जमाना शोबाजी का है. हर कोई एक-दूसरे से बेहतर स्टेटस दिखाने को उत्सुक है. सोशल साइट्स और इंटरनैट के दौर ने शहरी रहनसहन के तौरतरीकों में काफी बदलाव ला दिया है. फेसबुक या व्हाट्सऐप पर डाले जा रहे फोटोज में खुद के फोटो से ज्यादा ध्यान इस बात का रखा जा रहा है कि बैकग्राउंड में क्याक्या सुंदर और बहुमूल्य चीजें नजर आ रही हैं. इस से व्यक्ति का स्टेटस शो होता है. इन बातों से सब से ज्यादा प्र्रभावित हैं हमारी गृहिणियां जो अपने स्वीट होम को और ज्यादा स्वीट बनाने की धुन में लगी हैं. कम बजट में घर को कैसे सुंदर बनाएं, ऐसी क्या यूनीक चीजें अपने ड्राइंगरूम में लगाएं कि आने वाले मेहमान तारीफ किए बिना न रह सकें, इस की तलाश जारी है. वैसे सुंदर दिखनेदिखाने में कोई बुराई भी नहीं है.

1. लौंटें प्रकृति की पनाह में

आइए, आप के घर को सुंदर बनाने में हम आप की मदद करते हैं. आजकल धूलमिट्टी और प्रदूषण से भरे वातावरण में भागतीदौड़ती जिंदगी प्रकृति की पनाह में लौटना चाहती है. हिल स्टेशनों पर जिस तरह आबादी बढ़ रही है, उसे देखते हुए इस बात को समझना मुश्किल नहीं है कि प्रकृति की गोद में इंसान को सुकून मिलता है. मगर अगर यही सुकून आप को अपने घर में मिल जाए तो क्या कहने.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: मौनसून में घर की इन आदतों को बदलना है जरूरी

एक रंग से रंगी दीवारें, खिड़कीदरवाजों पर वही एक रंग वाले परदे, बाबा के जमाने के फर्नीचर में बदलाव लाने का वक्त आ गया है. इस इंटीरियर को अब बदल दीजिए. नेचर को अपने जीवन और घर में उतारने के लिए नेचर थीम पर अपने घर का कोनाकोना सजा दीजिए. पशुपक्षी, पहाड़, बर्फ, नदियां, हरीभरी घास, झूमते पेड़ अगर आप की आंखों के आगे होंगे तो मन को बहुत राहत और सुकून पहुंचेगा.

दिनभर औफिस में काम कर के थकाहारा व्यक्ति जब शाम को ऐसे घर में प्रवेश करेगा तो उसे बहुत राहत और खुशी महसूस होगी. एक क्षण में उस की सारी थकान दूर हो जाएगी. आप के बच्चे अपने कमरे की शोभा दिखाने के लिए अपने दोस्तों को ले कर आएंगे.

2. वौल पेंटिंग और डैकोरेशन

सब से पहले बात करते हैं घर की दीवारों की. सफेद, पीले या हलके नीले रंग वाली दीवारों के दिन अब लद गए हैं. अब तो चटक, शोख और चुलबुले रंगों का चलन है. आजकल बाजार में हरी वैल्वेट बैकग्राउंड पर खिलेखिले सुंदर फूलों वाले वौल पेपर्स खूब बिक रहे हैं. घर का ड्राइंगरूम अगर चटक रंगों वाला होगा तो यह पौजिटिव ऊर्जा और आशा का संचार करेगा. नेचर थीम वाले वौल पेपर्स आजकल घरों में घूब इस्तेमाल हो रहे हैं. इन्हें लगाना भी आसान है और साफसफाई करना भी.

ड्राइंगरूम की एक दीवार गहरे रंग के वौल पेपर से और अन्य तीनों दीवारें हलके रंग के प्राकृतिक चित्रों वाले वौल पेपर से सजाएं. इन्हीं कलर्स से मैच करते परदे, सोफा कवर और कुशन कवर हों तो फिर बात ही क्या है. एक कोने में बोनसाई या सुंदर गमले में छोटा पौधा रखें तो खिड़की पर भी सुंदर छोटे फूलों वाले गमले सजाएं.

3. परदे हों नेचर प्रिंट वाले

घर की शोभा में परदे अपनी खास भूमिका निभाते हैं. जरूरी नहीं कि आप अपने घर में भारी, रेशमी और महंगे परदे लगाएं, तभी आप का घर सुंदर दिखेगा. आजकल मार्केट में नेचर प्रिंट वाले परदे सस्ते दाम में भी उपलब्ध हैं, जो देखने में बेहद खूबसूरत और आंखों को सुकून पहुंचाने वाले होते हैं. घर की दीवारों से मैच करते परदे लगाने चाहिए. अगर दीवारों पर डार्क शेड वाला वौल पेपर हो, तो परदे थोड़े हलके शेड और छोटे प्रिंट वाले लेने चाहिए.

4. फूलों वाले गमले सजाएं

गार्डनिंग करना अच्छे शौक में गिना जाता है. इस से न सिर्फ मन प्रफुल्लित रहता है, बल्कि आप की मेहनत से उगाए गए पौधे जब घर के कोनों को सजातेमहकाते हैं तो उस से मिलने वाली खुशी भी असीम होती है. सीढि़यों के किनारे, बरामदे और छत को मौसमी फूलों वाले गमलों से सजाएं, ऐसा करने से आप के घर में ताजगी और खूबसूरती में बढ़ोत्तरी होती है. बैडरूम में पौधे नहीं रखने चाहिए क्योंकि रात के वक्त ये कार्बन डाईऔक्साइड छोड़ते हैं, जो फेंफड़ों के लिए ठीक नहीं है.

पौधे हमेशा खुली जगह या खिड़की के पास ही रखने चाहिए. बालकनी में लटकने वाले गमले लगाएं. अगर पेंटिंग का शौक हो तो आप अपने हाथों से गमलों को पेंट भी कर सकती हैं. इस से इन की शोभा भी बढ़ जाएगी.

ये भी पढ़ें- कुकिंग औयल खरीदने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्यान

5. यों भी सजाएं एक कोना

ड्राइंगरूम या बरामदे का एक कोना पेड़पौधों और पक्षियों के पिंजरों के साथ ऐसे सजाएं कि उस में बीचबीच में मोमबत्तियों और दीयों को रखा जा सके. शीशे के छोटे सुंदर जारों में मोम बैठा कर ये सुंदर रंगीन मोमबत्तियां बनाई जा सकती हैं. शाम के वक्त इन्हें जला दें. आप देखेंगी कि इस कोने से घर के सदस्यों की नजर ही नहीं हटेगी.

Tags:
COMMENT