कई बार ऐसा होता है कि आप कोई नेल पेंट लगा लेते हैं और फिर उसके लगने के बाद वह आप को अच्छी नहीं लगती है. ऐसी स्थिति में आप चाहते हैं कि जल्द से जल्द किसी तरह यह नेल पेंट उतर जाए और आप अपनी मन पसन्द नेल पेंट दोबारा लगा सके. परंतु इसे उतारने के लिए आप को रिमूवर की आवश्यकता पड़ेगी. लेकिन आपके पास उस समय रिमूवर भी उपलब्ध नहीं हो तब क्या करें?  तो आइए जानते हैं रिमूवर के बिना ही हम किन किन चीजों का प्रयोग करके नेल पेंट उतार सकते हैं.

1. टूथपेस्ट रेमेडी :

टूथपेस्ट के अंदर एक ऐसा केमिकल होता है जिस का प्रयोग रिमूवर में किया जाता है. अतः आप टूथपेस्ट का प्रयोग करके भी अपनी नेल पेंट को रिमूव कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए आप को टूथपेस्ट की एक ड्रॉप अपने नाखून पर रखनी होगी और उसे आराम आराम से स्क्रब करना होगा. धीरे धीरे आप की सारी नेल पेंट रिमूव हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- आपकी मेकअप किट में जरूर होनी चाहिएं ये 7 चीजें

2. नींबू पानी :

नींबू में अल्कालाइन प्रॉपर्टी होती हैं जोकि आप के नाखूनों से किसी भी प्रकार की नेल पेंट को बड़े अच्छे से उतार सकती है. सबसे पहले अपने नाखूनों को कुछ देर के लिए हल्के गर्म पानी में डूबो कर रखें. एक नींबू की स्लाइस लें और उसे नाखून पर रगड़ें. इस के बाद नाखूनों पर नेल ऑयल रखें ताकि आप के नेल्स को एक अच्छी शेप मिल सके.

3. अल्कोहल :

यदि आप इंफेक्शन होने के डर से किसी और चीज का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप सीधा अल्कोहल का प्रयोग कर सकते हैं. यह किसी भी नेल पेंट रिमूवर से बेहतर काम करता है. अपने नाखूनों को पहले हल्के गुनगुने पानी में कुछ समय के लिए भिगो कर रखें. कॉटन बॉल को रबिंग अल्कोहल में डीप करें और अपने नाखूनों पर अप्लाई करें. धीरे धीरे आप की सारी नेल पेंट उतर जाएगी.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT