आज घर सिर्फ रहने की जगह नहीं, बल्कि स्टेटस सिंबल और ड्रीम बन चुका है. हरकोई चाहता है कि उस का घर उस के ड्रीम होम की तरह आकर्षक और अनूठा हो. इसी सोच ने घर के रंगरोगन करने के तरीके को पूरी तरह बदल दिया है. अब पहले जैसा नहीं रहा है कि पूरे घर को एक ही रंग में रंग दिया. अंदर और बाहर एक ही रंग का पेंट हो, आजकल ऐसा ट्रैंड चल रहा है कि कमरे की हर दीवार अलग रंग में रंगी होती है. यही नहीं उन पर दूसरे रंगों से कुछ पैटर्न और टैक्स्चर भी डाले जाते हैं. इसी तरह एक्सटीरियर पेंटिंग में जो नया ट्रैंड चल रहा है उस में एकसाथ कई रंगों का इस्तेमाल होता है. इंटीरियर और एक्सटीरियर के पेंट बिलकुल अलग-अलग होते हैं. उन का रंग ही नहीं टैक्स्चर भी अलग-अलग होता है.

इंटीरियर पेंटिंग

अपने घर की दीवारों के अनुसार कलर, टैक्स्चर और पैटर्न चुनें. आप अलगअलग कमरों के लिए अलगअलग थीम चुन सकती हैं. एक कमरे के लिए आप सिंगल कलर थीम चुन सकती हैं. इस में आप एक सिंगल कलर के विभिन्न शेड्स का इस्तेमाल कमरे को एक अनूठा लुक देने के लिए करें. दूसरे कमरे के लिए मिक्स्ड कलर थीम चुनें. अलगअलग दीवारों और छत के लिए अलगअलग रंग चुनें. लिविंगरूम में कुछ लेटैस्ट टैक्स्चर वाला ट्रैंड चुनें.

ये भी पढ़ें- ताकि मानसून में भी बनी रहे घर की सेहत

इंटीरियर के नए ट्रैंड्स

आजकल इंटीरियर में थीम के ऊपर रंगों का चुनाव किया जाता है. अगर आप कंटैंपरेरी मौडर्न थीम चुनती हैं तो इन रंगों का ट्रैंड चल रहा है- सफेद, पिश्ता ग्रीन, लाइट ग्रे, सौफ्ट क्ले, लाइट ब्लू, मस्टर्ड, मिस्ट (पेस्टल ब्लू और ग्रीन का मिक्स), मशरूम कलर, लाइट ग्रे, ग्रीन इत्यादि. वैसे बोल्ड रंग भी काफी चलन में हैं. अगर आप अपने घर या औफिस को थोड़ा जीवंत लुक देना चाहती हैं, तो बोल्ड रंगों का चयन करने से हिचकिचाएं नहीं. बोल्ड रंग कमरों को डैप्थ और टैक्स्चर देते हैं. वैसे आजकल इंटीरियर पेंटिंग में ब्लैक, ब्राउन और बेज रंग भी ट्रैंड में हैं.

अगर आप बोहो थीम चुनती हैं, तो इस में काफी वाइब्रैंट रंगों को चुन सकती हैं. आजकल रस्टिक, मैटेलिक, सैंडी टैक्स्चर वाले पेंट भी उपलब्ध हैं. आप जो भी पेंट कराएं, उस की फिनिशिंग अच्छी होनी चाहिए. आजकल ग्लौस, साटिन, मैट टैक्स्चर चल रहे हैं. अगर आप ऐसी जगह रहती हैं जहां ट्रैफिक अधिक हो तो ग्लौस और साटन टैक्स्चर चुनें. ये न केवल छूने में अच्छे लगते हैं, बल्कि साफ भी जल्दी हो जाते हैं.

इन बातों का भी रखें ध्यान

– पेंट कराने से पहले जरूरी है दीवारों को पेंट के लिए तैयार करना.

– सब से पहले चैक करें कि दीवारों में कहीं नमी, फफूंद और दरारें तो नहीं हैं, अगर हैं तो पहले उन्हें ठीक कराएं.

ये भी पढ़ें- जानें फूड को स्टोर करने का सही तरीका

– अगर दीवारों पर नयानया प्लास्टर कराया है तो उसे कम से कम 6 महीनों तक सूखने दें.

– जो दीवारें सूखी होती हैं, जिन पर धूल, गंदगी और ग्रीस नहीं होती उन पर पेंट अच्छा होता है.

– पुराने पेंट को अच्छी तरह हटाने के बाद ही नया पेंट कराएं.

– इंटीरियर पेंट ऐसा होना चाहिए जिस में दाग न लगे और जो आसानी से साफ हो जाए.

– कोई भी पेंट करने से पहले दीवारों पर प्राइमर जरूर कराएं.

एक्सटीरियर पेंटिंग

आप का घर आप का सब से बड़ा निवेश है. कुछ वर्षों में नया रंगरोगन जरूर कराना चाहिए. इस से न केवल वह दिखने में अच्छा लगेगा, बल्कि सुरक्षित भी रहेगा. अपने घर को फ्रैश स्टाइल और रिलुक देने के लिए ऐक्सटीरियर पेंट का चुनाव सोचसमझ कर करें. इंटीरियर पेंट की तुलना में ऐक्सटीरियर पेंट को मौसम की मार अधिक झेलनी पड़ती है. धूप, बारिश, हवा आदि से मुकाबला करने के लिए ऐक्सटीरियर पेंट को थोड़ी रफ फिनिश देनी चाहिए. पेंट ऐसा होना चाहिए जिस का रंग आसानी से फेड न हो और जिस पर फफूंद न आए.

एक्सटीरियर के नए ट्रैंड्स

एक्सटीरियर पेंटिंग में भी केवल एक रंग का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. कंट्रास्ट और मैचिंग रंगों का प्रयोग किया जा रहा है. मैचिंग रंगों में डार्क और लाइट शेड्स इस्तेमाल किए जाते हैं. इस के अलावा कई पैटर्न और टैक्स्चर भी डाले जाते हैं ताकि घर बाहर से देखने में आकर्षक लगे. पहले ऐक्सटीरियर पेंटिंग में अकसर क्रीम, व्हाइट और दूसरे लाइट रंगों का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन आजकल ब्राइट रंगों का चलन बढ़ गया है. क्रीम, औफ व्हाइट, सीग्रीन, मिस्टीरियस ग्रे, ब्रिक रैड, सैंडी, नेवी ब्लू, पर्पल आदि शेड चलन में हैं. एक्सटीरियर पेंटिंग में एक ग्रिट का चलन भी बढ़ा है. इस में पेंट में थोड़ा सा महीन रेत मिला दिया जाता है. इस से ऐक्सट्रा टैक्स्चर आ जाता है. कई कंपनियां ऐसे प्रोडक्ट भी बना रही हैं, जिन में ग्रिट पहले से मिला होता है.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: नेचर थीम से ऐसे सजाएं घर

ये भी रखें ध्यान

– पेंट गीली और खुरदुरी सतह पर अच्छी तरह नहीं चिपकता है. घर को बाहर से धोने के लिए प्रैशर वाश का इस्तेमाल करें, क्योंकि तेज प्रैशर से धोने से धूल और गंदगी निकल जाती है.

– पेंट कराने से पहले घर की दीवारों को अच्छी तरह साफ करना इसलिए जरूरी है कि पानी और फफूंद का असर जब तक दीवारों पर रहेगा तब तक नया पेंट अच्छी तरह नहीं हो पाएगा.

– पुराने पेंट को अच्छी तरह घिस कर निकलवाएं.

– दीवारों पर जो भी डेमैज हुआ है उसे ठीक करा लें.

-रेशम सेठी, ग्रे इंक स्टूडियो

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...