गरमी में हम जितना ख्याल स्किन का रखते हैं उतना हम अपने ब्यूटीफुल नही रख पाते. वहीं नौतपा में चलती लू और गरम हवाओं से लिप्स को भी नुकसान होता है. लिप्स ड्राई के साथ-साथ फट जाते हैं. जिससे हमारा फेस अच्छा नही लगता. डेली लाइफस्टाइल की वजह से भी हम लिप्स की केयर नही कर पाते. वहीं कुछ लोगों के लिए तो लिपबाम साथ रखना उतना ही जरूरी होता जाता है जितना कि पर्स रखना. क्योंकि लिप्स का मौइश्चर या औयल तेल की ग्रंथियां नहीं होतीं और न ही पौल्यूशन से बचाने के लिए बाल होते हैं. यही वजह है कि लिप्स जल्दी ड्राई हो जाते हैं और फटने लगते हैं. ऐसे में इस नौतपा यानी सबसे ज्यादा गरमी के नौ दिन में कैसे लिप्स की केयर करें इसके बारे में कुछ टिप्स आपको बताएंगे...

1. लिप्स पर मौइश्चर के लिए पानी है जरूरी

स्किन के लिए पानी सबसे ज्यादा जरूरी होता है जो लिप्स को पर्याप्त नमी प्रदान करना. स्किन और लिप्स में पर्याप्त नमी बरकरार रखने के लिए हर मौसम में बौडी को पानी की जरूरत होती है. इसलिए हो सके तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.

ये भी पढ़ें- नौतपा: गरमी में ऐसे करे अपनी स्किन की सुरक्षा

2. लिप्स पर जीभ लगाने की आदत को भूलने की करें कोशिश

लिप्स पर बार-बार जीभ फिराने से लिप्स ड्राई हो जाते हैं या लिप्स की स्किन खिंचने लगती है. तब लिप्स को मुलायम और नम बनाए रखने के लिए मौइश्चर की जरूरत होती है. इसलिए कोशिश करें कि लिप्स पर जीभ फिराने की आदत छोड़ दें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...