हर दुलहन अपनी शादी पर सब से बेहतरीन लहंगा पहनना चाहती है ताकि वह ख्वाबों की दुलहन लगे. मगर यह तभी मुमकिन है जब भावी दुलहन को लहंगों से जुड़े लेटैस्ट ट्रैंड की जानकारी हो. तभी वह अपनी पसंद से अपने लिए मुफीद और लेटैस्ट स्टाइल का लहंगा खरीद सकती है. तो आइए फैशन डिजाइनर आशिमा शर्मा से जानें की आजकल किस तरह के लहंगे चलन में हैं:

प्रीड्रैप्ड दुपट्टा

यह फैशन स्टाइल आजकल काफी ट्रैंड में है. आप को बारबार दुपट्टा संभालने की जरूरत नहीं होती, क्योंकि यह पहले से लहंगे के साथ सिला होता है. इस में 2 तरह के दुपट्टों का चलन है. पहला हैडेड चोली जिस में आप सिर्फ सिर पर ओढ़ने के लिए दुपट्टे का इस्तेमाल कर सकती हैं और दूसरा चुन्नी साइड, जिसे पल्ले के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं.

स्टेटमैंट स्लीव्स

इस तरह की डिजाइन भी फैशन लिस्ट में सब से ऊपर आती है. इस में चोली या तो एक साइड छोटी और एक साइड बड़ी होती है या फिर सिर्फ एक साइड ही बाजू होती है. अगर आप कुछ अलग ट्राई करना चाहती हैं तो इस से बढि़या कुछ नहीं है. यह 18वीं शताब्दी के फैशन स्टेटमैंट की तरह लुक देती है.

इलूजन नैकलाइन

इस बार इलूजन नैकलाइन जैसी डिजाइनें ट्रैंड में आ गई हैं. इस तरह की ड्रैस में गले के पास जो खाली जगह होती है उस पर शानदार कारीगरी कर के उस ड्रैस की खूबसूरती में चार चांद लगा दिए जाते हैं. नैकलाइन डिजाइन के लिए नैट या फिर लेस जैसे फैब्रिक का इस्तेमाल किया जाता है.

हाई लौ कुरता विद लहंगा

पिछले साल यह बहुत फैशन में था. इस साल यह ऐडवांस फौर्म में उपलब्ध है. इस बार हाई लौ कुरता वाली डिजाइनें विद लहंगा कौंबिनेशन सब की पसंदीदा बन चुकी हैं. इस तरह की डिजाइनों में कुरता आगे से सिर्फ घुटनों तक होता है. और फिर पीछे से फ्लोर टच लैंथ होती है. आगे और पीछे दोनों जगह से सिर्फ कमर तक डिजाइन की होती है, जिसे पेपलम डिजाइन भी कहते हैं.

आप इस तरह के कुरते को मैचिंग कलर के लहंगे के साथ पहन सकती हैं या फिर कंट्रास्टिंग पैटर्न के साथ भी डाल सकती हैं. इस तरह की डिजाइन में आप दुपट्टा न डालें तो ज्यादा अच्छा लुक देगी. इस में आप 1 तरह की नैक डिजाइन पसंद कर सकती हैं. एक हाई नैक और दूसरी क्लीवेज कट.

जैकेट्स

अगर आप की शादी सर्दियों में हो रही है, तो यह डिजाइन आप को जरूर ट्राई करना चाहिए. इस तरह के कपड़ों में वैलवेट का इस्तेमाल किया जाता है और वैलवेट कोट विद लौंग रूफल जैकेट डिजाइन भी पहन सकती हैं. इस तरह की डिजाइन सर्दियों की शादी में एक परफैक्ट औप्शन है. यह औप्शन आप को गरम और कंफर्ट दोनों रखेगा. आप अपने इस कोट में जरी का काम करा सकती हैं जो आप के बाकी के आउटफिट के साथ भी मैच हो सके.

पेस्टल कलर

पेस्टल इस साल के सब से हौटेस्ट ट्रैंड में से एक है. कुछ मशहूर डिजाइनर अपने कलैक्शन में पेस्टल का प्रयोग करते हैं तो कुछ टौप डिजाइनरों ने अपने खुद के नए कलर पैलेट्स भी पेश किए हैं जैसे पैटल पिंक, पाउडर ब्लू, पेल पीच, लाइट मिंट ग्रीन आदि.

पेपलम और ऐंपायर वाइस्ट

यह फैशन ट्रैंड वैस्टर्न इंस्पायर्ड है, जिसे आजकल फैशन शो में भी देख सकते हैं. डिजाइनर लेहेनगारेयर ने छोटे पेपलम चोली और ऐंपायर वाइस्ट गाउन वाले टौप का प्रदर्शन किया और लोगों को बताया कि इस डिजाइन को किस तरह से कैरी कर सकते हैं. आप अपनी बस्ट लाइन को फ्लौंट करने के लिए लो वैस्ट लहंगा विद पेपलम टौप भी पहन सकती हैं.

कुछ खास टिप्स

फैशन डिजाइनर कमल भाई शादी के लहंगे को खास बनाने के टिप्स देते हुए कहते हैं:

अपने लहंगे को बैल्ट से ऐक्सैसराइज कीजिए: कपड़े की बैल्ट से ले कर फूलों की जेवर जैसी बैल्ट जैसा कुछ लहंगे के साथ कमर पर बांधना इन दिनों खूब पसंद किया जा रहा है और दुपट्टे को बैल्ट में दबा दिया जाए तो लुक में चार चांद लग जाते हैं. शादी के इस मौसम में लहंगा बैल्ट खूब पसंद की जाने वाली है. यह अपने दुपट्टे को जगह पर रखने का बहुत अच्छा तरीका है. इस तरह बैल्ट को परफैक्ट ब्राइडल ऐक्सैसरी की तरह भी उपयोग किया जा सकता है. इस से आप की कमर का सौंदर्य भी निखर कर आएगा. आप लहंगे के रंग की बैल्ट ले सकती हैं या फिर इसे ब्लाउज अथवा दुपट्टे से कंट्रास्ट कर सकती हैं.

लहंगे को बनाएं कैनवस: हर दंपती के पास सुनाने के लिए एक प्रेम कहानी होती है और इस को बयां करने के लिए शादी के लहंगे से बेहतर कैनवस क्या हो सकता है? जी हां, आप अपनी प्रेम कहानियों को अपने परिधानों के अनुकूल बनवा सकती हैं और यह इस पर कढ़ाई के रूप में भी हो सकता है.

हाई नैक: हाई नैक एक तरह से नैकलैस का काम करती है. हाईर् नैक ड्रैस पहनने के बाद कोईर् भी नैक पीस पहनने की जरूरत नहीं पड़ती. क्लासी चोकर बैंड डिजाइन हाई नैक चोली बहुत फैशन में है. यह डिजाइन आप को लंबी होने का लुक देती है.

फ्लोरल टच: फ्लोरल स्टाइल हर दुलहन को पसंद आता है. कई जानीमानी हस्तियां शादी के मौके पर इस स्टाइल का प्रदर्शन कर चुकी हैं.

Tags:
COMMENT