1981 में रिलीज हुई ‘प्रेम गीत’ फिल्म के गाने की एक लाइन ‘न उम्र की सीमा हो न जन्म का हो बंधन…’ बौलीवुड सितारों पर एकदम सटीक बैठती है. इन दिनों फिल्म इंडस्ट्री में मलाइका अरोड़ा और ऐक्टर अर्जुन कपूर के अफेयर की चर्चा है और इस से ज्यादा चर्चा उन के बीच एज गैप की है. दोनों की उम्र में लगभग 11 साल का अंतर है और इस वजह से उन्हें अकसर सोशल मीडिया पर ट्रोल होना पड़ता है.

एक इंटरव्यू के दौरान मलाइका अरोड़ा ने कहा था कि हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां अगर एक उम्रदराज आदमी एक यंग लड़की के साथ रोमांस करे तो लोग उसे स्वीकार कर लेते हैं लेकिन वहीं एक ज्यादा उम्र की महिला अपने से कम उम्र के लड़के से प्यार करें तो लोग उसे ऐक्सैप्ट नहीं करते.

समाज में यह धारणा है कि शादी के वक्त लड़की की उम्र लड़के से कम होनी चाहिए, क्योंकि माना जाता है कि पति घर का मुखिया होता है तो उसे अनुभवी और ज्यादा सम झदार होना चाहिए. भारत में सरकार की तरफ से भी शादी की कानूनन उम्र लड़के के लिए 21 और लड़की के लिए 18 साल रखी गई है.

मगर बदलते समय में प्यार करने के अंदाज में भी काफी बदलाव आया है और इस का सब से बड़ा उदाहरण है लड़कों का अपनी उम्र से बड़ी लड़कियों के प्रति आकर्षित होना. अब उम्र के अंतर को नजरअंदाज कर प्यार को सम्मान के भाव से देखा जा रहा है. लड़के अपने से उम्र में छोटी नहीं, बल्कि खुद से बड़ी लड़कियों को ज्यादा पसंद करने लगे हैं.

पुरुषों का महिलाओं के प्रति आकर्षित होना हमेशा से ही स्वाभाविक प्रक्रिया रही है. प्रकृति ने वैसे भी पुरुष और महिला को एकदूसरे के पूरक के तौर पर बनाया है, जिस की वजह से इन दोनों के बीच परस्पर आकर्षण होना लाजिम है. लेकिन जब यह आकर्षण अपने से बड़ी उम्र की महिला के प्रति होने लगे तो यह खास बन जाता है.

ये भी पढ़ें- बौयफ्रैंड के साथ ट्राय करें ये 8 प्रैंक्स 

हाल ही में एक रिसर्च में पाया गया है कि पुरुष अपने से बड़ी उम्र की महिला से संबंध बनाने के बाद मानसिक और शारीरिक रूप से ज्यादा संतुष्टि प्राप्त करते हैं.

मर्द और औरत की उम्र में इस अंतर का रिलेशनशिप बनते देखे जाना आज आम बात होती जा रही है. लेकिन इस के क्या कारण हैं? क्या उम्र के साथ जहां खूबसूरती ढलती है, वहीं कुछ सकारात्मक चीजें भी महिलाओं में बढ़ जाती हैं, जिन्हें पुरुष शायद नोटिस करते हैं या ऐसी क्या चीजें हैं जो पुरुष को बड़ी उम्र की महिलाओं की ओर आकर्षित करती हैं? आइए जानते हैं:

क्या कहते हैं साइकोलौजिस्ट

कुछ साइकोलौजिस्ट मानते हैं कि 45 से 50 साल की उम्र में उन में सैक्स के प्रति उत्तेजना और सम झ बढ़ जाती है और किसी कम उम्र की महिला की तुलना में वे पुरुष को ज्यादा संतुष्ट कर सकती हैं. यह भी एक कारण है कि पुरुष मैच्योर महिलाओं के प्रति आकर्षित होते हैं. वहीं कई शोध बताते हैं कि जहां पुरुष इंटीमेट होने में ज्यादा वक्त नहीं लगाते वहीं महिलाओं को इस के लिए वक्त चाहिए होता है.

महिलाएं भी अपने से कम उम्र पुरुष की ओर अट्रैक्ट होती हैं, क्योंकि वे अधिक ऊर्जावान होते हैं. इस के अलावा सैक्सुअल प्रेजैंटेशन महिलाओं के बेहद माने रखती है, साथ ही वे फिजिकल और इमोशनल दोनों ही भावनाओं को बांटती हैं. इसलिए पुरुषमहिलाओं की उम्र का यह कौंबिनेशन परफैक्ट कहा जा रहा है. और भी बहुत से कारण है, जिन के चलते पुरुष को बड़ी उम्र की महिलाएं भा रही हैं, जैसे-

आत्मविश्वास: बड़ी उम्र की महिलाएं अपनेआप को बहुत अच्छी तरह सम झती हैं. वे भी फैसला बचपने में नहीं, बल्कि बहुत सोचसम झ कर लेती हैं. वे अपनेआप में बहुत हद तक मैनेज्ड होती हैं. वे जानती हैं कि उन्हें अपनी लाइफ से क्या अपेक्षाएं रखनी चाहिए और क्या नहीं. वे आत्मविश्वासी होती हैं और इसीलिए पुरुष को मैच्योर महिलाएं ज्यादा आकर्षित करती हैं.

जिम्मेदार: समय और तजरबे के साथ मैच्योर महिलाएं जहां अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाना सीख जाती हैं, वहीं वे मुश्किल हालात का भी अच्छी तरह सामना कर पाती हैं. कई मामलों में वे न सिर्फ अपने तजरबे की मदद लेती हैं, बल्कि जरूरत पड़ने पर इन के हल भी ढूंढ़ निकालती हैं, जिस की वजह से कई जगहों पर पुरुष उन के साथ रिलैक्स महसूस करते हैं.

ये भी पढ़ें- 40 पार ढूंढ़ लें खुशियां अपार

ऐसी महिलाएं अपने कैरियर को ले कर काफी सैट होती हैं. अपनी लाइफ को और बेहतर बनाने के लिए पुरुषों को ऐसी ही जिम्मेदार साथी की जरूरत होती है जो हर पथ पर उन के साथ कंधे से कंधा मिला कर चले.

स्वतंत्र: युवतियों और किशोरियों से एकदम अलग सोच रखने वाली बड़ी उम्र की महिलाएं मानसिक तौर पर स्वतंत्र होती हैं. अकसर बड़ी उम्र की महिलाएं कमाऊ होती हैं और पूरी तरह से आत्मनिर्भर होती हैं. अत: जरूरत पड़ने पर वह अपने साथी को आर्थिक रूप से सपोर्ट भी करती हैं.

ईमानदार: प्रेम संबंधों में सम्मान और स्पेस, दोनों ही अलग महत्त्व रखते हैं और बड़ी उम्र की महिलाएं यह बात अच्छी तरह सम झती हैं. वे अपने रिश्ते के प्रति बहुत ईमानदार होती हैं, साथ ही अपने साथी की भावनाओं को भी सम झती हैं. लेकिन अगर वे अपने साथी के प्रति ईमानदार हैं तो चाहत भी रखती हैं कि उन का साथी भी उन के प्रति वफादार रहे.

अनुभवी: बड़ी उम्र की महिलाएं अनुभवी होती हैं, क्योंकि उन्होंने अपने जीवन में बहुत कुछ अनुभव कर लिया होता है. इसलिए जीवन में आने वाली मुश्किलों के लिए वे तैयार रहती हैं.

बात करने का सलीका: बड़ी उम्र की महिलाओं का व्यवहार, ‘पल में तोला पल में मासा’ की तरह नहीं होता. वे कोई भी बात सोचसम झ कर और बड़े सलीके से करती हैं.

सैक्स: शरमाने की जगह बड़ी उम्र की महिलाएं सैक्स के दौरान अपने पार्टनर को पूरीपूरी सपोर्ट करती हैं. वे स्पष्ट तौर पर बता देती हैं कि उन्हें अपने पार्टनर से क्या अपेक्षाएं हैं जो पुरुष को बहुत पसंद आता है.     -मिनी सिंह द्य

प्रेम के आगे फीका उम्र का अंतर

बौलीवुड से ले कर हौलीवुड तक में इस तरह के कई कपल्स मिल जाएंगे जिन की उम्र में काफी अंतर है:

इमैनुएल मैक्रों: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अपनी पत्नी से 24 साल छोटे हैं. जिस वक्त इमैनुएल मैक्रों स्कूल में पढ़ते थे तब वे उन की टीचर थीं और दोनों के बीच उसी समय प्रेम परवान चढ़ा था.

उर्मिला मातोंडकर: एैक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर ने अपने से 9 साल छोटे लड़के मीर मोहसिन अख्तर से शादी की. मोहसिन बिजनैस करने वाले कश्मीरी परिवार से हैं.

ये भी पढ़ें- जानें बच्चों के बिगड़ने के पीछे क्या हैं ये 7 बड़े कारण

फराह खान: बौलीवुड की जानीमानी डाइरैक्टर और कोरियोग्राफर फराह खान ने भी अपने से 9 साल छोटे शिरीष कुंदर से 2001 में शादी की और आज वे 3 बच्चों के मातापिता हैं. बता दें कि फराह खान ‘मैं हू न’ फिल्म के सैट पर शिरीष कुंदर से पहली बार मिली थीं और फिर दोनों में प्यार हो गया.

प्रीति जिंटा: ऐक्ट्रैस प्रति जिंटा ने अपने से 10 साल छोटे जीन गुडइनफ से 2016 में शादी की थी. आज दोनों खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे हैं.

प्रियंका चोपड़ा: ऐक्ट्रैस प्रियंका चोपड़ा ने पिछले साल ही ईसाई और हिंदू रीतिरिवाज के साथ हौलीवुड ऐक्टर और सिंगर निक जोनस से शादी की थी. दोनों का अफेयर काफी चर्चा में रहा. निक जोनस, प्रियंका से 10 साल छोटे हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...