गरमी हो चाहे सरदी, हमारी स्किन जैमेज किसी न किसी कारण डैमेज हो जाती है. जो कभी हमारे गलत शैम्पू चुनने के कारण होता है या फिर गलत साबुन के इस्तेमाल के कारण होता है, इसलिए जरूरी है कि आप अपने साबुन को अपनी स्किन और बौडी टाइप के अनुसार चुनें. आज हम आपको स्किन और बौडी टाइप के अनुसार कैसे साबुन चुनें इसकी टिप्स के बारे में बताएंगे.

औयली स्किन के लिए बेस्ट है एंटीबैक्टीरियल साबुन

बाजार में उपलब्ध एंटीबैक्टीरियल साबुन में ट्राइक्लोसन और ट्राइक्लोकार्बन जैसे एंटीबैक्टीरियल एजेंट होते हैं. इस प्रकार के साबुन का अधि‍क प्रयोग आपकी स्किन को रूखापन आ सकता है. औयली स्किन वालों के लिए सह साबुन जरूर फायदेमंद हो सकता है. अन्यथा यह रूखापन और परेशानी भी दे सकता है.

ड्राई स्किन के लिए परफेक्ट है मौश्चराइजर साबुन

ड्राई स्किन के लिए खास तौर से कई तरह के मौश्चराइजर सोप बाजार में उपलब्ध है. इस तरह के साबुनों में तेल, शिया बटर, पैराफिन वैक्स, ग्लिसरीन आदि चीजों का प्रयोग किया जाता है, जो आपकी स्किन को सौफ्ट बनाने में मदद करते हैं. ड्राई स्किन के लिए यह फायदेमंद होते हैं.

ये भी पढ़ें- 6 टिप्स: ऐसे करें औयली स्किन की देखभाल

कौम्बिनेशन स्किन टाइप के लिए ग्लिसरीन वाले साबुन का करें इस्तेमाल

ग्लिसरीन युक्त साबुन मेडिकेटेड मौश्चराइजर सोप होते हैं और यह मिली-जुली यानी कौम्बिनेशन स्किन टाइप वालों के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह ड्राई और सेंसिटिव स्किन के लिए भी फायदेमंद है.

टेंशन से दूर करने के लिए बेस्ट है अरोमाथैरेपी वाले साबुन

इस तरह के साबुन में एसेंशि‍अल औइल और सु्गंधित फूलों का अर्क होता है. यह आरामदायक, शांतिदायक और प्रसन्न और तनावमुक्त रखने में मदद करते हैं. कौम्बिनेशन स्किन के लिए यह ठीक हैं, लेकिन इन्हें पहले आजमा लेना बेहतर होगा.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT