दिवाली के खास मौके पर बालों की देखभाल और उन्हें व्यवस्थित करना जरूरी है. इसके लिए आपको बालों से जुड़े कुछ खास उपाय करने होंगे. आपके लुक में बालों का महत्वपूर्ण स्थान होता है, तो ध्यान रखें की आपके बाल हर समय खूबसूरत लगें. क्लिंसर के द्वारा आप अपने सिर की त्वचा और बालों को साफ रखें और गरम तेल की गहरी मसाज और कन्डीशनिंग की मदद से इसकी नमी बनाए रखें. जिससे आपके बाल साफ्ट, चमकदार और सुलझे हुए हों.

दिवाली पर बालों की खास देखभाल

अगर आपके बाल स्वस्थ और चमकदार हैं तो इन पर कोई भी हेयर स्टाइल खूबसूरत लगता है. बालों को खूबसूरत बनाने के लिए उनका जड़ों से मजबूत होना जरूरी है, यह मजबूती तेल की मालिश से आती  है. बालों पर नियमित तेल की मालिश से बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है. इसके लिए यह भी जरूरी है कि, आप अपने बालों के लिए सही प्रकार के तेल का सही तरीके से उपयोग करें. इसके लिए आप जोजोबा आइल, आलिव आइल या नारियल के तेल के साथ एसेंशियल आइल की कुछ बूंदे मिलाकर मसाज कर सकती हैं.

बालों को डैंड्रफ से दूर रखें

बाल झड़ने का एक मुख्य कारण बालों की रूसी है. बालों की नियमित सफाई न होने की वजह से और ज्यादा तेज केमिकल के प्रयोग से भी सिर की त्वचा रूखी हो जाती है और इसकी वजह से बालों में रूसी या डैंड्रफ होने लगते हैं. अगर आप अपने बालों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो उनका स्वस्थ होना जरूरी है, बालों से रूसी को दूर करें, इसके लिए कुछ उपाय दिये जा रहे हैं.

  • मेथी के भीगे हुये दानों को पीस लें, इसका पेस्ट बालों की जड़ों पर लगा कर रखें, फिर साफ पानी से बाल धो लें.
  • गुड़हल के पत्तों और फूलों को पीसकर पेस्ट बनाएं और हेयर मास्क की तरह बालों व जड़ों पर लगा लें.
  • एलोवेरा की पत्तियों का जेल निकाल कर बालों की जड़ों से लेकर लंबाई तक लगाने से रूसी खत्म हो जाती है.
  • दही में आधा चम्मच नींबू का रस निचोड़ें और बालों की जड़ों के साथ बालों पर भी लगाएं. यह बालों की क्लिंजिंग के साथ डैंड्रफ भी दूर भगाता है.
  • प्राकृतिक हिना में एक अंडे का सफेद हिस्सा मेथी और नींबू का रस मिलाकर मिश्रण बना लें. इस मिश्रण को हेयर मास्क के रूप में बालों पर 3 घंटे के लिए लगा कर रखें और फिर साफ पानी से बालों को धो लें.
  • इन सभी प्रयोगों से बालों का डैंड्रफ खत्म हो जाता है. दिवाली पर अच्छी हेयर स्टाइल के लिए बालों को पहले स्वस्थ और सेहतमंद बनाएं.
COMMENT