इन 7 नेचुरल टिप्स से स्किन को बनाएं और भी खूबसूरत

प्राचीन काल से ही हमारे देश में लोग अपनी खुबसूरती बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक तत्वों का इस्तेमाल करते हैं. आज मार्केट में कई तरह के कॅास्मेटिक प्रोडक्ट्स छाए हुए हैं. जो कि इंसान को काफी खुबसूरत बना सकते हैं. लेकिन वह चेहरे पर सही तरह से यदि सूट ना करे तो उससे इंफेक्शन भी हो सकता है.

जो निखार प्राकृतिक और आयुर्वेदिक नुस्खे से आ सकता है वो निखार किसी भी और प्रोडक्ट से नहीं आ सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक नुस्खों के बारे में बता रहें हैं जिससे आपको नेचुरल सौंदर्य भी मिलेगा और आपके चेहरे भी चमक उठेंगे.

1. खीरा

खीरा आपको हर मौसम में उपलब्ध रहते हैं. इन्हें खाना और चेहरे पर लगाना दोनों ही फायदेमंद होता है. खीरा गुणों से भरपूर आयुर्वेदिक नुस्खा होता है. इसका सेवन हमेशा करना चाहिए. इसे चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे खत्म हो जाते हैं और चमक आती हैं.

2. आलू

कहा जाए तो आलू एक गुणकारी तत्व है जो न सिर्फ खाने के लिए बल्कि चेहरे पर लगाने के लिए भी काम में आते हैं. यदि आपके त्वचा पर कोई दाग-धब्बे हैं तो आलू को थोड़ा काटकर उसे अपने चेहरे पर लगाएं. इससे दाग-धब्बों के साथ आपके चेहरे का झुर्रियां भी धीरे-धीरे खत्म होती जाएंगी.

3. नारियल

रोजाना नारियल पानी पीने से भी आपकी त्वचा चमकदार बनती है. वहीं नारियल पानी से चेहरे को धोने से दाग-धब्बे खत्म होते हैं. इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से रंग निखरता है.

4. टमाटर

एक तरफ जहां टमाटर खाने के लिए बेहतर माना जाता है वहीं इसका इस्तेमाल चेहरे को चमकदार और खुबसूरत बनाने के लिए भी किया जाता है. टमाटर के रस को शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं इससे आपकी आयली स्किन धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी.

5. शहद

शहद एक प्राकृतिक नुस्खा है जो कि आपको हर तरीकों से फायदा करता है. इसे बेसन, जैतून और मलाई के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं. आपके चेहरे को ज्यादा चमकदार बनाएगा.

6. केला 

केला फल के साथ ही फेसपैक का भी अच्छा काम करता है. पके हुए केले को अच्छी तरह से मैश करके फिर उसे चेहरे पर लगाएं और फिर उसे धोने के बाद चंदन का लेप लगा लें. इससे आपकी त्वचा में जबरदस्त निखार आएगा.

7. नींबू

कहते हैं कि नींबू घर में रखना बहुत फायदेमंद होता है. नींबू सेहत के लिए भी अच्छा होता है. वहीं इसे चेहरे पर लगाने से भी फायदा होता है. कच्चे दूध में नींबू काटकर लगाने से बेजान और रुकी त्वचा से चुटकारा मिलता है.

ये भी पढ़ें- 7 टिप्स: खूबसूरत स्किन और बालों के लिए वोदका

8 TIPS: नेचुरल प्रौडक्ट से करें स्किन की देखभाल

आज की भागतीदौड़ती जिंदगी में महिलाओं को अपनी त्वचा का ध्यान रख पाना बहुत मुश्किल है. ऐसे में उन्हें प्राकृतिक प्रसाधनों मसलन हलदी, चंदन, केसर, मलाई, ऐलोवेरा, बादाम, व्हाइट लिली और गुलाबजल से भरपूर प्रोडक्ट की तलाश रहती है. क्योंकि यही वे तत्त्व हैं जो त्वचा को अच्छी तरह से नरिश कर के उन्हें खूबसूरत बनाते हैं. आइए जानते हैं इन तत्त्वों की विशेषताएं.

1. हलदी

हलदी सब से सस्ता और अच्छा बौडी स्क्रबर है.  ऐंटीसैप्टिक, ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीइनफ्लेमैट्री गुणों से भरपूर हलदी में करक्यूमिन नामक तत्त्व पाया जाता है. इस में मौजूद यलो पिगमैंट  त्वचा को निखारने का काम करते हैं. हलदी में एेंटी औक्सीडैंट भी होते हैं जो त्वचा को फ्री रैडिकल्स के आक्रमण से सुरक्षित रखने का काम करते हैं.

2. व्हाइट लिली

ऐंटीपिगमैंटेशन, व्हाइटनिंग और ब्लीचिंग जैसे गुणों से भरपूर व्हाइट लिली में ग्लायकोलिक ऐसिड पाया जाता है, जो डैड स्किन व ऐजिंग स्पौट्स को हलका करने में मददगार होता है. व्हाइट लिली जैल से युक्त क्रीम के इस्तेमाल से सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें भी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पातीं.

3. ऐलोवेरा

ऐलोवेरा एक प्राकृतिक मौइश्चराइजर है. यह हर तरह के स्किन टाइप के लिए लाभदायक है. यह सैल रिन्यूअल प्रौसेस को तो बढ़ाता ही है साथ ही इस में मौजूद हीलिंग प्रौपर्टीज स्किन सैल्स मुलायम रखती हैं और त्वचा को चमकदार बनाती हैं.  ऐलोवेरा जैल में कूलिंग और ऐंटीइनफ्लेमैट्री प्रौपर्टीज की मौजूदगी भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए इस में विटामिन सी और विटामिन ई भी पाए जाते हैं.

4. चंदन

चंदन में मौजूद लाइटनिंग और कूलिंग एजेंट त्वचा के अंदर तक जा कर उस में निखार के साथ चमक भी लाते हैं. साथ ही यह ऐंटीसैप्टिक भी है. इसलिए चोट या फिर जलनेकटने पर भी इसे दवा की तरह लगाया जा सकता है. चंदन के तेल से मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा हो जाता है जिस से त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़तीं.

5. केसर

चंदन की तरह ही केसर में भी लाइटनिंग एजेंट मौजूद रहते हैं, जो त्वचा का रंग निखारते हैं और उसे ग्लोइंग बनाते हैं. प्रदूषण, धूलमिट्टी से होने वाले स्किन इन्फैक्शन से त्वचा को बचाने में भी केसर सुरक्षा कवच का काम करता है, क्योंकि इस में ऐंटी बैक्टीरियल प्रौपर्टीज भी पाई जाती हैं.

6. मलाई

मलाई जितनी सेहत के लिए फायदेमंद होती है उतनी ही त्वचा के लिए जरूरी भी होती है. मलाई में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो त्वचा को चमकदार बनाता है, साथ ही फुंसियों से मुक्ति दिलाता है. इस की चिकनाई से त्वचा की खुश्की दूर हो जाती है.

7. बादाम

बादाम त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. इस को खाने से जहां दिमाग तेज होता है, वहीं बादाम का तेल त्वचा पर लगाने से त्वचा का रंग साफ और चमकदार हो जाता है. बादाम में एल्फा टोकोफेरल सब्सटैंस होता है जो विटामिन ई का एक मजबूत स्रोत होता है. विटामिन ई त्वचा को नरिश करता है.

8. गुलाबजल

अरोमा थेरैपी के लिए सब से उपयोगी माने जाने वाले गुलाबजल में ऐस्ट्रिंजैंट होता है जो स्किन टोनर का काम करता है. इस के रोजाना इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती हैं और त्वचा यूथफुल लगने लगती है.

ये भी पढ़ें- सेंसिटिव स्किन को चाहिए खास क्लींजर

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें