आजकल लोग अपनी बौडी और अपने बालों की केयर की बजाय मेकअप का ख्याल रखते हैं, जिससे हमारी बौडी और बालों को नुकसान होता है. बाल हमारी ब्यूटी का हिस्सा है. शाइनी और मजबूत बालों के लिए लोग चंपी करना पसंद करते हैं. सिर दर्द हो या थकान चंपी बालों के लिए बेस्ट औप्शन माना जाता है, लेकिन इन सभी से हटकर भी चंपी के कुछ और फायदें हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगें.

1. बालों की ग्रोथ के लिए चंपी है जरूरी

अगर बालों की जड़ें सूखी हैं तो तेल की मालिश उन्हें ताकत देती है और नए बाल निकलने में मदद करती है. तेल बालों को टूटने व उलझने से रोकता है, साथ ही तेल से सिर की मालिश करने से सिर का रक्तसंचार सुचारु रहता है.

ये भी पढ़ें- मौनसून में इन 51 टिप्स से करें परफेक्ट मेकअप

2. दोमुहें बालों के लिए बेस्ट है चंपी

बालों में सही मात्रा में तेल न लगाने से बाल दोमुंहे होने लगते हैं. पर्याप्त तेल लगाने से यह समस्या दूर हो जाती है. मालिश से न केवल बाल स्वस्थ होते हैं, बल्कि शरीर को भी लाभ पहुंचता है. रात को अच्छी नींद आती है. दिमाग भी शांत होता है.

3. शाइनी बालों के लिए करें चंपी

तेल से बालों में नमी आती है. वे मुलायम व चमकदार बनते हैं. जब भी बालों में तेल लगाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि एक ही बार में पूरे बालों में तेल न लगाएं वरन सैक्शन बना कर तेल लगाएं. ऐसा करने से तेल स्कैल्प तक अच्छी तरह पहुंचता है.

4. हौट स्टीम बाथ से मिलता है बालों को फायदा

बालों और सिर की त्वचा के लिए हौट स्टीम बाथ लेना भी फायदेमंद होता है. गरम तेल से सिर की त्वचा की मसाज करें और इस के बाद कुनकुने पानी से भीगे तौलिए को कुछ मिनट के लिए सिर पर लपेटें. ऐसा करने से सिर की स्किन के रोमछिद्र खुल ते हैं और बाल चमकदार बनते हैं.

ये भी पढ़ें- अगर आप भी रिमूव नहीं करती मेकअप तो जरूर पढ़ें ये खबर

5. सिल्की बालों के लिए ऐसे करें चंपी

तेल बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है. इस की मालिश से आप के सिर की कोशिकाएं काफी सक्रिय हो जाती हैं, जिस से बाल जल्दी लंबे होते हैं. अगर आप की घने और सिल्की बालों की चाह है तो सरसों के तेल में दही मिला कर लगाएं. इस से बाल बढ़ेंगे भी और घने भी होंगे. रात में सोने से पहले या फिर हफ्ते भर में कम से कम 2 बार सिर में चंपी जरूर करें. इससे बालों को पोषण मिलने के साथ-साथ टेन्शन भी कम होता है.

Tags:
COMMENT