अमरूद का स्वाद और इससे होने वाले फायदे तो आप जानती ही होंगी लेकिन क्या आप यह जानती हैं कि अमरूद की पत्तियां भी बड़ी काम की चीज हैं. विटामिन सी से भरपूर अमरूद की पत्तियों से कई समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं. इससे त्वचा एवं बालों की खूबसूरती बनी रहती है. आइए जानते हैं अमरूद की पत्तियों से होने वाले फायदों के बारे में.

बालों का झड़ने से रोके

अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में आपके द्वारा अमरूद की पत्तियों के पानी से बाल धोने से यह समस्या कम हो जाती है. अमरूद की पत्तियों के पानी से अपने स्कैलप की मसाज भी कर सकती हैं, जो कि बहुत फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि इनकी पत्तियों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे स्कैलप को पोषण मिलता है.

हटाए दो मुंहे बाल

दो मुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अमरूद की पत्तियों के पानी का इस्तेमाल करना बहेद फायदेमंद होता है. इसके अलावा अमरूद की पत्तियों का पेस्ट बनाएं और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सिर पर लगाएं इससे भी आपके बालों को जल्दी फायदा मिलेगा.

आयली बालों से छुटकारा

अमरूद की पत्तियां आयली बालों की समस्या को ठीक करने में काफी मददगार हैं. इसके इस्तेमाल के लिए आप इनके पत्तियों को गर्म पानी में 20 मिनट तक डालकर रखें फिर इस पानी से अपने बालों को धोएं. इससे आपको अपने आयली बालों से छुटकारा मिलेगा.

रूसी से निजात

रूसी से छुटकारा पाने के लिए आप पहले अमरूद की पत्तियों को सूखा लें, फिर उसका पाउडर बना लें और इसमें थोड़ा-सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपनी स्कैलप पर 15 मिनट तक लगाकर रखें और अंत में बालों को गुनगुने पानी से धो लें. इससे रूसी की समस्या दूर होगी.

COMMENT