लोग अपने चेहरे की खूबसूरती को बढाने के लिए क्या क्या नहीं करते .चाहे पुरुष हो या महिलाएं ,सभी अपने चेहरे की रंगत निखारने व उसको बेदाग़ बनाने के लिए हजारों जतन करते हैं, वो तरह-तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं. इन्टरनेट पर बताये जाने वाले ब्यूटी टिप्स को फॉलो करते है और लोगों के बताए घरेलू नुस्‍खों को आजमाने से भी पीछे नहीं हटते. हालांकि इन टिप्‍स और घरेलू नुस्खों के इस्‍तेमाल से कुछ समय के लिए तो आपका चेहरा ग्‍लो करने लगता है लेकिन बाद में फिर वही परेशानी सामने आने लगती है.

लोगों का चेहरा इन नुस्खों को आजमाने के बाद और भी रूखा और बेजान हो जाता. क्‍योंकि अपने चेहरे को चमकाने व उनकी रौनक बढ़ाने के लिए कभी- कभी जाने- अनजाने में हम अपने चेहरे पर कुछ ऐसी चीज़ों का प्रयोग कर लेते हैं ,जिससे हमारे चेहरे को नुक्सान पहुँचता है और हमारी स्किन खराब हो जाती है. क्योंकि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें अगर आप बिना जानकारी के अपने चेहरे पर इस्तेमाल करेंगे तो फायदे के बजाय नुकसान ही होगा.
आइये जानते है की ब्यूटी एक्सपर्ट के मुताबिक , ऐसी कौन सी चीज़े है जिन्हें भूलकर भी अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए-

1- बॉडी लोशन

मार्केट में बहुत तरह के बॉडी लोशन available है जो सिर्फ बॉडी पर लगाने के लिए बने होते हैं ना कि चेहरे पर लगाने के लिए .कभी कबार ऐसा होता है कि अगर हमारे पास फेस क्रीम खत्म हो जाती है तो हम बॉडी लोशन को अपने चेहरे पर लगा लेते हैं ..यह गलती आप बिल्कुल ना करें.
क्योंकि हमारे चेहरे की स्किन और हमारी बॉडी की स्किन दोनों ही अलग-अलग मॉलिक्यूल से बनी होती हैं.हमारे चेहरे की स्किन बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव होती है और बॉडी लोशन फेस क्रीम की तुलना में ज्यादा गाढे होते हैं.इनका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करने से हमारी स्किन में बहुत ज्यादा तेल ज़मा हो जाता है .इससे हमारी स्किन सेल्स को नुक्सान पहुंचता है और हमारी स्किन बहुत ऑयली हो जाती है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT