आप क्या पहनते हैं, कैसे रहते हैं उस से आप की पसंदनापसंद और जीने का अंदाज पता चलता है. अपनी पर्सनैलिटी को आकर्षक और अपडेट बनाए रखने के लिए जरूरी है आप का वार्डरोब भी अपडेट रहे. इस बारे में फैशन डिजाइनर आशिमा शर्मा के अनुसार आप के वार्डरोब में इस तरह के कपड़े जरूर होने चाहिए:

औफिस के लिए स्टाइल

हमें फैशन के साथ भी खेलना चाहिए और अपने स्टाइल को भी कुछ इस तरह से कैरी करना चाहिए कि वह औफिस के आउटफिट में भी पूरी तरह से सूट करे. मंडे ब्लूज और वीकैंड हैंगओवर को अपने लुक पर हावी न होने दें और अपने वर्कप्लेस पर फैशन दिवा की तरह ही जाएं. औफिस के फैशन में आप को संतुलन बनाए रखने की जरूरत होती है.

लंबे कट वाली कुरतियां

आजकल लड़कियों में लंबे कट वाली कुरतियां काफी लोकप्रिय हैं. दीपिका पादुकोण, नरगिस फाखरी, जैकलिन, जाह्नवी जैसी कितनी ही बौलीवुड बालाएं इन कुरतियों में नजर आती हैं.

कई तरह की कट वाली कुरतियां चलन में हैं जैसे बीच में कमर के ऊपर से ले कर नीचे तक, साइड कट, कुरते के दोनों तरफ लंबा कट आदि. इस तरह की कुरतियों को आप जींस और ऐंकल लैंथ की लैगिंग के साथ भी पहन सकती हैं. इन कुरतियों के साथ हुप इयररिंग्स, फ्लैट्स, जूतियों का कौंबिनेशन अच्छा लगता है. इन्हें आप कालेज, औफिस या किसी और मौके पर भी कैजुअल वियर के रूप में पहन सकती हैं.

लेयरिंग ड्रैसेज

औटम सीजन में गौर्जियस दिखने के लिए आप लेयरिंग वाली डै्रस पहन सकती हैं. लेयरिंग ड्रैस का मतलब है 2-3 कपड़ों को एकसाथ पहनना और यह आजकल काफी ट्रैंड में है. ट्रांसपैरेट शर्ट और जैकेट आदि के नीचे सौलिड कलर वाला टौप पहनें. यह लुक काफी प्रिटी लगता है. इस ड्रैस के नीचे शौर्ट्स और जींस पहनें.

फ्लोरस ड्रैसेज

आप के वार्डरोब में फ्लोरस ड्रैसेज जरूर होनी चाहिए. फ्लोरल पैटर्न वाली ड्रैसेज अकसर स्प्रिंग और समर सीजन में पहनी जाती हैं. इस मौसम में बड़े फ्लोरल प्रिंट चलन में हैं और दिन के समय पहनने के लिए एकदम परफैक्ट हैं. क्रौप टौप के साथ फ्लोरल प्रिंट पैंसिल और पिं्रटेड स्कर्ट पहनें. उस पर हाई हील्स और हुप इयररिंग्स पहन कर स्टाइल पूरा करें. नाइटी फ्लोरा ड्रैस भी पहन सकती हैं. इसे प्लेन डार्क कलर के श्रग के साथ कैरी करें.आप दोस्तों के बीच काफी स्टाइलिश नजर आएंगी. रैग्युलर जींस और टौप के साथ फ्लोरल स्टोल या डैनिम शर्ट और क्रौप टौप के साथ फ्लोरल शर्ट भी कैरी कर सकती हैं.

साटन ड्रैस

स्टाइलिश दिखने के लिए स्मार्ट, शाइनी, ग्लौसी और सुपर सौफ्ट साटन ड्रैसेज आप के वार्डरोब में जरूर होनी चाहिए. एसिमैट्रिकल बोडीकौन और ओवर साइज साटन टौप्स आजकल ट्रैंड में हैं. इसी तरह आप साटन स्पोर्ट रफल स्कर्ट के साथ गोल्ड कलर क्रौप टौप पहन कर भी स्टाइलिश दिख सकती हैं.

प्रिंट जितने छोटे उतने अच्छे

अगर आप औफिस में बेवजह के अटैंशन से बचना चाहती हैं, तो बड़े प्रिंट के कपड़े पहनने से बचें. आजकल फ्लोरल प्रिंट्स टै्रंड में हैं. अपने ब्लाउज का चयन करते समय आप इन्हें ट्राई कर सकती हैं. आप सफेद अथवा पिस्ता कलर वाले बेस के साथ छोटे गुलाब के प्रिंट वाला ब्लाउज ले सकती हैं.

प्रोम ग्लैम आउटफिट

कुछ महिलाएं सोचती हैं कि शाइनी सीक्वैंस वर्क वाले कपड़े उन के लुक को ओवर ऐक्सपोजर वाला बनाते हैं, लेकिन हम आप को बताना चाहते हैं कि यह उस से काफी अलग है. खूबसूरती से डिजाइन की गई मोतियों और सितारों वाली ड्रैस आप के वार्डरोब को बहुत इंटरैस्टिंग बनाती है. सीक्वैंस वर्क वाले कपड़े पहनने पर ज्वैलरी पहनने की भी जरूरत रहेगी. बगैर डायमंड नैकलैस भी आप खूबसूरत दिखेंगी.

मोंटे कार्लो की कार्यकारी निर्देशिका मोनिका ओसवाल कुछ स्टाइल टिप्स दे रही हैं, जिन पर गौर कर आप फैशन गेम में खुद को आगे रख सकती हैं.

रंगों के साथ खेल

न्यूट्रल कलर जैसे कि काला, मैरून,  सफेद, नेवी, क्रीम, चारकोल और ग्रे कलर अपनाएं. इन में से ज्यादातर रंग पैंट, सूट, स्कर्ट और शूज के लिए पूरी तरह से फिट बैठते हैं.

इन रंगों को सौफ्ट फैमिनाइन रंगों जैसेकि आइस ब्लू, सौफ्ट पिंक आदि के साथ मैच कर के पहनें.

ऐसी ऐक्सैसरीज से बचें

याद रहे, प्रिंट आप की ऐक्सैसरीज की कमी को पूरा करने के लिए होते हैं. इसलिए प्रिंट वाले ब्लाउज के साथ बड़ेबड़े डैंगल इयररिंग्स, लाउड हैडबैंड, ब्राइट ग्लौस वाली चीजों से भी बचें ताकि आप का लुक प्रोफैशनल लगे.

सौलिड कलर के कपड़ों में आप फिर भी कुछ ऐक्सैसरीज इस्तेमाल कर सकती हैं जैसेकि डायमंड के स्टड्स, पर्ल स्टड्स और पर्ल नैकपीस आदि. अपनी ऐक्सैसरीज में बहुत सारे अलगअलग रंगों के इस्तेमाल से बचें. बालों में फ्रैश ब्रैड, साइड चोटी अथवा फ्रैंच रोल ट्राई करें. आजकल स्लीक हेयरस्टाइल का फैशन है. आप पूरी तरह से बंधे हुए बालों के साथ पोनीटेल ट्राई कर सकती हैं. जिन के बाल छोटे हैं उन के पास बालों को खुला रखने का विकल्प हमेशा रहता है, लेकिन जिन के बाल लंबे हैं उन्हें उन को बांध कर रखने की सलाह दी जाती है.

मैटेलिक शेड्स ड्रैसेज

मैटेलिक खास कर गोल्ड और सिल्वर कलर की ड्रैसेज भी आप के वार्डरोब में जरूर होनी चाहिए. थोड़े क्रिएटिव अंदाज वाली शाइनी, मैटेलिक ड्रैस पहन कर आप पार्टी की शान बन सकती हैं. आप ने मैटेलिक कलर की मिडी पहनी हो या औफशौल्डर बौडीहगिंग ड्रैस, आप का स्टाइल दूसरों से अलग दिखेगा.

कट्स और कर्व्ज

जब भी प्रोफैशनल वर्क क्लोथ्स की बात आती है, तब आप की डै्रस हमेशा इस तरह से सिली होनी चाहिए कि वह आप के शरीर पर सही ढंग से फिट हो. हमेशा परंपरागत कट वाली ड्रैस ही चुनें. ऐसे कपड़े पहनने से बचें जिन की फिटिंग अच्छी न हो. ज्यादातर भारतीय महिलाओं का शरीर गिटार अथवा पीयर शेप में होता है (बौटम थोड़ा अधिक हैवी होता है) इसलिए अच्छी फिटिंग वाले ट्राउजर, पैंट का चुनाव करें. पैंट फिट जरूर होनी चाहिए, लेकिन यह बहुत टाइट भी न हो और इस के अंदर से पैंटी लाइन बिलकुल न दिखें. आप की स्कर्ट घुटनों अथवा उन से नीचे तक पहुंचनी चाहिए और यह इतनी लूज होनी चाहिए कि आप आराम से बैठ सकें. काम की जगह पर टाइट फिटिंग वाले कपड़े न पहनें.

COMMENT