हर रोज रात को सोते समय हम अलार्म लगाते हैं, कि कल से सुबह जल्दी उठना शुरू करेंगे, लेकिन जब अलार्म बजता है तो इतना गुस्सा आता है कि मोबाइल को कहीं दूर उठाकर फेंक दें. बार-बार अलार्म को बंद कर देते हैं. घर वाले उठा उठाकर परेशान हो जाते हैं, लेकिन सुबह की नींद को खराब करने का मन नहीं करता. ये समस्या आजकल ज्यादातर लोगों की है. वे रोज सुबह जल्दी उठने की आदत डालना तो चाहते हैं, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी सफल नहीं हो पाते.

यह विषय ऐसे लोगों के लिए ही है जो चाहकर भी अपनी आदतों को नहीं बदल पाते, लेकिन सबसे पहले ऐसे लोगों के लिए ये जानना जरूरी है कि दुनिया के बेहद कामयाब लोग जैसे स्टीव जॉब्स, टिम कुक, बराक ओबामा, मार्क जुकरबर्ग से लेकर नरेंद्र मोदी तक एक बात बहुत कॉमन है कि ये लोग सुबह हर हाल में जल्दी उठते हैं.

ये भी पढ़ें- सिलाई कढ़ाई बुनाई की कला पोस्ट कोरोना युग में जरुरी रहेगी

हालांकि इसका ये मतलब नहीं है कि सुबह देर से उठने वाले लोग कामयाब नहीं होते, लेकिन सुबह जल्दी उठने वालों और देर से उठने वालों के बीच क्या फर्क होता है? सुबह जल्दी उठने के क्या फायदे होते हैं? साथ ही सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डाली जाए? इस बारे में हमने बात की आगरा की मोटिवेशनल स्पीकर सुचिता मिश्रा से.

जानिए सुबह उठने के फायदे

सुबह उठने से मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है. डिप्रेशन और स्ट्रेस जैसी परेशानियां नहीं सताती हैं. तमाम शोध में ये बात सामने आई है कि सुबह जो लोग जल्दी उठते हैं, उनका एनर्जी लेवल हाई होता है, दिमाग तरोताजा यानी फ्रेश होता है. इसके अलावा सुबह का वातावरण शांत होता है. लिहाजा सुबह जल्दी उठने वाले लोग अपना काम फ्रेश माइंड से और बेहतर एनर्जी के साथ अपना काम बेहतर एकाग्रता के साथ करते हैं. इससे प्रोडक्टिविटी बढ़ती है और परिणाम बेहतर आते हैं. सुबह उठने वालों को आत्मविश्वास मजबूत रहता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...