बालों से हर किसी को प्यार होता है, क्योंकि बाल खूबसूरती को बढ़ाने का काम जो करते हैं. लेकिन बदलते मौसम में बालों का बेजान होना व झड़ना आम समस्या हो जाती है. कई बार खानेपीने में पौष्टिक तत्वों की कमी, हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ना, स्ट्रेस व दवाओं के सेवन के कारण भी बाल झड़ते हैं. लेकिन जिस तरह हमारी स्किन को हर मौसम में केयर की जरूरत होती है, उसी तरह हमारे बालों को भी बदलने मौसम में खास केयर व प्यार की जरूरत होती है. इसलिए जब भी बालों की केयर की बात आए तो आप सबसे पहले अपने स्कैल्प के टाइप को पहचान कर सही शैंपू का चयन करें. ताकि बाल खूबसूरत होने के साथसाथ आपके बालों पर मौसम की मार न पड़े.

बालों को धोना भी स्कैल्प के प्रकार पर निर्भर करता है. जैसे अगर आपकी ड्राई स्कैल्प है और आप जरूरत से ज्यादा बाल धोते हैं या फिर अगर आपकी ऑयली स्कैल्प है और आप हफ्ते में 3 बार बालों को नहीं धोते हैं तो ये भी बाल झड़ने का प्रमुख कारण बनता है.  इसके साथसाथ यह भी जरूरी होता है कि आप जब भी शैंपू करें तो बालों में कंडीशनर लगाना न भूलें, क्योंकि कंडीशनर डैमेज बालों को रिपेयर व स्मूद बनाने का काम करता है.

कैसे बालों के झड़ने की समस्या को रोकेंइस बारे में जानते हैं कॉस्मोटोलोजिस्ट भारती तनेजा से

स्कैल्प के टाइप के हिसाब से करें शैंपू का चयन 

स्कैल्प के टाइप से हमारा मतलब कि आपका स्कैल्प ऑयली है, ड्राई है, नार्मल है या फिर स्कैल्प पर हमेशा डैंड्रफ की समस्या रहती है तो आपके लिए इसे जान कर सही शैंपू का चयन करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि गलत शैंपू के चयन से बाल झड़ने की समस्या और बढ़ सकती है.  ऐसे में जब बात आए शैंपू के चयन की तो जान लें कि  अगर आपका स्कैल्प ऑयली है तो आप ऐसे शैंपू का चयन करें , जिसमें पेपरमिंट, रोजमेरी और टी  ट्री आयल जैसे इंग्रीडिएंट्स मिले हुए हो. क्योंकि ये स्कैल्प को क्लीन करके के साथसाथ बालों को झड़ने से रोककर उन्हें मजबूत बनाने का काम करते हैं .  आपके लिए  आंवला युक्त शैंपू का चयन करना भी काफी फायदेमंद साबित होगा , क्योंकि  आंवला में विटामिन सी होता है , जो आयल को बहुत जल्दी निकालने का काम करता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...