आज घर सिर्फ रहने की जगह नहीं, बल्कि स्टेटस सिंबल और ड्रीम बन चुका है. हरकोई चाहता है कि उस का घर उस के ड्रीम होम की तरह आकर्षक और अनूठा हो. इसी सोच ने घर के रंगरोगन करने के तरीके को पूरी तरह बदल दिया है. अब पहले जैसा नहीं रहा है कि पूरे घर को एक ही रंग में रंग दिया. अंदर और बाहर एक ही रंग का पेंट हो, आजकल ऐसा ट्रैंड चल रहा है कि कमरे की हर दीवार अलग रंग में रंगी होती है. यही नहीं उन पर दूसरे रंगों से कुछ पैटर्न और टैक्स्चर भी डाले जाते हैं. इसी तरह एक्सटीरियर पेंटिंग में जो नया ट्रैंड चल रहा है उस में एकसाथ कई रंगों का इस्तेमाल होता है. इंटीरियर और एक्सटीरियर के पेंट बिलकुल अलग-अलग होते हैं. उन का रंग ही नहीं टैक्स्चर भी अलग-अलग होता है.

इंटीरियर पेंटिंग

अपने घर की दीवारों के अनुसार कलर, टैक्स्चर और पैटर्न चुनें. आप अलगअलग कमरों के लिए अलगअलग थीम चुन सकती हैं. एक कमरे के लिए आप सिंगल कलर थीम चुन सकती हैं. इस में आप एक सिंगल कलर के विभिन्न शेड्स का इस्तेमाल कमरे को एक अनूठा लुक देने के लिए करें. दूसरे कमरे के लिए मिक्स्ड कलर थीम चुनें. अलगअलग दीवारों और छत के लिए अलगअलग रंग चुनें. लिविंगरूम में कुछ लेटैस्ट टैक्स्चर वाला ट्रैंड चुनें.

ये भी पढ़ें- ताकि मानसून में भी बनी रहे घर की सेहत

इंटीरियर के नए ट्रैंड्स

आजकल इंटीरियर में थीम के ऊपर रंगों का चुनाव किया जाता है. अगर आप कंटैंपरेरी मौडर्न थीम चुनती हैं तो इन रंगों का ट्रैंड चल रहा है- सफेद, पिश्ता ग्रीन, लाइट ग्रे, सौफ्ट क्ले, लाइट ब्लू, मस्टर्ड, मिस्ट (पेस्टल ब्लू और ग्रीन का मिक्स), मशरूम कलर, लाइट ग्रे, ग्रीन इत्यादि. वैसे बोल्ड रंग भी काफी चलन में हैं. अगर आप अपने घर या औफिस को थोड़ा जीवंत लुक देना चाहती हैं, तो बोल्ड रंगों का चयन करने से हिचकिचाएं नहीं. बोल्ड रंग कमरों को डैप्थ और टैक्स्चर देते हैं. वैसे आजकल इंटीरियर पेंटिंग में ब्लैक, ब्राउन और बेज रंग भी ट्रैंड में हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT