सोना किसे पसंद नहीं होता और अगर किसी दिन आपको ज्यादा सोने को मिल जाए तो खुशी का ठिकाना ही नहीं रहता. सोने से ना केवल आपके शरीर को आराम मिलता है बल्कि आपका दिमाग भी शांत रहता है. जिसका सबसे ज्यादा फायदा आपके फेस को ही मिलता है इस नींद को ही ब्यूटी स्लीप कहते हैं.

1. पावर नेप

फेस की स्किन काफी मुलायम होती है. इसी वजह से उसका ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है .दिनभर की दौड़ भाग के बीच छुट्टी का दिन ही ऐसा होता है जो आपको अपने लिए मिलता है. इसलिए उस दिन चेहरे को पावर नैप देना आसान हो सकता है.  फेस पर वह पैक लगाएं जो फेस को ठंडक दे और आराम मिले. ऐसा करने से स्किन को राहत मिलेगी और फेस पर निखार आयेगा.

ये भी पढ़ें- लेजर ट्रीटमैंट से पाएं बेदाग स्किन

2. हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटेड रहने का मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी पी ले .कुछ भी पीने से पहले 10 बार सोचे. क्योंकि अच्छी नींद के लिए जितना खाना खाना जरूरी है ,उतनी ही जरूरी  आपकी ड्रिंक भी होती है. जब भी आप बाहर जाएं, तो थोड़ी थोड़ी देर में नारियल पानी ,नींबू पानी , ग्लूकोज पियें. ऐसा करने से आप डिहाइड्रेशन का शिकार नहीं होंगी और सेहत के साथ-साथ फेस की स्किन भी ग्लो करेगी.

3. मेकअप उतारे

सोने से पहले फेस को अच्छे से क्लीन करना जरूरी होता है .अक्सर लोग सोने से पहले आलस के कारण मेकअप रिमूव नहीं करते. ऐसा करने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और फेस की स्किन खराब हो जाती है.

4. तकिए से बचें

सोते समय अक्सर हम लोग कई बार तकिए को ऐसा रखते हैं कि सुबह के समय फेस पर तकिए के कवर के निशान दिखाई देते हैं. यही नहीं कई बार पिलो कवर से फेस पर रगड़ भी लग जाती है .जिससे स्किन को नुकसान पहुंचता है. इसलिए जरूरी है कि आप जब सोएं तो तकिए को ऐसी डायरेक्शन में रखें कि आपकी स्किन को नुकसान ना पहुंचे.

-ब्यूटी एक्सपर्ट निधि अस्थाना से बातचीत पर आधारित.

ये भी पढ़ें- जब कराएं पहली बार हेयर कलर

Tags:
COMMENT