क्‍या आप जानती हैं कि गर्मियों में आपको अपनी त्‍वचा का कैसे ख्‍याल रखना चाहिये? हम आपको कुछ ऐसे ब्‍यूटी टिप्‍स बताएंगे जो गर्मियों में आपकी त्‍वचा में जान डाल देगें. अगर आपकी स्‍किन औइली है तो आपको ये ब्‍यूटी टिप्‍स जरुर आजमाने चाहिये क्‍योंकि यह पूरी तरह से नेचुरल हैं.

क्‍लीजिंग

गर्मियों में त्‍वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं और उसमें पसीने के साथ बहुत सी गंदगी भर जाती है. आप इसे धोने के लिये हलका सा फेस वाश प्रयोग करें. और फेस क्‍लींजर के लिये रोज वाटर, दूध और बेसन का प्रयोग करें.

टोनर

अगर आप टोनर के तौर पर रोजवाटर का प्रयोग करती हैं तो यह त्‍वचा के पीएच को बैलेंस करता है. यह बडे़ पोर्स को बंद करता है और फ्रश लुक देता है. इसे दिन में दो बार प्रयोग करें.

मौइस्‍चराइजर

गर्मियों में बहुत से लोग मौइस्‍चराइजर लगाना पसंद नहीं करते. पर इससे त्‍वचा खराब हो जाती है. आप चाहें तो दूध की मलाई या एलो वेरा जैल भी लगा सकती हैं.

रोज लगाएं सनस्‍क्रीन

रोज औफिस या कौलेज जाने से पहले सनस्‍क्रीन लगाना ना भूलें. इससे त्‍वचा बची रहेगी और चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां नहीं पड़ेगी.

स्‍क्रब

यह बहुत जरुरी है कि त्‍वचा की समय समय पर स्‍क्रब से सफाई की जाए. जिससे त्‍वचा से तेल, गंदगी और मृत्‍य कोशिकाएं निकल जाएं. आप चाहें तो ओटमील स्‍क्रब प्रयोग करें.

सनग्‍लास पहने

आपको हमेशा यूवी प्रोटेक्‍शन वाले सनग्‍लास पहनने चाहिये. आप थोड़े बड़े आकार के चश्‍मे खरीद सकती हैं जिससे आंखों के नीचे तक का हिस्‍सा ढंका रहे.

खूब सारी सब्‍जियां और फल खाइये

गर्मियों में फेशियल करवाने से अच्‍छा है कि आप खूब सारे फल और सब्‍जियां खाएं. इससे आपको ढेर सारा मिनरल, विटामिन और एंटीऔक्‍सीडेंट मिलेगा जिससे त्‍वचा हमेशा अच्‍छी बनी रहेगी.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT