त्यौहारों के आते ही स्किन और चेहरे के ग्लो को ले कर महिलाएं सतर्क हो जाती हैं. लेकिन इस मौसम में स्किन को तरोताजा रखना एक चुनौती भरा काम होता है. सही खानपान और दिनचर्या इसे बेहतर बना सकती है. इस बारे में क्यूटिस स्किन स्टूडियो की स्किन विशेषज्ञा डाक्टर अप्रतिम गोयल कहती हैं कि इस मौसम में स्किन का खास खयाल रखना पड़ता है ताकि मेकअप चेहरे पर खिले. निम्न टिप्स पर गौर फरमा कर ही सही मेकअप किया जा सकता है:

एडवांस्ड क्लीनिंग विद स्क्रबिंग

शरीर से निकले टौक्सिन और वातावरण के प्रदूषण से स्किन बेजान लगती है. ऐसे में केवल फेस वाश इसे नई जिंदगी नहीं दे सकता. इसलिए पानी में भीगे ओट्स व मूंग दाल से दिन में 1 बार चेहरे की स्क्रबिंग जरूर करें.

ये भी पढ़ें- गरबा स्पेशल: 200 के बजट में खरीदें ये मेकअप रिमूवर वाइप्स

मेकअप रिमूवर

मेकअप को सही तरह से चेहरे से हटाना बहुत जरूरी है. इस के लिए औयल, क्रीम या फेस वाश काफी नहीं. इन से चेहरे की नमी कम हो जाती है और उस पर रूखापन आ जाता है. इसलिए ड्राई कौटन बौल पर मिस्लर वाटर ले कर स्किन के छिद्रों में समाए मेकअप के छोटेछोटे पार्टिकल्स को अच्छी तरह साफ कर लें.

मौइस्चराइजिंग

अलगअलग स्किन के लिए अलगअलग मौइस्चराइजर की जरूरत पड़ती है. मसलन, ड्राई स्किन के लिए क्रीम, नौर्मल स्किन के लिए लोशंस और औयली स्किन के लिए जैल का प्रयोग करना सही रहता है. स्किन कैसी भी हो सोने से पहले मौइस्चराइजर जरूर लगाएं.

मास्क

फू्रट मास्क चेहरे पर लगाने से इस मौसम में बहुत अच्छा परिणाम मिलता है. पपीते और केले का मास्क स्किन से प्रदूषण को निकाल कर उस में ग्लो लाता है. औयली स्किन के लिए मुलतानी और क्ले का पैक अच्छा रहता है. इस के अलावा मल्टीस्टैप फेशियल मास्क और शीट मास्क से भी स्किन में रौनक आ जाती है.

ये भी पढ़ें- गरबा स्पेशल: ऐसे करें मेकअप

प्रोटैक्शन

सब से जरूरी है चेहरे को धूप से प्रोटैक्ट करना. घर से बाहर निकलने से पहले धूलमिट्टी से स्किन को सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन मौइस्चराइजर, कौंपैक्ट पाउडर और फाउंडेशन का प्रयोग जरूर करें. इस के अलावा पटाखे जलाने से पहले बैरियर क्रीम लगाना न भूलें.

त्योहारों में खुद की देखभाल अधिक करने की जरूरत होती है. मसलन, वर्कआउट, टहलना, जिम जाना आदि पहले से ही करते रहना चाहिए ताकि त्योहारों की भागदौड़ के बाद भी आप में थकान न हो और आप की स्किन भी खिलीखिली रहे. खुद को हाइड्रेट करने के लिए पानी और तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें. स्किन पर वाटर बेस्ड मौइस्चराइजर लगाएं. साथ ही जिन के चेहरे पर डार्क सर्कल्स हों उन्हें विटामिन सी वाले सीरम से आंखों के नीचे हलके हाथों से 3-5 मिनट तक मालिश करनी चाहिए. खीरे और आलू के गूदे को कुछ समय तक आंखों के नीचे काले घेरों पर रखने से भी आंखों की पफिनैस और कालापन कम हो जाता है.

Tags:
COMMENT