इसमें कोई शक नहीं कि  हेयर कट के अलावा हेयर कलर से बालों को मेकओवर देने का तरीका आजकल काफी पौपुलर हो चुका है. इससे ना सिर्फ आपके सफेद बाल छिप जाते हैं ,बल्कि इससे आपको वही पुराने नेचुरल हेयर कलर से थोड़ा ब्रेक मिलता है .इसलिए चाहे पार्लर जा कर या खुद घर पर करना हो. इसे कराने या करने से पहले और बाद में कुछ बातों का रखें ध्यान.

1. हर्बल कलर्स

जब भी बालों को कलर करें तो सिंथेटिक की जगह हर्बल कलर का इस्तेमाल करें. सिंथेटिक कलर में केमिकल मौजूद होते हैं.जो बालों को ड्राई और सफेद करते हैं .वही हर्बल कलर आपके बालों को नेचुरल और शाइन लुक देते हैं.

ये भी पढ़ें- ग्लोइंग स्किन के लिए ब्यूटी स्लीप है जरूरी

2. स्किन टोन

जरूरी नहीं कि जो हेयर कलर दूसरों पर अच्छा लगे वह आप पर भी जचें. क्या आपने अपनी दोस्त या किसी सेलिब्रिटी को किसी हेयर कलर में देखा है और इसे ट्राई करने की सोची है .ऐसी गलती ना करें. हमेशा हेयर कलर अपनी स्किन टोन के अनुसार ही चुने .ना ज्यादा ब्राइट और ना ज्यादा लाइट. जैसे बाजार में ब्लैक से बरगंडी  और ब्राउन कई ऑप्शंस हैं. इसलिए समझदारी से काम लें.

 3. समय का रखें ध्यान

हेयर कलर लगाने के बाद समय का पूरा ध्यान रखें. लेबल पर इसे जितनी देर लगा कर रखने की सलाह दी गई है उतने समय के लिए ही लगाएं. जहां बताए हुए समय से ज्यादा लगाकर रखने में आप को उस शेड से ज्यादा डार्क लुक मिलेगी. वहीं कम समय तक रखने पर लाइट लुक मिलेगी. इसलिए परफेक्ट हेयर कलर पाने के लिए परफेक्ट टाइमिंग जरूरी है.

4. रात में तेल लगाएं

जिस दिन आप बालों को कलर करें उस रात सोने से पहले बालों में तेल लगाएं .इससे आपके बाल स्मूद रहेंगे और शाइनिंग आएगी. दूसरे दिन शैंपू करें .जिस दिन बालों को कलर करें उस दिन इनको शैंपू से ना धोयें. बस नॉर्मल पानी का प्रयोग करें.

ये भी पढ़ें- लेजर ट्रीटमैंट से पाएं बेदाग स्किन

5. शैंपू को दें ब्रेक

जिस दिन बालों को कलर करें उस दिन शैंपू  बिल्कुल ना करें .इसे बस पानी से धोएं और रात में तेल लगाएं .हफ्ते में दो बार शैंपू का प्रयोग करें.

 ब्यूटी एक्सपर्ट निधि अस्थाना से बात चीत पर आधारित.

Tags:
COMMENT