आज की तारीख में तकरीबन 20 लाख नौजवान हैं जो डिलीवरी ब्वाय के रूप में काम कर रहे हैं.एक अनुमान के मुताबिक ये डिलीवरी ब्वाय हर दिन  50 लाख से ज्यादा डिस्पैच लोगों के घर पहुंचाते हैं. त्योहारों के आसपास इनकी तादाद बढ़कर 80 लाख से 1 करोड़ डिस्पैच तक हो जाती है.इनमें 15 से 20 लाख डिस्पैच देश के ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में भी पहुंच रहे हैं.दीवाली,क्रिसमस नया साल और आजकल युवाओं के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय वैलेंटाइन डे जैसे मौकों में डिलीवरी ब्वाय का काम काफी ज्यादा बढ़ जाता है.डिलीवरी ब्वाय हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का एक बड़ा और महत्वपूर्ण चरित्र बनकर उभरा है.

ऐसा सिर्फ हिंदुस्तान में ही नहीं हुआ बल्कि पूरी दुनिया में हुआ है.पूरी दुनिया में डिलीवरी ब्वाय बाजार और अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनकर उभरा है.आज हमारे तमाम महत्वपूर्ण मौके डिलीवरी ब्वाय की परर्फोमेंस के भरोसे हैं. इंडियन चैंबर ऑफ़ कॉमर्स के एक अध्ययन अनुमान के मुताबिक त्यौहारों की करीब 50 फीसदी खरीदारी अब ऑनलाइन होती है, जिसे घर तक पहुंचाने का काम यही डिलीवरी ब्वाय करते हैं.आज ये हमारी जीवनशैली का एक अभिन्न हिस्सा हैं. मुंबई में हर दिन 6 लाख से ज्यादा डिलीवरी मैन लोगों के घरों का बना बनाया गर्मागर्म खाना दफ्तरों तक पहुंचाते हैं.

ये भी पढ़ें- किसी अपराध से कम नहीं बौडी शेमिंग, सेलेब्रिटी भी हो चुकें है शिकार

डिलीवरी ब्वाय वास्तव में अपनी पीट में अपने आकार से भी काफी बड़ा बैग बांधे मोटरसाइकिल में दौड़ता भागता वह नौजवान है जिसके  पैरों के नीचे 24 घंटे में से 12 से 16 घंटे तक बाइक होती है.वह भीड़ भरी सड़कों में ही नहीं कम भीड़ वाली गलियों में भी कहीं, जल्द से जल्द पहुंचने के लिए बेचैन दिखता है. डिलीवरी ब्वाय को आप गलियों में पता पूछते, लोगों की डोर बेल बजाते और फोन में बातें करते अपने इर्दगिर्द इन दिनों हर तरफ देख सकते हैं.वैसे हमारे जीवन में भले डिलीवरी ब्वाय अभी 5-7 सालों पहले या अधिकतम एक दशक के भीतर ही दस्तक दी हो, लेकिन दुनिया में यह पिछले 60 से 70 सालों से मौजूद है. हमारे यहां डिलीवरी ब्वाय की जो भूमिका इन दिनों है, अमरीका उस भूमिका को पिछली सदी के 60 के दशक में देख चुका है.दरअसल आधुनिक डिलीवरी ब्वाय के काम का तरीका और उसकी अवधारणा अमरीका से ही आयी है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...