंट के लिए नैशनल अवार्ड पाने वाली कबिता सिंह का आता है. नवंबर 2014 में, उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल ‘कबीता किचन’ शुरू किया और रोजमर्रा की साधारण रैसिपी पोस्ट कीं. उन की लाइफ उन के चैनल पर पोस्ट 89वें वीडियो के बाद से बदल गई, जिस में उन्होंने ब्रेड-गुलाब-जामुन की रैसिपी शेयर की थी. उस से उन के चैनल को काफी पौपुलैरिटी मिली. उन्होंने लाखों व्यूज बटोरे. आज वो भारत की सब से सफल सोशल मीडिया क्रिएटर हैं. उन्हें यूट्यूब पर 1 करोड़ से ज्यादा लोग फौलो करते हैं.

इसी लिस्ट में ब्रिस्टी कुमारी का नाम भी आता है. ब्रिस्टी ने 2019 से सोशल मीडिया पर सिंपल रैसिपीज शेयर करना शुरू किया. उन का समय तब चमका जब उन्होंने कोरोना काल में केवल 3 इंग्रीडिएंट्स से बनने वाले केक की रैसिपी शेयर की. तब से ले कर आज तक उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा. आज ब्रिस्टी के 60 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और इंस्टाग्राम पर 27 लाख लोग उन्हें फौलो करते हैं. इसी तरह कई अन्य ऐसी कंटैंट क्रिएटर हैं जो अपनी कूकिंग स्किल्स से फेमस हो चुकी हैं.

 

फूड व्लौगिंग अब सिर्फ एक शौक नहीं बल्कि एक फुलटाइम कैरियर बन चुका है. कंटैंट क्रिएटर्स ब्रैंड स्पौंसरशिप, एडवरटाइजमैंट, एफिलिएट मार्केटिंग और खुद की ई कुकबुक व औनलाइन क्लासेज से खासी कमाई कर रहे हैं. निशा मधुलिका और तरला दलाल इस का सब से बेहतरीन उदाहरण हैं. निशा मधुलिका खाने की रैसिपीज शेयर करतेकरते भारत की सब से अमीर महिला यूट्यूबर बन चुकी हैं.

 

फूड ट्रैंड्स और वायरल रैसिपीज

कई ऐसी रैसिपीज हैं जो सोशल मीडिया के कारण वायरल हुईं, जैसे कि डलगोना कौफी, चौकलेट लावा केक, और 2 मिनट मैगी ट्विस्ट. ये ट्रैंड्स सोशल मीडिया पर तेजी से फैलते हैं और लाखों लोगों तक पहुंचते हैं. क्रिएटर्स के इन फूड रैसिपीज को सैलिब्रिटी भी फौलो करने लगे हैं. लेकिन कुकिंग विडियोज का ट्रैंड अब पुराना हो चला है. आजकल क्विक फूड का ट्रैंड है.

जैसा कि अब सोशल मीडिया पर फूड कंटैंट क्रिएटर्स की भरमार हो चुकी है तो अब क्रिएटर्स बड़े कुकिंग विडियोज बनाने की जगह रील्स और शौर्ट्स का सहारा ले रहे हैं. 10 से 30 सैकंड के वीडियोज में कुकिंग रैसिपीज शेयर की जाती हैं. ये रील्स और शौर्ट्स लोगों को ज्यादा अट्रैक्ट कर रहे हैं.

 

क्यों लोकप्रिय हो रही हैं क्विक फूड रैसिपीज?

आजकल लोग बिजी रहने लगे हैं. औफिस का काम, घर की जिम्मेदारियां और सोशल लाइफ को बैलेंस करने में समय की कमी होती है. ऐसे में लोग ऐसे व्यंजन पसंद करते हैं जो कम समय में बन जाएं और स्वादिष्ठ भी हों.

 

आसान और कम इंग्रीडिएंट्स

क्विक फूड रैसिपी में आमतौर पर ऐसे चीजों का उपयोग किया जाता है जो हर घर में आसानी से उपलब्ध होते हैं. यह एक बड़ा कारण है कि लोग इन डिसेज को देखना और आजमाना पसंद करते हैं. इंस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब शौर्ट्स पर खूबसूरती से सजाए गए व्यंजन लोगों को आकर्षित करते हैं. ज्यादातर सोशल मीडिया यूजर्स ऐसी रैसिपीज पसंद करते हैं जो न केवल जल्दी बन जाएं बल्कि किफायती भी हों. इस वजह से कम बजट में बनने वाली रैसिपीज तेजी से वायरल होती हैं.

यहां कुछ ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट्स के नाम हैं जो क्विक रैसिपी वीडियोज बनाते हैं और लाखों की संख्या में लोग इन के कंटैंट को पसंद कर रहे हैं.

  1. श्रेया जैन (स्पून औफ दिल्ली)
  2. पवित्रा कौर (द क्लासी फूडफिले)
  3. निधि जैन (कुक विद निधि)
  4. भारत वाधवा (भारत किचन)
  5. संज्योत कीर (योर फूड लैब)

 

क्विक फूड रैसिपी की लोकप्रियता भारत में लगातार बढ़ रही है. लोग इन्हें न केवल देख कर एंजौय कर रहे हैं, बल्कि इन्हें घर पर आजमा भी रहे हैं. आने वाले समय में यह ट्रैंड और भी तेजी से बढ़ेगा और सोशल मीडिया पर फूड कंटैंट की मांग और भी अधिक होगी. साथ ही, नए किचन गैजेट्स, हैल्दी फूड ट्रैंड्स और लाइव कुकिंग क्लासेज भी इस डिजिटल फूड क्रांति को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाएंगे.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...