शादी किसी भी लड़की की जिंदगी का सब से महत्त्वपूर्ण दिन होता है. इस दिन हर किसी की नजर दुलहन पर टिकी होती है. इसलिए दुलहन का मेकअप और हेयरस्टाइल ऐसा होना चाहिए कि उस की खूबसूरती सब से बढ़ कर दिखे.

दिल्ली प्रैस में आयोजित फेब कार्यक्रम में मेकअप आर्टिस्ट सिमरन खन्ना ने ब्राइडल मेकअप और हेयरस्टाइल्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

ब्राइडल मेकअप

मेकअप के लिए पहले चेहरे को वैट टिशू से साफ करें और मौइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं ताकि चेहरे का रूखापन दूर हो जाए. इस के बाद आंखों से मेकअप की शुरुआत करें. आंखों पर सब से पहले आईबेस लगाएं. इस से मेकअप अधिक देर तक टिकता है. इस के बाद लाइट कलर से शुरुआत करें जैसे लाइट ब्राउन, फिर डार्क कलर की तरफ बढ़ें. ब्राउन कलर से क्रौसलाइन को भरते हुए एक एरिया डिफाइन करें ताकि यह पता चल सके कि कहां और कौन सा कलर लगाना है. फिर आईबौल पर कपड़ों से मैच करता हुआ कलर लगाएं. अब ब्रश से अच्छे से ब्लैंड करें ताकि कोई भी कलर एक जगह रुका हुआ नजर न आए. इस के बाद आईब्रोज डार्क ब्राउन कलर से डिफाइन करें.

अब आंखों पर जो आईलैशेज सूट करें, लगाएं. आईलैशेज ग्लू अच्छी कंपनी का होना चाहिए नहीं तो आईलैशेज निकलने का डर रहता है. फिर आईलाइनर लगा कर आंखों के नीचे लाइट ब्राउन और फिर डार्क ब्राउन कलर से हलकी ब्लैंडिंग करें. आंखों के अंदर काजल भरें. अब आंखों का मेकअप होने के बाद चेहरे पर प्राइमर लगाएं जिस से चेहरे के रोमछिद्र (पोर्स) बंद हो जाएं और हमारे चेहरे की त्वचा भी स्मूद हो जाए.

इस के बाद कंसीलर का प्रयोग करें. यह चेहरे पर मौजूद दागधब्बों, दानों या किसी भी तरह के मार्क्स छिपाने के काम आता है. कंसीलर त्वचा से मैच करते कलर का होना चाहिए. अब चेहरे के मैचिंग कलर का बेस लगाएं और एक या दो शेड लाइट कलर से हाईलाइट करें. फिर ब्लशर और हाईलाइटर लगाएं और लिपपैंसिल से होंठ की शेप बना कर लिपस्टिक लगाएं. अंत में मेकअप फिक्सर से उसे सैट करें.

ब्राइडल हेयरस्टाइल्स

खूबसूरत हेयरस्टाइल्स के लिए बालों में अच्छे से शैंपू करना जरूरी है, लेकिन कंडीशनर आवश्यक नहीं है. कोई भी हेयरस्टाइल बनाने से पहले ब्लोड्रायर या क्रिंपिंग करना जरूरी है. इस से हेयरस्टाइल बनाना आसान हो जाता है.

पोनी डोनट: बालों में इयर टु इयर पार्टीशन कर के पीछे के बालों की पोनी बनाएं. फिर आगे छोड़े हुए बालों में टीका सैट करते हुए इन की बैककौंबिंग करें ताकि इन में अच्छे से बाउंस आ जाए और आगे से इन्हें एक अच्छा लुक मिल जाए. अब बालों में आजकल के फैशन के हिसाब से लाइंस बनाएं और आगे के लुक को कंपलीट करें.

इस के बाद पीछे के बालों में डोनट लगाएं और पोनी के बालों से उस डोनट पर मनचाहे तरीके से डिजाइन बनाएं. आखिर में उस पर फूलों से डैकोरेशन करें.

नैट हेयरस्टाइल: सैंटर पार्टिंग कर बालों में इयर टु इयर पार्टीशन करें. फिर पीछे के बालों से सैंटर में बैककौंबिंग करें. अब पीछे के बालों से 3 पोनी बनाएं. उन तीनों में अच्छे से बैककौंबिंग करें. अब नैट ले कर एक पिन से पोनी को लौक कर लें. आगे के बालों में बैककौंबिंग कर के मनचाहे तरीके से बालों को सैट करें.

आगे के बालों को चेहरे के अनुसार डिजाइन करें. लंबे चेहरे पर बहुत ज्यादा हाइट नहीं दी जाती जब कि छोटे गोल चेहरे पर अच्छी हाइट दी जा सकती है. आगे का हिस्सा कंपलीट करने के बाद पीछे की हुई पोनी, जिस पर नैट लगाया था, को एकएक कर सैट करें और बौब पिन से लौक करें. नैट लगाने से हेयर डू को एक बहुत अच्छा लुक मिलता है. अब हेयर डू पूरा होने के बाद उसे छोटेछोटे फूलों से सजाएं.

स्टफ्ड हेयरस्टाइल: आगे के बालों में सैंटर पार्टिंग करें. पीछे के बालों में क्रिंपिंग करें ताकि बालों में वौल्यूम आ सके. अब उन को पिन से लौक कर एक हैवी स्टफिंग लगाएं. उसे पिन से लौक करें. आगे के बालों को अपने मनचाहे तरीके से सैट करें. पीछे स्टफिंग के ऊपर नीचे के बचे हुए बालों से एक कोने से शुरुआत करते हुए एक के ऊपर एक बालों की लेयर लें और स्टफिंग को ढक दें. अब छोटेछोटे फूलों से इसे डैकोरेट करें.

Tags:
COMMENT