“गोरे पन को बढ़ाना हो या खूबसूरती को निखारना, दाग धब्बे हटाना हो या चेहरे को चमकाना”. हम अक्सर टीवी पर दिखने वाली फैंसी बोतलों और उनपर लिखी चंद पंक्तियों के दावों को सच मानकर दुकानों पर जाकर प्रोडक्ट्स को खरीद लेते हैं. हमारी इस लालसा को और बढ़ाती है उस प्रोडक्ट्स पर छपी तस्वीरें. खूबसूरती को बढ़ाने के चक्कर में हम ये भूल जाते है की त्वचा की देखभाल के लिए सभी प्रोडक्ट्स फिट नहीं बैठते. आपकी स्किन के लिए क्या सही है और क्या गलत, आपकी स्किन के लिए कौनसा प्रोडक्ट्स असर करेगा कौनसा नहीं,आपका बजट और अन्य चीजों की उधेड़बुन में हम अक्सर गलत उत्पादों को खरीद बैठते हैं और कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं. इसलिए आज हम आपको बतायेंगे वो पांच मिथों के बारे में जिसकी सच्चाई जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें- बिजी लाइफस्टाइल में ये 4 टिप्स आपको रखेंगी सेहतमंद

1.“छोटी मात्रा

यह मिथ हमारे बालों से लेकर त्वचा की देखभाल तक के लिए है. आम तौर पर कंपनियों अपने प्रमोशन के दौरान कहती हैं की इस  प्रोडक्ट को छोटी मात्रा में लगाते ही भरपूर निखार और सुंदर त्वचा हो जायेगी तो ये एक भ्रम हैं. इसलिए जब भी आप संदेह की स्थिति में हो तो बोतल के पीछे लिखी मात्रा से थोड़ा ज्यादा प्रयोग करें क्योंकि हर किसी व्यक्ति के चेहरे का आकार अलग होता है और उसके चेहरे द्वारा सोखी जानी वाली मात्रा भी. उदाहरण के ले फेस क्रीम का तो दो बूंदें संतुलित औयली स्किन के लिए बेहद ज्यादा हैं लेकिन जब इसे डिहाइड्रेटेड स्किन पर प्रयोग किया जाएगा तो यह बहुत कम होगी।

2.“टोनर की बिल्कुल जरूरत है

मॉस्चराइजर लगाने से पहले अगर आप स्टैंडर्ड टोनर का प्रयोग करते हैं तो वह त्वचा पर जमा अत्याधित धूल और तेल को हटाता है. ब्रांड पर निर्भर होने के नाते वह आपकी त्वचा को चमक और नरम बनाने में मदद का वादा करते हैं. जबकि एक्सपर्ट का मानना है कि टोनर केवल आपके ब्यूटी रूटिन में सहायता कर सकता है, और हर किसी को इसकी जरूरत नहीं है. बहुत से प्रोडक्ट्स का प्रयोग आपकी त्वचा को खराब कर सकता है.

ये भी पढ़ें- जाने क्यूं हार्ट अटैक से अलग है कार्डियक अरेस्ट

3.“चेहरे को हाथों से नहीं छुएं

त्वचा से जुड़े मिथ कहीं से भी आ सकते हैं विशेषकर किसी के भी मुंह से.

आपने अक्सर सुना होगा कि मुंहासों को रोकने के लिए अपने चेहरे को छूना बंद करें लेकिन इन्हें दूर करने के लिए छूना ही एकमात्र रास्ता है. त्वचा विशेषज्ञ कहते हैं कि फोन पर स्क्रॉल करने और फिर बाद में चेहरे को छूने से यह समस्या बढ़ सकती है. जाहिर तौर पर टॉयलेट सीट से अधिक बैक्टीरिया हमारे फोन पर जमा होते हैं. दरअसल इसकी वजह हमारे नाखून हैं, जिनसे अधिकतर बीमारियां फैलती हैं. लंबे नाखूनों में गंद ज्यादा जमा होता है और अगर उसमें बैक्टीरिया है तो यह आपके चेहरे पर फैल सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है.

4.“मेकअप हटाओं बस मेकअप वाइप्स से

अगर आपको हाइपर पिग्मेंटेशन का खतरा है, तो मेकअप वाइप्स वास्तव में रगड़ का कारण बन सकता है और अगर आप रोजाना इनका इस्तेमाल करते हैं तो धीरे-धीरे आपकी त्वचा हार्श हो सकती है. इसके अलावा बहुत सारे मेकअप वाइप्स में अल्कोहल होता है, जो सेंसिटिव स्किन के लिए चुभन का कारण बन सकता है.

ये भी पढ़ें-3 टिप्स: क्या आप जानते हैं कद्दू के बीज के ये फायदे…

5.“प्राइस बताता है प्रोडक्ट्स अच्छा या बुरा

कभी-कभी एक सस्ता प्रोडक्ट भी महंगे की अपेक्षा ज्यादा कारगर होता है इसका कारण है उसमें मौजूद सामग्री की. ऐसी धारणा रही है कि हर महंगी चीज हमारी सेहत व त्वचा के लिए फायदेमंद होती है जबकि ऐसा नहीं है। चूंकि बाजार में कई कंपनियां है और इस प्रतिस्पर्धी दौर में हर कंपनी अपना सामान बेचने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही है इसलिए उत्पादों का मिलान करना बहुत जरूरी है. एक बड़ी कंपनी वहीं सामान अधिक कीमत पर बेच रही है और दूसरी कंपनी कम कीमत पर वह उत्पाद बेच रही है तो यह मत समझिए की कम कीमत वाला उत्पाद खराब या कम प्रभावकारी होगा.  इसलिए किसी भी सामान को खरीदने से पहले उसके पीछे लिखी सामग्री को पढ़िए.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...