गर्मियों के दिनों में स्किन का नॉर्मल दिनों के मुकाबले ज्यादा ध्यान देना पड़ता है. क्योंकि गर्मियों में हमारी स्किन पर सूरज की हानिकारक किरणें पड़ती है जो नॉर्मल स्किन के लिए तो खराब होती ही है बल्कि उससे ऑइली स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है. क्योंकी यहीं वह वक्त है जब ऑइली स्किन पर एक्ने और पिंपल्स होने के चांसेज ज्यादा होते है.

गर्मियों के दिनों में गर्मी और ह्यूमिडिटी के कारण स्किन के सिबेसियस ग्लैंड्स पर ऑयल का उत्पादन ज्यादा होने लगता है. जो कई बार ऑयली स्किन के लिए काफी नुकसानदेह हो जाते है. इसलिए गर्मियों के दिनों में स्किनकेयर के लिए आप कुछ आसान से टिप्स बता रहें हैं, डॉ. अजय राणा  डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी.

समर में ऑयली स्किन के लिए अपनाएं 9 आसान टिप्स-

1.डबल क्लीजिंग करें

गर्मियों के दिनों में स्किन को डबल क्लींजिंग करना ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट माना जाता है. क्लींजिंग के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. इससे स्किन बार मौजुद सारे डर्ट और इंप्यूरिटीज को स्किन से निकाल देता है और स्किन के बंद पोर्स को खोल देता है.

ये भी पढ़ें- 8 Tips: घने और सौफ्ट हेयर के लिए ट्राय करें ये टिप्स

2.डेड स्किन सेल्स निकाले

क्लींजिंग के लिए ऐसे क्लिंजर का उपयोग करें जिसमें सेलीसाइलिक एसिड, सिट्रिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड की मात्रा ज्यादा हो. जो ऑइली स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकाल देता है जो स्किन में पिंपल होने का एक महत्वपूर्ण कारक है.

3. स्किन एक्सफोलिएट करें

अगर आपकी स्किन ऑइली है तो आप सप्ताह है कम से कम 2 से 3 बार एक्सफोलिएट करें, जो स्किन से ब्लैकहेड्स निकालने में मदद करता है. पर यह याद रखें की स्किन को जरूरत से ज्यादा स्क्रब न करें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT