सेंसर बोर्ड आजकल अक्सर किसी न किसी फिल्म को रोकने के लिए चर्चा में रहता है. हाल ही में अलंकृता श्रीवास्तव को अपनी फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माई बुरखा’ पास कराने में बहुत मशक्क्त करनी पड़ी.

हर फिल्म के बोल्ड सीन या डायलॉग को काटने-छाटने की डिमांड करता सेंसर बोर्ड एक समय कई अश्लील या विवादित फिल्में भी पास कर चुका है. ये फिल्में एडल्ट तो थी हीं और इनके कुछ सीन काफी विवादित भी रहे.

इन फिल्मों को देखकर कोई सोच भी नहीं सकता कि इन्हें इतने पहले के दौर में सेंसर बोर्ड ने पास कर दिया था. आजकल के समय में बोल्ड और हॉट की परिभाषा ही बदलकर रख दी है लेकिन उस वक्त की ये फिल्में भी कुछ कम नहीं थीं.

तो आइये जानते हैं उन एडल्ट फिल्मों के बारे में जिन्हें सेंसर बोर्ड ने पास कर दिया था.

सत्यम शिवम् सुंदरम

सत्यम शिवम् सुंदरम एक ऐसी फिल्म थी जिसने तहलका मचा दिया था. लोग छुप-छुपकर ये फिल्म देखने जाते थें जैसे की ये कोई पॉर्न फिल्म हो. इसमें जीनत अमान के कपड़े इतने छोटे थे कि बारिश वाले सीन में तो उनके बॉडी पार्ट्स पूरी समझ आ रहे थे.

वीराना

इस फिल्म को वीराने में ही देखें और उस वक्त भी इसे छुपकर ही देखा जाता था. हैरानी की बात है कि इतने बोल्ड सीन होने के बावजूद भी फिल्म रिलीज हो गयी.

फायर

इस फिल्म में नंदिता दास और शबाना आजमी के इतने बोल्ड सीन हैं कि देखने वाला हैरान रह जाये. शबाना आजमी नंदिता दास की भाभी का किरदार निभाती हैं जिससे उनके संबंध बन जाते हैं और ये शबाना के पति भी देख लेते हैं. इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने बिना किसी कट के पास कर दिया था.

राम तेरी गंगा मैली

1985 में रिलीज हुई इस फिल्म में एक्ट्रेस मंदाकिनी का वो भीगा हुआ बदन, आज भी लोग याद करते हैं. इस फिल्म में भी काफी बोल्ड सीन दिखाए गए थे.

पार्टी

साल 1984 में रिलीज हुई इस फिल्म में रोहिणी हट्टंगड़ी के बोल्ड सीन हैं. आज के जमाने में मां या दादी के रोल करनी वाली एक्ट्रेस रोहिणी के उस दौर की फिल्म में अपनी नाईटी उतार दी थी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...