सिर पर सिर्फ बाल होना ही काफी नहीं होता बल्‍कि उनका स्वस्‍थ होना भी जरुरी है. बालों से इंसान के व्‍यक्‍तित्‍व पर बहुत फर्क पड़ता है. सिर में रूसी हो और सिर हमेशा खुजलाता रहे तो, बालों की क्‍वालिटी भी खराब होने लगती है. लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि केला, संतरा, एवाकाडो या फिर पपीता आदि का पेस्‍ट अगर सिर पर लगाया जाए तो बालों की सभी समस्‍याएं हल हो जाती हैं. इसलिए अगर आपको भी लंबे, काले, घने और खूबसूरत बाल चाहिये तो अपनाइए यहां दिए गए कुछ फ्रूट हेयर पैक-

changes on face may be cause of disease

रसायन के प्रयोग से खराब हुए बालों के लिये

केले के टुकड़े में 1 चम्‍मच नींबू का रस और 1 अंडे का पीला भाग मिला कर पेस्‍ट बना कर सिर पर लगाएं.

रंगहीन बालों के लिये

मान लीजिये कि आपने बालों में बहुत ज्‍यादा कलरिंग की है और बालों के अंत में उसका रंग उड़ने लगा है तो, आपको केले से बना पैक लगाना होगा. केले के साथ 2 चम्‍मच नीम पाउडर, 2 कप पपीते का गूदा और हल्‍का सा गुनगुना पानी. इस पैक को बालों में लगाने से उसकी शाइन वापस आ जाएगी.

curly hair

तेलिये बालों के लिये

संतरे का रस, 1 चम्‍मच तुलसी पाउडर, 1 कप दही और आमला पाउडर एक साथ मिलाइये. इस पैक को लगाने से सिर के पोर्स बंद हो जाएंगे और बाल तेलिये नहीं होगें.

झड़ते बालों के लिये

अगर बाल झड़ने लगे तो आप मेथी को पीस कर ग्रीन टी या हल्‍के गरम पानी के साथ मिला कर सिर पर लगाएं.

beauty

खुजलीदार सिर के लिये

अगर रूसी की वजह से सिर में खुजली होती रहती है तो आमले के रस के साथ नींबू का रस और 1 कप दही मिला कर पेस्‍ट बनाइये. इससे सिर की रूसी गायब हो जाएगी.

बेजान बालों के लिये

पैक बनाने के लिये 1 कप नारियल के दूध में, 3 चम्‍मच गुडहल पाउडर, आधा कप नींबू का रस और आधा कप बीयर मिलाइये. इस पैक से मुर्झाए हुए बाल एक दम शाइन करेगें.

Tags:
COMMENT