हमारी त्‍वचा में औयल ग्‍लैंड होता है जो प्राकृतिक रुप से त्‍वचा को नमी प्रदान करने के लिए तेल प्रड्यूस करता है. पर जब यह ग्रंथी हाइपर एक्‍टिव हो जाती है तो इससे ज्‍यादा मात्रा में तेल निकलने लगता है जिससे चेहराऔयली हो जाता है.

औयली स्‍किन दूसरी त्‍वचा के मुकाबले काफी संवेदनशील होती है जिसकी देखभाल करने की बहुत जरुरत होती है. मुंह पर ज्‍यादा तेल होने से त्‍वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे उन में गंदगी भर जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फेस पैक बताएंगे जिसको बना कर लगाने से औयली त्‍वचा से छुटकारा पाया जा सकता है.

ऐसे तैयार करें फेस पैक

1. स्‍ट्राबेरी-दही:

एक कटोरे में साफ और पकी हुई स्‍ट्राबेरी लें और उसे कूंट लें. इसके बाद इसमें एक चम्‍मच ताजी दही मिलाएं और दोनों को पेस्‍ट बना लें. इसको चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें और सूखने के बाद हल्‍के गरम पानी से धो लें. यह फेस पैक आपकी डेड स्‍किन को निकालेगा और चेहरे को चमकदार बना देगा.

ये भी पढ़ें- 6 TIPS: बिना रिमूवर के नेल पेंट हटाएं

2. अंडा-शहद:

एक कटोरे में 1 अंडे की जर्दी,1 चम्‍मच दही, 1 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच चीनी को एक मिक्‍सर में अच्‍छे से मिला कर पेस्‍ट बना लें. इस पेस्‍ट को अपनी त्‍वचा पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे हल्‍के गरम पानी से पोंछ लें.

3. ओटमील-शहद:

ओटमील और शहद का मास्‍क ऑयली स्‍किन के काफी लाभप्रद होता है. ओटमील,शहद और नींबू का रस मिला कर पेस्‍ट तैयार करें और अपनी आंखों के किनारे छोडते हुए इसे लगा लें. इस मास्‍क को चेहरे पर 10 मिनट तक के लिए लगाएं और फिर गरम पानी से चेहरा धोलें. इस हनी मास्‍क को दिन में एक दिन लगाएं या फिर जब भी आपको अपने चेहरे को औयल फ्री करना हो तब लगाएं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT