मौनसून आ गया है. यह समय है जब हमें बारिश और नमी व बैक्टीरिया से अपने बालों की रक्षा करनी और अपने बालों को कमजोर होने से बचाने की खास जरुरत पड़ती है. वातावरण में बढ़ती नमी बालों के झड़ने का मुख्य कारण है. साथ ही इस मौसम में आप के बाल हाइड्रोजन को अवशोषित करते हैं जिस से ये रूखे और बेजान हो जाते हैं . लेकिन हमारे छोटे प्रयास हमारे बालों की सुरक्षा की ओर बड़ा अंतर ला सकते हैं . घर की छोटीछोटी रोजमर्रा की चीजो से आप अपने बालों का ख्याल रख सकती हैं. इस सन्दर्भ में डर्मेटोलौजी क्लिनिक की चेयरमैन व फाउंडर डाक्टर निवेदिता दादू के कुछ आसान उपायों को अपना कर आप अपने बालों को दे सकती हैं सेहत और आकर्षण भरी चमक…

1. डीप कंडीशनिंग करें

सूर्य से लंबे समय तक संपर्क अकसर हमारे बालों को रुखा और मुरझाया हुआ सा बनाता है. बालों को  फिर से जीवंत करने के लिए स्कैल्प तक डीप कंडीशनिंग महत्वपूर्ण है ताकि हमारे बाल और खोपड़ी को अतिरिक्त पोषण मिल सके.

ये भी पढ़ें- 30 के बाद इन ट्रीटमेंट से पाएं ब्यूटीफुल स्किन

2. अपने बालों को हीट से दूर रखें

मौनसून में नमी के कारण अपने गीले बालों पर हीट जनरेटिंग उत्पाद का ज्यादा प्रयोग करेंगे तो बाल पर इस का बुरा असर हो सकता है. इसीलिए, हमें ब्लोड्रायर, स्ट्रैटनर, कर्लिंग रॉड आदि जैसे सभी हीट जनरेटिंग उत्पादों से अपने बालों की दूरी बनाये रखनी चाहिए. यह हमारे बालों को बेजान बनाते हैं.

3. बालों की जड़ तक तेल पहुंचाए

इस मौसम में बालों पर तेल लगाना एक ज़रुरत बन जाता है . सप्ताह में कम से कम एक बार नारियल या जैतून का तेल की मालिश बहुत फायदेमंद और आरामदेह होती है .हलके हाथों से स्कैल्प पर तेल लगा  कर मालिश करें. लेकिन ध्यान रखें कि इस मौसम में आप के बाल पहले ही कमजोर हैं तो जितना हो सके बालों के साथ नरम रहें.

4. भरपूर आहार लें

अन्य सभी कारकों के अलावा एक चीज जो स्वस्थ बालों के लिए जरुरी है वह है आप की डाइट. अपनी डाइट में अंडे, मछली और स्प्राउट्स जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना सुनिश्चित करें जो प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं. अखरोट भी आप के बालों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छे हैं क्यों कि उस में ओमेगा-3, फैटी एसिड और विटामिन ई काफी मात्रा में होता है.

5. अपने बालों को ट्रिम करें

इस मौसम में अपने बालों को कटवाऐं और उन्हें एक स्टाइलिश लुक दें. रूखे या विभाजित सिरों के बालों से छुटकारा पाने के लिए बालों को ट्रिम करना तो बहुत ही महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: 30 के बाद ऐसे पाएं ब्यूटीफुल स्किन

6. अपने बालों को कस कर बांधने से बचें

लूज बन्स, नॉट्स और मैसी ब्राइड्स बहुत ही फैशनेबल और ट्रेंडी दिखते हैं. मौनसून में वातावरण की अधिक नमी के कारण टाइट बाल बहुत असहज और परेशानदेह हो सकते हैं साथ ही हमारे बालों की जड़ों को भी कमज़ोर कर देते हैं जो बालों के झड़ने और टूटने का कारण बन सकता है. इसीलिए अपने बालों को लूज़ बांधकर ट्रेंडी बने और दिखें.

7. अपने बालों पर प्राकृतिक मास्क लगाएं

घर के बने हुए हेयर मास्क ट्राई करें क्यों कि प्राकृतिक रूप से तैयार मास्कबिना कोई नुक्सान पहुंचाए बालों को बहुत अच्छे ढंग से पोषण प्रदान करते है . घरेलू हेयर मास्क बनाना कुछ मुश्किल नहीं है. केवल एक केला, शहद और बादाम के तेल का मिश्रण, आधे घंटे तक छोड़ने पर स्कैल्प में अहम पोषक तत्वों का प्रवेश हो जाता है . इस को लगाने के बाद बालों पर थोड़ी देर के लिए गर्म तौलिये को लपेंटे और बाद में किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धो लें और फिर कंडीशनर करें . आप अपने बालों में अंतर ज़रूर पाएंगे .

8. लिक्विड का सेवन अधिक करना शुरू करें

पानी, स्मूदीज, जूस, शेक्स, नींबू पानी और नारियल के पानी जैसे तरल पदार्थों का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. मौनसून में हाइड्रेटेड रहना हमारे शरीर के तापमान को बनाए रखता है, पेट को ठंडा रखता है साथ ही हमें हमेशा ताज़ा महसूस करवाता रहता है. इस से बालो  को भी पोषण और ताजगी मिलती  है.

9. छतरी रखें अपने पास

मौनसून में बहुत ज़रूरी है कि घर से बाहर निकलने से पहले आप छतरी अपने साथ ले कर निकलें. बारिश से उत्पन्न एसिडिक और धूल कण बालों को कमजोर कर सकते हैं जिस से कि आप के बाल बेजान और पतले हो जाते है.  ह्यूमिडिटी से बचने के लिए बारिश में गीला होने से ज़रूर बचें . अगर आप किसी तरह बारिश में भीग भी जातें है तो घर जा कर साफ पानी से अपने बालों को ज़रूर धोएं और फिर अच्छी तरह बालों को पोछ कर सूखा लें.

ये भी पढ़ें- ओट्स से पाएं ग्लोइंग स्किन, जानें कैसे

Tags:
COMMENT