फेस्टिवल सीजन में व्रत के बाद स्किन बिल्कुल डल और सुस्त हो जाती है, इसलिए स्किन की खोई हुई ग्लो को वापस पाने के लिए आप कई तरह की स्किनकेयर रूटीन को फॉलो कर सकती है. यह न सिर्फ आपकी खोई हुई ग्लो को वापस लाता है बल्कि स्किन को हेल्दी भी बनाता है:

व्रत के बाद स्किन को हेल्दी रखने के उपाय बता रहें है, डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, डॉ. अजय राणा (आईएलएएमईडी).

1. व्रत के कारण स्किन बिल्कुल डिहाइड्रेट हो जाती है, इसलिए व्रत के बाद अपनी स्किन को हाइड्रेटेड और कोमल रखना महत्वपूर्ण है. इसके लिए अधिक से अधिक पानी, जूस और नारियल पानी पियें. यह आपके शरीर को हाइड्रेट करेगा और आपकी स्किन को भीतर से ग्लो पहुँचाने में मदद करता है.

2. उपवास खत्म हो जाने के बाद हर दिन अपने दिन की शुरुआत अपने चेहरे को साफ करके करें. इसके लिए अपने चेहरे को हल्के क्लींजर का उपयोग करके धो लें, यह स्किन को फ्रेश और ग्लोइंग रखने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- दमकती स्किन के लिए ट्राई करें ये 5 कीवी फेस मास्क

3. स्किन टोनिंग स्किनकेयर रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो नौ दिनों के उपवास के दौरान हुई स्किन की सारी थकान को को खत्म करने में मदद करता है. यह स्किन की नेचुरल चमक और ग्लो को बनाए रखने में आपकी मदद करता है, साथ ही साथ टोनर स्किन के pH लेवल को बनाए रखता है.

4. व्रत के दौरान यह जरूरी है कि आप जो भी स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें वह आपकी स्किन को सूट करता हो. ग्लोइंग स्किन के लिए आप विटामिन सी सीरम का भी इस्तेमाल कर सकते है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो उपवास के बाद स्किन पर होने वाले पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स से आपकी स्किन को बचाता है. यह स्किन से डेड सेल्स को भी रिमूव करके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT