युवाओं में फैशन को ले कर गजब का क्रेज रहता है. बात चाहे मैट्रो सिटीज की हो या स्मौल सिटीज की, खुद को दूसरों से अलग दिखाने की चाह में युवा हेयरस्टाइल में कई ऐक्सपैरिमैंट कर रहे हैं. ऐसा ही एक ऐक्सपैरिमैंट हेयर टैटू के रूप में सामने आया है, जो इन दिनों ट्रैंड में है. हेयर टैटू बालों को स्टाइलिश और नया लुक देते हैं. ऐसे में यंगस्टर्स के बीच हेयर टैटू को ले कर दीवानगी बढ़ती जा रही है.

यंग जेनरेशन के हेयरस्टाइल क्रेज को ले कर मुंबई के हेयरस्टाइलिस्ट नौशाद अहमद ने बताया, ‘‘फैशन के इस दौर में अंडरलाइन कट और हेयर टैटू स्टाइलिंग ट्रैंड में हैं.’’ उन के अनुसार, ‘‘यंगस्टर्स को हेयर स्टाइल के मामले में कुछ अलग चाहिए होता है, जिस से उन्हें कूल और न्यू लुक  मिल सके. ऐसे में हेयर टैटू का स्टाइल जोरों पर है. बालों का नया स्टाइल इतनी तेजी से पौपुलर हो रहा है कि लड़के ही नहीं, बल्कि लड़कियां भी दिल खोल कर हेयर टैटू स्टाइलिंग करा रही हैं.’’

हेयर टैटू स्टाइलिंग

हेयर स्टाइलिस्ट नौशाद बताते हैं, ‘‘इस में बालों को खास अंदाज में काटा जाता है. पीछे और एक तरफ के बालों को ट्रिम किया जाता है, जबकि ऊपर और दूसरी तरफ के बालों को बड़ा ही रखा जाता है. हेयर टैटू में सुई के बजाय कट देने के लिए कैंची और मशीन का इस्तेमाल किया जाता है. जिस एरिया के बाल ट्रिम किए गए हैं, वहां लोग अपनी पसंद का टैटू बनवा सकते हैं.

‘‘हेयर टैटू सिर्फ डिजाइन तक ही सीमित नहीं है, यह स्टाइल अब बेहद इनोवेटिव हो गया है और एक आर्ट बन चुका है.

‘‘जैसे आप स्किन पर टैटू बनवाते हैं उसी तरह हेयर टैटू के जरिए सिर पर भी नाम लिखवा सकते हैं और अलगअलग शेप्स बनवा सकते हैं. इतना ही नहीं, जो आप के दिल के सब से करीब है, आप उस का हेयर टैटू भी बनवा सकते हैं.

‘‘हेयर टैटू में हेयर कलर का भी इस्तेमाल होता है, जिसे शेडिंग कहते हैं. कलर के माध्यम से हेयर टैटू की पिक्चर परफैक्ट बन जाती है. कलरफुल टैटू से बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता.

‘‘महिलाओं में खासतौर पर हेयर टैटू बनाते समय उस हिस्से को चुना जाता है, जिसे ऊपर के बालों से ढका जा सके. यह आकृति तभी दिखाई देती है जब आप बालों को ऊपर की ओर उठाते या बांधते हैं. हेयर टैटू वैस्टर्न और इंडियन, दोनों तरह के आउटफिट्स के साथ जमता है. साथ ही इस तरह के लुक को आसानी से कैरी किया जा सकता है.’’

नौशाद के मुताबिक, ‘‘टैक्नोलौजी बढ़ने के साथ लोगों की डिमांड भी बढ़ रही है. हेयर टैटू जैसे ट्रैंड के बारे में लोग सोशल मीडिया के जरिए ज्यादा अट्रैक्ट हो रहे हैं. यंगस्टर्स को फेसबुक और यूट्यूब के जरिए इस तरह के प्रोग्रैसिव ट्रैंड के बारे में ज्यादा जानकारी मिलती है. लोग बौलीवुड और हौलीवुड ऐक्टर्स से इंस्पायर हो कर उन का जैसा लुक्स चाहते हैं.

‘‘हेयर टैटू स्टाइलिंग के अलावा अंडरलाइनकिट भी खासतौर से यंगस्टर्स के बीच फेमस है. इस में साइड के बाल छोटे और ऊपर के बाल बड़े होते हैं. उन में कनैक्शन नहीं रहता है. अंडरलाइन कट ज्यादातर मेल क्लाइंट रखते हैं, लेकिन यह उन लेडीज के लिए भी अच्छा रहता है जिन्हें शौर्टहेयर रखने पसंद हैं. इस तरह के कट से स्टाइल के साथसाथ किसी भी तरह के हेयर टैक्चर और वौल्यूम को अच्छे से मैनेज किया जा सकता है.’’

यदि आप भी अपना हेयरस्टाइल चेंज करना चाहते हैं और हेयर टैटू ट्राई कर रहे हैं तो आप को इन बातों का खास खयाल रखना भी जरूरी है :

  • अगर आप स्कूल जाने वाले स्टूडैंट हैं तो टैटू बनवाने से पहले अपने मातापिता से जरूर सलाह लें.
  • यदि आप नौकरीपेशा हैं तो अपने औफिस के माहौल के हिसाब से ही टैटू बनवाएं.
  • अगर आप ने हेयर टैटू बनवा रखा है तो बालों में कोई और ऐक्सेसरीज न लगाएं. इस के अलावा हैवी ऐक्सेसरीज पहनने से बचें भी.
COMMENT