बदलते मौसम के कारण हम बालों की समस्याओं से घिर जाते हैं. फिर उन समस्याओं से निजात पाने के लिए हम केमिकल का इस्तेमाल करने लगते हैं. बालों में तरह-तरह के केमिकल लगाने से बाल भद्दे, छल्लेदार और बेजान हो जाते हैं. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है तो बालों को अंदर से मजबूती प्रदान करने के लिये आपको घरेलू चीजों का प्रयोग करने की आवश्यकता है. आइए हम आपको बताते हैं 10 प्राकृतिक तरीके जिससे आप अपने बालों को लंबे और मजबूत बना सकती हैं.

अंडे का मास्क

अंडे की सफेदी और एक चम्मच जैतून तेल व शहद को आपस में अच्छे से मिला लें. अब इसे समान रूप से पूरे सिर की खाल पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे ठंडे पानी और शैंपू से धो लें. जैतून का तेल रूखे और कमजोर बालों को मजबूत करने में मदद करता है. अंडे में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, आइरन, सल्फर और आयोडीन पाया जाता है. ये सभी बालों को झड़ने से बचाते हैं.

आलू का रस

सिर के जड़ों में आलू का रस लगाएं और और 15 मिनट बाद धो लें. आलू में पाया जाने वाला विटामिन आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाएगा.

मेंहदी पैक

एक कप मेंहदी पाउडर में आधा कप दही को अच्छे से मिला लें. इसे करीब दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने सिर के खाल पर लगाएं. जब यह पूरी तरह सूख जाए तो इसे धो लें. यह एक जाना पहचाना बालों का नेचुरल कंडीशनर है. मेंहदी पैक भद्दे और सफेद बालों को चमकीला बना देता है. साथ ही यह बालों की जड़ों पर भी अपना असर दिखाता है और बालों के बढ़ने में मदद करता है.

ग्रीन टी

ग्रीन टी के दो पुड़िए को एक कप गर्म पानी में डुबा कर मिश्रण तैयार करें. अब इस पानी से अपने सिर के खाल को धोएं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपने दैनिक आहार में भी ग्री टी को शामिल करें.

आमला

आमला पाउडर और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिला कर सिर के खाल पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो गुनगुने पाने से सिर को धो लें. इसे लगातार लगाने से आपके बाल काले और मजबूत होंगे.

एलोवेरा और शहद

सिर के जड़ो पर एलोवेरा लगाकर रात भर छोड़ दें. अगले दिन सुबह सिर को अच्छी तरह से धो लें. आप चाहें तो एलोवेरा और शहद को बराबर मात्र में मिलाकर भी लगा सकते हैं. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. एलोवेरा में विटामिन ए, बी, सी, सेलेनियम और दूसरे कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है और बाल स्वस्थ रहते हैं.

ओटमील हेयर पैक

ओटमील हेयर मास्क बनाने के लिए आधे कम ओट में दो चम्मच बादाम का तेल और एक चौथाई कप दूध को मिला लें. इस मास्क को बालों की जड़ से लेकर सिरे तक लगाएं. इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें. ध्यान रहे कि मास्क लगाने से पहले आपके बाद उलझे हुए और गीले न हों. बालों में नमी प्रदान करने के लिए ओटमील एक अच्छा प्राकृतिक पदार्थ है. यह न सिर्फ आपके बालों को चिकना और मजबूत बनाएगा, बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाएगा.

प्याज का रस

प्याज को छोटे-छोट टुकड़ों में काट कर उसका रस निकाल लें. इस रस को अपने सिर के खाल पर लगाएं और 30 से 45 मिनट बाद शैंपू से बालों को धो लें. चूंकि प्याज में गंध होती है, इसलिए आप चाहें तो इसमें गुलाब जल या शहद मिला सकते हैं.

नींबू का रस

एक मुठ्ठी बादाम को रातभर पानी में फूलने के लिए छोड़ दें. सुबह बादम को छील कर पीस लें. अब इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिला कर सिर का मसाज करें. 20 मिनट बाद जब यह सूख जाए तो इसे अच्छे से धो लें.

बालों में ज्यादा स्टाइलिंग न करें

बालों में ज्यादा स्टाइलिंग करने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है. मशीन के जरिए बालों को घुंघराले कराने, सीधा कराने, केमिकल ब्लीच, कलर और अधिक मात्रा में जेल लगाने से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. हमेशा आराम से बालों में कंघी या ब्रश करें. बालों को सावधानी से साफ करें और उन पर अनावश्य दबाव न डालें.

Tags:
COMMENT