कद्दू या सीताफल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. कद्दू में मौजूद बीटा कैरोटीन आपके शरीर में फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं. कद्दू के बीज में अनेक कार्बनिक रसायन और पोषक तत्‍व पाये जाते हैं.

विटामिन्स से भरपूर

कद्दू विटामिन डी, विटामिन ए, विटामनि बी1, बी2, बी6, विटामिन सी और ई के अलावा बीटा कैरोटिन का बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत है. कद्दू में कौपर, आयरन और फास्‍फोरस भी होता है जिसके चलते सेहत के लिए कद्दू बहुत पौष्टिक होता है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कद्दू ही नहीं, बल्कि उसके बीज भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते है. कद्दू के बीज में अनेक पोषक तत्‍व और रसायन होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं कद्दू के बीज आपको किन बिमारियों के लिए मददगार होते है.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: क्या आप जानते हैं काफल के ये फायदे

1. हृदय की बीमारियों के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज हृदय संबंधी समस्‍याओं से निपटने में बेहद फायदेमंद है. यदि आप रोजाना करीब 2 ग्राम कद्दू के बीजों का सेवन करे तो आपको फायदा मिलेगा. कद्दू में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है. पोटैशियम के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

ये भी पढ़ें- पुरुषों में बढ़ता तनाव: ये 5 टिप्स करेंगे आपकी मदद…

2. जोड़ों के दर्द के लिए असरदार

डौक्टर के अनुसार गठिया के रोगियों के लिए कद्दू के बीज का सेवन फायदेमंद माना जाता है. कद्दू के बीजों को नेचुरल हर्ब के तौर पर इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इससे आपके शरीर पर कोई नेगेटिव असर नहीं पड़ता. कद्दू के बीज के सेवन से शरीर में ब्लड और एनर्जी के स्‍तर का सही रूप से डेवेलपमेंट होता है.

ये भी पढ़ें- फिगर भी बर्गर भी…

3. बेहतर नींद के लिए फायदेमंद है कद्दू..

कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफेन प्रोटीन पाया जाता है, इसे नींद का कारक माना जाता है. कद्दू के बीज के सेवन से अनिंद्रा की समस्‍या में राहत मिलती है. इसमें मौजूद  एमिनो एसिड ट्रीप्टोफन शरीर में सेरोटोनिन को परिवतिर्त कर गहरी नींद में मदद करता है. इसलिए जिन लोगों को नींद नहीं आती अगर वह कद्दू के बीजों का नियमित सेवन करें, तो उन्‍हें सामान्‍य दिनों की तुलना में बेहतर नींद आएगी. इसके अलावा कद्दू के बीच टेंशन को दूर करने में भी स‍हायक हैं.

Tags:
COMMENT