बालों की स्टाइलिंग करने के लिए हम जिन टूल्स का इस्तेमाल करते हैं उन का और बेहतरीन उपयोग कर के अपनी ब्यूटी को इनहैंस तभी कर सकते हैं जब आप को यह पता हो कि इन का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है.

आइए, जानते हैं हेयर टूल्स के इस्तेमाल का बेहतर तरीका:

हेयर कौंब्स

कंघियां न सिर्फ लकड़ी की, बल्कि प्लास्टिक, मैटल इत्यादि से भी बनती हैं. बेहतर रिजल्ट के लिए अलगअलग स्कैल्प, हेयरस्टाइल और बालों की शैली के हिसाब से कंघी का प्रयोग किया जाता है

फाइन टूथ टेल कौंब: यह कंघी नौर्मल कंघी के जैसी ही लगती है. लेकिन इस के पौइंट लंबे और सौफ्ट होते हैं. ऐसी कंघियों का इस्तेमाल बालों को अलग लुक देने और बालों को 2 भागों में विभाजित करने के लिए भी किया जाता है.

बड़े दांतों वाली कंघी: यह उलझे बालों को सुलझाने में मदद करती है, जिस से बाल टूटने और गिरने से बचते हैं.

Comb

रेक कंघी: अगर आप के बाल उलझे और घुंघराले हैं तो इस के लिए आप इस हेयर ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं.

टीजिंग कौंब: अगर आप अपने बालों में बैककौंबिंग करती हैं तो इस के लिए यह काफी फायदेमंद है. इस कौंब के इस्तेमाल से आप अपने बालों में बैककौंबिंग कर सकती हैं जोकि आप के बालों को एक नया स्टालिश लुक देगी.

कटिंग कौंब: कटिंग के लिए प्रयोग किए जाने वाले कौंब को कटिंग कौंब के नाम से जाना जाता है. डिफरैंट कट्स के लिए कटिंग कौंब की जरूरत होती है. छोटे बालों की स्टाइलिंग के लिए भी इस कौंब का इस्तेमाल किया जाता है.

पैडल ब्रश: इस कंघी में बड़े पैडल होते हैं जोकि हमारे बालों को कोमल बनाने में मदद करते हैं. यह हेयरब्रश उन के लिए काफी फायदेमंद है जिन के बाल काफी उलझे और कमजोर होते हैं. यह बालों के घुंघरालेपन को कम करती है और बालों को सिल्की बनाने में मदद करता है.

Comb

लेजर कौंब: लेजर कंघी कम पावर की लेजर किरणें पैदा करने वाली डिवाइस है जो बालों के रूप को संवारती है. इस से निकलने वाली कम पावर की लाल किरणें स्कैल्प तक जा कर त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाती हैं. लेजर कंघी पतले बालों वाली या गर्भावस्था के दौरान बाल झड़ने की समस्या से परेशान महिलाओं के लिए एक कारगर विकल्प है. बेहतर परिणाम के लिए इस का उपयोग नियमित तौर पर किया जाना चाहिए.

हेयर पिन

बालों को अलग व खास स्टाइल देना हो, तो इस के लिए हेयर पिंस और क्लिप्स की आवश्यकता होती है. हेयर पिन और क्लिप सामान्यत: मेटल से बने होते हैं और इन की संरचना घुमावदार होती है. ये बालों को होल्ड कर के रखते हैं और सुंदरता को भी बढ़ाते हैं.

बौबी पिन: किसी भी हेयरस्टाइल के लिए बौबी पिन की जरूरत सब से ज्यादा महसूस होती है. चाहे कोई जूड़ा बनाना हो या सिर्फ आगे की लटों को पीछे कर के होल्ड करना हो, बिना बौबी पिन के कुछ भी नहीं हो सकता. अलगअलग केशविन्यास के हिसाब से बौबी पिन भी कई तरह के आते हैं.

bobby-pins

सामान्य बौबी पिन: ये हर तरह की चोटी को सैट करने और अलग हेयरस्टाइल के लिए उपयुक्त होते हैं.

छोटी बौबी पिन: यह पतले बालों के लिए उपयुक्त हैं. बालों को होल्ड करने के लिए अगर रबर बैंड इलास्टिक का प्रयोग किया जाए तो इलास्टिक के आसपास इन्हें लगाने से बाल अच्छी तरह सैट हो जाते हैं.

जंबो पिन: मोटे, घुंघराले बालों के लिए इस प्रकार के बौबी पिन सही होते हैं.

यू पिन: इन्हें वी पिन या सिर्फ हेयर पिन भी कहा जाता है. इन का इस्तेमाल इधरउधर बिखरी लटों को जूड़े में सैट करने के लिए किया जाता है.

बारेट: बारेट पिंस महिलाओं को काफी पसंद होती हैं. इन्हें इस्तेमाल करना आसान होता है और ये बालों को अच्छी तरह होल्ड करती हैं. ये पोनीटेल, अप डू और कई तरह के हेयर डू के लिए परफैक्ट हेयर पिन हैं. ये कई तरह के आकर्षक डिजाइंस में आती हैं.

Uhairpin

बंपिट: यह नई तरह के पिन हैं, जिन का इस्तेमाल मुख्य रूप से पफ बनाने के लिए किया जाता है.

डबल इनसैट हेयर पिन: डबल इनसैट हेयर पिन की मदद से आप अपने बालों को अच्छे से पिनअप कर सकती हैं. यह बालों को बेहतर और आकर्षक लुक देती है.

ब्रोच या ज्वैल पिन: इस का इस्तेमाल ज्यादातर किसी खास मौके पर किया जाता है. ब्रोच से आप अपने बालों को अपने चेहरे की तरफ से गिरते हुए बांध सकती हैं. इसे आप कई तरह के आकार और डिजाइन में ले सकती हैं.

हेयर क्लिप्स

पिंस की तरह ही क्लिप्स भी बालों को संवारने में मददगार हैं.

बनाना क्लिप: बनाना क्लिप एक घुमावदार क्लिप है, जो एक सिरे पर खुलती और बंद होती है. यह हर तरह की बनावट वाले बालों के लिए उपयुक्त है. इस का इस्तेमाल विशेष रूप से अप डू हेयरस्टाइल के लिए किया जाता है.

banana clip

स्नैप क्लिप: ये मैटल क्लिप्स कई रगों व आकारों में उपलब्ध होते हैं. इन्हें बच्चियां व टीन ऐजर्स लड़कियां ज्यादा इस्तेमाल करती हैं. इन्हें बालों में फंसा कर बंद किया जाता है. इन का इस्तेमाल बिखरी हुई लटों को होल्ड करने के लिए होता है और ये ज्यादातर कैजुअल लुक के लिए इस्तेमाल की जाती हैं.

हेयरबैंड: आजकल मार्केट में कई तरह के हेयरबैंड मिल जाते हैं. हेयरबैंड को बालों में एक ऐक्सैसरीज के तौर पर इस्तेमाल करने से आप का लुक एकदम क्यूट लगने लगता है.

इस से आप पोनीटेल भी बना सकती हैं. अगर आप दोस्तों के साथ किसी गैटटूगैदर में जा रही हैं तो ऐसे में आप अपने लुक को स्टालिश बना सकती हैं.

हेयरबैंड का इस्तेमाल करते समय यह ध्यान रखें कि यह ज्यादा भारी या फिर चमकीला न हो. हमेशा एक सोबर हेयरबैंड का इस्तेमाल करें. इसी तरह हेयर बैरेट एक तरह की लकड़ी और प्लास्टिक का टुकड़ा होता है जो आप के बालों को बांधने के लिए साथसाथ उन्हें स्टाइलिश लुक भी देता है. अगर आप के बाल छोटे हैं तो आप भी इस का इस्तेमाल कर सकती हैं.

लौंग हेयर ऐक्सटैंशन: लौंग हेयर ऐक्सटैंशन छोटे बालों को लंबाई दे कर आप को अलग लुक देता है. इसे आप अपने बालों पर जोड़ कर अपने बालों को एक स्टाइलिश लुक दे सकती हैं. इस के अलावा आप चाहें तो एकसाथ 2 अलगअलग रंगों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

हेयर रोलर्स

रोलर्स से बेहतरीन रिजल्ट पाने के लिए इस का प्रयोग करने से पहले बालों को एक शैंपू से साफ कर लेना अच्छा होता है. अगर आप शैंपू लगाने के बाद कंडीशनर का प्रयोग कर सकें तो और भी अच्छा होगा. इस समय आप के बालों का पूरी तरह मुलायम होना जरूरी है.

कोमल बालों के लिए आप को सौफ्टनर का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप को अपने कर्ल कोमल और मुलायम बनाने हों तो अमोनिया बेस्ड और हार्ड शैंपू का प्रयोग बिलकुल न करें. बालों पर कंघी कर के इन की उलझनें सुलझा लेने के बाद बालों को घना दिखाने के लिए हेयर मूस का प्रयोग किया जाता है. बाजार में बालों को टैक्सचर प्रदान करने के लिए कई तरह के उत्पाद उपलब्ध हैं जिन की मदद से आप आसानी से अपने बालों को डैंसिटी प्रदान कर सकती हैं.

– आश्मीन मुंजाल

(फाउंडर, स्टार सलून ऐंड ऐकैडमी)

Tags:
COMMENT