Winter Special: बच्चों के लिए बनाएं मूंग दाल के टेस्टी पिज्जा और बर्गर

पिज़्ज़ा बर्गर जैसे फ़ास्ट फ़ूड आज बच्चे बड़ों सभी का फेवरिट फ़ूड है. मैकडोनाल्ड, पिज़्ज़ा हट जैसे कई बड़े बड़े ब्रांड तो केवल बर्गर पिज़्ज़ा के लिए ही प्रसिद्ध हैं. निस्संदेह ये आज अधिकांश नई पीढ़ी के फेवरिट हैं परन्तु इनके बेस को बनाने में प्रयोग किया जाने वाला मैदा और प्रिजरवेटिव हमारे पाचनतंत्र के लिए अत्यंत हानिकारक होता है क्योंकि फायबर न होने के कारण मैदा को पचाने के लिए हमारे पाचनतंत्र को बहुत अधिक श्रम करना पड़ता है. आज हम आपको घर पर ही बिना मैदा के मूंग दाल से ही पिज़्ज़ा बर्गर बनाना बता रहे हैं जिसे आप बहुत आसानी से बना सकतीं हैं जो बहुत सेहतमंद भी है और स्वादिष्ट भी. तो आइए देखते हैं कि इन्हें कैसे बनाया जाता है.

सामग्री (बेस के लिए)

– धुली मूंग दाल 2 कप
– खट्टा दही 1.5 कप
– नमक 1 टीस्पून
– फ्लैक्स सीड्स 1/4 टीस्पून
– ईनो फ्रूट सॉल्ट 1 सैशे
– तेल 1/4 टीस्पून

विधि

मूंग को दही के साथ मिक्सी में पीस लें, नमक और फ्रूट साल्ट मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें. अब इसमें नमक, फ्लैक्स सीड्स और ईनो मिलाकर फेंट लें. अब 4 कटोरियों को तेल से ग्रीस कर लें और इनमें तैयार मूंग का मिश्रण डालें ध्यान रखें कि कटोरी को 3/4 ही भरें ताकि मिश्रण को फूलने की जगह रहे. इसे भाप में 15 मिनट तेज आंच पर पकाकर ठंडा होने पर कटोरी से निकाल लें.

2-वेज बर्गर

– कितने लोगों के लिए 2 बनने में लगने वाला समय 20 मिनट
– मील टाइप वेज
– सामग्री (बर्गर के लिए)
– तैयार मूंग की कटोरी 2
– चीज स्लाइस 4
– प्याज स्लाइस 4
– टमाटर स्लाइस 4
– बारीक कटा पत्तागोभी 1/4 कप
– नमक 1/4 टीस्पून
– काली मिर्च 1 चुटकी
– बटर 1/4 टीस्पून
– मेयोनीज 1 टेबलस्पून
– टोमेटो सॉस 1 टीस्पून

सामग्री (टिक्की के लिए)

– उबले आलू 2
– उबले मटर 1 टेबलस्पून
– किसी गाजर 1 टेबलस्पून
– बारीक कटी हरी मिर्च 2
– बारीक कटा प्याज 1
– कटा लहसुन 4 कली
– किसा अदरक 1/2 टीस्पून
– नमक स्वादानुसार
– लाल मिर्च पाउडर 1/8 टीस्पून
– अमचूर पाउडर 1/4 टीस्पून
– कश्मीरी लाल मिर्च 1/4 टीस्पून
– ब्रेड क्रम्ब्स 1 कप
– कॉर्नफ्लोर 1 टेबलस्पून
– तलने के लिए तेल

विधि

टिक्की बनाने के लिए तेल, ब्रेड क्रम्ब्स और कॉर्नफ्लोर को छोड़कर समस्त सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिक्स कर लें. तैयार मिश्रण से 2 बड़ी बड़ी टिक्की बनाऐं. कॉर्नफ्लोर को 1 टीस्पून पानी में घोल लें और टिक्की को इस घोल में डालकर ब्रेड क्रम्ब्स में रोल कर लें. अब इन्हें एक पैन में मीडियम आंच पर शैलो फ़्राय कर लें.

पत्तागोभी, प्याज और टमाटर की नमक और काली मिर्च से सीजनिंग कर लें. बर्गर बनाने के लिए तैयार मूंग की कटोरी को बीच से 2 भागों में काट कर एक पैन में बटर लगाकर सुनहरा होने तक सेक लें. अब मेयोनीज में टोमेटो सॉस को अच्छी तरह मिलाएं और सेंकें हुए मूंग के एक स्लाइस पर एक तरफ लगाकर तैयार टिक्की रखें, फिर टमाटर, प्याज, पत्तागोभी का सलाद रखकर चीज स्लाइस रखें और दूसरे मूंग के स्लाइस से कवर कर दें. हैल्दी बर्गर तैयार है आप इसे 30 सेकंड माइक्रोवेब में रखकर सर्व करें.

3-कैप्सिकम पिज्जा

– कितने लोगों के लिए 2
– बनने में लगने वाला समय 10 मिनट
– मील टाइम वेज

सामग्री

– कटोरी 1
– चौकोर कटीलाल, पीली हरी शिमला मिर्च 1/2 कप
– पिज़्ज़ा सॉस 1 टीस्पून
– उबले कॉर्न के दाने 8-10
– ऑलिव्स 4-5
– चिली फ्लैक्स 1 चुटकी
– ऑरिगेनो 1 चुटकी
– चीज क्यूब्स 2

विधि

इडली को बीच से 2 भागों में काट लें. इसे चकले पर रखकर बेलन से हल्का सा बेल दें ताकि इसकी क्रस्ट पतली हो जाये. अब इस पर पिज्जा सॉस लगाकर चीज किस दें. चीज के ऊपर शिमला मिर्च, ऑलिव्स और कॉर्न के दाने अच्छी तरह फैला दें. ऊपर से चिली फ्लैक्स और ऑरिगेनो बुरककर चिकनाई लगे नॉनस्टिक पैन में ढककर धीमी आंच पर चीज के मेल्ट होने तक पकाकर सर्व करें.

Winter Special: बच्चों को शाम के नाश्ते में दें भाकरी पिज़्ज़ा

शाम होते ही बच्चों को भूख लग आती है और वे कुछ खाने की डिमांड करने लगते हैं. यूँ तो आजकल के बच्चों को मैगी, नूडल्स, पास्ता, पिज़्ज़ा जैसे फ़ास्ट फ़ूड ही भाते हैं परन्तु इन्हें हर समय बच्चों को नहीं खिलाया जा सकता क्योंकि इनमें पौष्टिकता तो न के बराबर होती ही है साथ ही प्रिजर्वेटिव का प्रयोग किये जाने से ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी होते हैं. इसलिए यदि अपने पारम्परिक खाद्य पदार्थों को ही थोड़ा सा ट्विस्ट करके बनाया जाए तो बच्चे उन्हें रुचि पूर्वक खायेंगे.

भाकरी एक गुजराती खाद्य पदार्थ है जिसे गुजराती व्यापार के लिए जाते समय अपने साथ ले जाते थे क्योंकि गेहूं के आटे से कम तेल में धीमी आंच पर बनाई जाने के कारण यह लंबे समय तक खराब नहीं होती. भाकरी को ही थोड़ा सा ट्विस्ट देकर बहुत ही हैल्दी भाकरी पिज़्ज़ा बनाया जा सकता है. भाकरी पिज़्ज़ा बनाने के लिए हम पहले भाकरी बनायेंगे और फिर उससे पिज़्ज़ा बनाकर बच्चों को सर्व करेंगे तो आइए जानते हैं इस नई हैल्दी रेसिपी को कैसे बनाते हैं-

कितने लोंगों के लिए 4
बनाने में लगने वाला समय 40 मिनट
मील टाइप वेज

सामग्री (भाकरी के लिए)

गेहूं का आटा 1 कप
बेसन 1 टेबलस्पून
सूजी 1 टेबलस्पून
अजवाइन 1/4 टीस्पून
नमक 1/4 टीस्पून
मलाई 1 कप
कसूरी मैथी 1 टीस्पून
तिल 1 टीस्पून
तेल सेकने के लिए

सामग्री (पिज़्ज़ा के लिए)

शिमला मिर्च 1
प्याज 1
टमाटर 1
उबले कॉर्न 1 टीस्पून
नमक 1/4 टीस्पून
मोजरेला चीज़ 2 कप किसा
चिली फ्लैक्स 1/2 टीस्पून
पिज़्ज़ा सॉस 1 टीस्पून
मक्खन 2 टीस्पून

विधि

भाकरी बनाने के लिए भाकरी की समस्त सामग्री को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह मिलाएं. अब इसमें 1 टीस्पून तेल मिलाएं और धीरे धीरे पानी मिलाते हुए पूड़ी से भी अधिक कड़ा आटा गूंथकर 15 मिनट के लिए ढककर रख दें. अब तैयार आटे को चार बराबर भागों में बांटें और चकले पर पिज़्ज़ा जैसी मोटी सी रोटी बेलें. इसे तवे पर मामूली सा तेल लगाकर एकदम धीमी आंच पर साफ कपड़े से दबाकर सेंक लें. इसी प्रकार सारी भाकरी तैयार कर लें.

पिज़्ज़ा बनाने के लिए सभी सब्जियों को लम्बाई में काट लें. अब एक पैन में बटर डालकर प्याज हल्का सा सॉते कर लें. अब शिमला मिर्च, टमाटर, कॉर्न और नमक डालकर 1 मिनट तक तेज आंच पर चलाएं और गैस बंद कर दें. अब इसमें पिज़्ज़ा सॉस मिलाएं. तैयार भाकरी पर बटर लगाकर तैयार टॉपिंग के मिश्रण को अच्छी तरह फैलाएं. ऊपर से किसा चीज और चिली फ्लैक्स डालकर प्रीहीटेड अवन में 10 मिनट बेक करके सर्व करें.

नोट-मोजरेला चीज के स्थान पर आप चीज क्यूब का प्रयोग कर सकतीं हैं. अवन न होने की स्थिति में पैन अथवा कढ़ाई में भी ढककर धीमी आंच पर बेक किया जा सकता है.

Monsoon Special: फैमिली के लिए बनाएं ओनियन चीज पिज्जा

अगर आप भी बारिश के मौसम में कुछ टेस्टी रेसिपी ट्राय करना चाहती हैं तो ओनियन चीज पिज्जा की ये रेसिपी आपके लिए परफेक्ट औप्शन साबित होगा. ओनियन चीज पिज्जा आसानी से बनने वाली रेसिपी है, जिसे आप अपनी फैमिली को स्नैक्स में खिला सकते हैं.

सामग्री

–  1 प्याज कटा

–  1 टमाटर कटा (फिलिंग के लिए)

–  1 शिमलामिर्च कटी

–  1 छोटा चम्मच मस्टर्ड पाउडर

–  1 बड़ा चम्मच ओरिगैनो

–  1 बड़ा चम्मच चिली फ्लैक्स

ये भी पढ़ें- Monsoon Special: बारिश में लें चीजी कॉर्न समोसे का मजा

–  1 छोटा चम्मच गार्लिक पाउडर

–  2 टमाटर (पिज्जा सौस के लिए)

–  1 बड़ा चम्मच सूखी तुलसी

–  1 बड़ा चम्मच परमेसन चीज

–  1 बड़ा चम्मच औलिव औयल

–  3-4 लहसुन की कलियां

–  9 इंच का पिज्जा बेस

–  साल्ट पैपर सीजनिंग स्वादानुसार.

सौस की विधि

सब से पहले नमक के पानी में टमाटरों को ब्लांच करें. अब छिलका उतार कर बीज अलग कर टमाटर के गूदे को बारीक काट लें. अब एक गरम पैन में औलिव औयल डाल कर उस में लहसुन को डाल कर उसे सुनहरा होने तक चलाएं. अब इस में टोमैटो पल्प, साल्ट पैपर सीजनिंग डाल कर तब तक पकाएं जब तक टमाटरों का सारा पानी सूख न जाए. अब इस में थोड़ा सा ओरिगैनो, चिली फ्लैक्स, ड्राई तुलसी के पत्ते व परमेसन चीज डाल कर अच्छी तरह मिलाएं. पिज्जा सौस तैयार है.

फिलिंग की विधि

एक बाउल में कटा प्याज, टमाटर, शिमलामिर्च, ओरिगैनो, चिली फ्लैक्स, गार्लिक पाउडर, मस्टर्ड पाउडर, साल्ट पैपर सीजनिंग डाल कर अच्छी तरह मिलाएं और एक तरफ रख दें.

ये भी पढ़ें- Monsoon Special: बच्चों के लिए बनाएं पनीर टिक्का सैंडविच

पिज्जा की विधि

सब से पहले पिज्जा बेस पर पिज्जा सौस लगाएं. फिर इस पर तैयार की हुई फिलिंग लगाएं. फिर इस पर कद्दूकस किया चीज डाल कर पहले से गरम ओवन में 180 डिग्री सैल्सियस पर तब तक बेक करें, जब तक चीज पिघल न जाए और बेस क्रिस्प न हो जाए. अब पिज्जा को कटर से काट कर कैचअप के साथ सर्व करें.

बच्चों के लिए बनाएं दाल पिज्जा

मार्केट से पिज्जा तो आपने कई बार ट्राई किए होंगे. पर क्या कभी दाल पिज्जा ट्राय किया है? इस देसी और इटालियन पिज्जा को घर पर जरूर बनायें.

6 लोगों के लिए

सामग्री

– 250 ग्राम धुली हुई मूंग की दाल

– 1 कप बारीक कटी हुई सब्जियां (शिमला मिर्च, टमाटर, प्याज, बंदगोभी, गाजर, बींस, फूलगोभी)

– 1 कप चीज (कसा हुआ)

– 1 चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया

– बारीक कटी हुई हरी मिर्च

ये भी पढ़ें- ऐसे बनाएं चूरमा लड्डू

– 8-10 ब्रेड स्लाइस, नमक और लाल मिर्च स्वादानुसार.

बनाने की विधि

– मूंग की दाल को 2-3 घंटे के लिए भिगो दें.

– भीगी हुई दाल से मिक्सी में बारीक पेस्ट तैयार करें.

– पेस्ट में स्वादानुसार नमक और लाल मिर्च पाउडर मिला दें.

– तवा गर्म करके उस पर थोड़ा सा तेल डालें.

– जब तेल गर्म हो जाए, तो गैस धीमी कर दें.

– ब्रेड के एक टुकड़े को मूंग दाल के पेस्ट में डिप करके गर्म तवे पर डाल दें.

– ब्रेड के ऊपरी हिस्से पर बारीक कटी हरी सब्जियां डालकर थोड़ा सा चीज बुरक कर पकने दें.

ये भी पढ़ें- चटपटे चावल कबाब

– तवे पर ब्रेड के चारों तरफ थोड़ा सा तेल भी डालें और पलटकर सब्जी वाली तरफ से सेक लें. गर्मा-गर्म मूंग दाल पिज्जा हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व करें.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें