मौनसून के मौसम में स्किन में संक्रमण, चेहरे की स्किन का फटना, शरीर पर चकत्ते पड़ना, पैरों या नाखूनों पर फंगस होना आदि प्रौब्लम्स का सामना करना पड़ता है. पेश हैं, इन सब प्रौब्लम्स से बचने के उपाय:

1. मौनसून में स्किन एलर्जी से बचें

स्किन की एलर्जी शांत करने के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और फिर मौइस्चराइजिंग जरूरी है. बालों को घुंघराले होने और सूखेपन से बचाने के लिए उन्हें पौष्टिकता प्रदान करना आवश्यक है.

2. बालों की केयर भी है जरूरी

घर से बाहर जाने से पहले बालों पर एंटीपौल्यूशन स्प्रे का प्रयोग करें. स्किन को भी सुरक्षित रखना आवश्यक है, इसलिए सनस्क्रीन, एलोवेरा जैल और अन्य स्किन प्रोटैक्टर्स जो आप की स्किन पर सुरक्षात्मक परत बना कर स्किन संबंधी समस्याओं से बचाते हैं, का प्रयोग कर सकती हैं. ये स्किन प्रोटैक्टर्स आप की स्किन के रोमछिद्रों को 6-7 घंटों के लिए बंद कर देते हैं और प्रदूषण से होने वाले नुकसान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें- स्किन निखारें हल्दी से

3. स्किन को रखें हाइड्रेट

स्किन को हाइड्रेटेड और रिजुविनेट रखने के लिए नियमित रूप से एक्सफौलिएशन और स्क्रबिंग करना तथा ग्लो पैक लगाना भी आवश्यक है. आप जब घर से बाहर निकलती हैं तो जहरीले प्रदूषकों का सामना करने के लिए घर में बने पैक का प्रयोग करना भी अच्छा रहता है.

4. बालों को रखें हैल्दी

मौनसून के मौसम में भीगने से बाल अनहैल्दी और गंदे हो जाते हैं, क्योंकि बारिश के पानी में अनेक प्रकार के कैमिकल्स और विषैले तत्त्व मिले होते हैं. एसे में अच्छे शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग करें. ये बालों के सौफ्ट बनाए रखते हैं और उन की नमी को बाहर नहीं जाने देते. बालों की तेल से नियमित मालिश करना भी बेहद जरूरी है, क्योंकि बरसात के दौरान वातावरण में नमी की मात्रा काफी अधिक होती है, जो बालों की जड़ों को बंद कर देती है.

5. बालों की स्टीमिंग करें एसे

तेल लगाने के बाद भी बालों की स्टीमिंग और मास्किंग की जानी चाहिए. यदि आप घर पर ही मास्क तैयार करना चाहती हैं तो सब से अच्छा विकल्प है एवोकाडो के साथ केला, जैतून का तेल या आंवला, रीठा और शिकाकाई जैसी सामग्री का प्रयोग करना. नियमित अंतराल में बालों में कंघी करें.

ये भी पढ़ें- 10 टिप्स: मेकअप करते समय रखें इन बातों का ध्यान

6. इंफेक्शन से बचना है जरूरी

मौनसून के दौरान सिंथैटिक या टाइट कपड़े न पहनें. ढीले और सूती कपड़े पहनें वरना आप को स्किन इन्फैक्शन और चकत्ते पड़ने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. सब से महत्त्वपूर्ण बात यह है कि अपनी स्किन पर सभी कीटाणुनाशक उत्पादों जैसे साबुन, पाउडर, बौडी लोशन आदि का प्रयोग करें जो नमी और शरीर से पसीना आने के दौरान भी स्किन को सभी प्रकार के संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं.

7. औयली प्रौडक्ट्स से बचना है जरूरी

मुंहासों और चकत्तों को रोकने के लिए चेहरे को हमेशा साफ रखें. अधिक औयली मेकअप प्रोडक्ट्स का प्रयोग न करें. आप के मेकअप प्रोडक्ट्स पाउडर या मिनरल बेस्ड होने चाहिए जो स्किन के लिए फ्रैंडली होते हैं. इस के अलावा अच्छी गुणवत्ता वाले मेकअप उत्पादों का ही प्रयोग करें, क्योंकि आप की स्किन हाई टैंपरेचर और नमी के कारण जल्दी इन्फैक्शन का शिकार हो जाती है.

8. डाइट का भी रखें ख्याल

फास्ट फूड या अनहैल्दी खाना न खाएं. यदि आप फास्ट फूड खाना ही चाहती हैं या खाने को मजबूर हैं तो आप को यह तय करना चाहिए कि आप का खाना ताजा और गरम हो. पहले से पका खाना बिलकुल न खाएं. अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन 10-12 गिलास पानी जरूर पीएं ताकि शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ पेशाब के द्वारा बाहर निकल सकें. शरीर को साफ रखें. इस के लिए सुबह और शाम दोनों समय स्नान करें.

-आशमीन मुंजाल, हेयर एंड मेकअप एक्सपर्ट, डाइरैक्टर स्टार सैलून एंड एकैडमी द

ये भी पढ़ें- फेस्टिवल में ऐसा हो मेकअप जो निखारे आपका लुक

Tags:
COMMENT